International Dance Day पर कलाकारों ने डांस के लिए दिखाया अपना प्यार

हर साल 29 अप्रैल को मॉडर्न बैले डांस स्टाइल के क्रिएटर जॉर्जेस नोवरे का जन्मदिन मनाया जाता है, जिसे अब इंटरनेशनल डांस डे के रूप में मान्यता दी गई है. डांस एक आर्ट फॉर्म है, जो लोगों को अलग-अलग डांस स्टाइल्स के जरिए अपनी...

New Update
Artists showed their love for dance on International Dance Day
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

हर साल 29 अप्रैल को मॉडर्न बैले डांस स्टाइल के क्रिएटर जॉर्जेस नोवरे का जन्मदिन मनाया जाता है, जिसे अब इंटरनेशनल डांस डे के रूप में मान्यता दी गई है. डांस एक आर्ट फॉर्म है, जो लोगों को अलग-अलग डांस स्टाइल्स के जरिए अपनी भावनाएं व्यक्त करने और कहानियां कहने में सक्षम बनाता है. डांस एक तरह की थेरेपी है, जो लोगों को आज़ाद होकर जीने की प्रेरणा देता है. डांस करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है, क्योंकि इसका मजा बस म्यूज़िक की धुन पर थिरकते हुए लिया जा सकता है. इंटरनेशनल डांस डे के मौके पर, भाग्य लक्ष्मी की मुनीरा कुदरती, प्यार का पहला अध्याय शिवशक्ति की निक्की शर्मा, कुमकुम भाग्य की राची शर्मा, प्यार का पहला नाम राधा मोहन की निहारिका रॉय, रब से है दुआ की सीरत कपूर और कुंडली भाग्य के पारस कलनावत जैसे ज़ी टीवी कलाकारों ने डांस के प्रति अपना प्यार ज़ाहिर किया और बताया कि उनकी जिं़दगी में इस आर्ट फॉर्म की क्या अहमियत है.

J

ज़ी टीवी के भाग्य लक्ष्मी में शालू का रोल निभा रहीं मुनीरा कुदरती ने कहा,

"बचपन से ही डांस मेरी जिंदगी में लगातार चलने वाली चीजों में से एक रहा है. मुझे याद है जब मैं छोटी थी तो मुझे म्यूज़िक वीडियो देखना और एक्टर्स के स्टेप्स को कॉपी करना बहुत अच्छा लगता था. बाद में जब मुझे डांस के प्रति अपने प्यार का एहसास हुआ, तो मैंने अपने स्कूल के एक बहुत ही प्रतिभाशाली डांस टीचर से डांस सीखना शुरू कर दिया. जब भी मैं डांस करती हूं तो खुद को उसमें पूरी तरह डुबो देती हूं और तब यह मुझे ध्यान जैसा लगता है. आज भी, मुझे डांस वर्कशॉप्स में भाग लेना और इसके अलग-अलग फॉर्म्स को सीखना पसंद है. डांस एक ऐसी चीज है जो आपको हर परेशानी, हर उलझन से आज़ाद करता है और आपके दिमाग को तरोताजा कर देता है."

O

ज़ी टीवी के शो प्यार का पहला अध्याय शिवशक्ति में शक्ति का रोल निभाने वालीं निक्की शर्मा ने कहा,

"मेरा मानना है कि डांस वर्कआउट करने का एक शानदार तरीका है और चूंकि मैं एक फिटनेस फ्रीक हूं, इसलिए जब भी मौका मिलता है मैं डांस करना पसंद करती हूं. यह डांस के प्रति मेरा जुनून था जिसने एक्टिंग के क्षेत्र में मेरे लिए रास्ता बनाया. अब, प्यार का पहला अध्याय शिवशक्ति के सेट पर भी, शॉट्स के बीच में जब भी मुझे समय मिलता है, मैं अर्जुन या अपने बाकी को-एक्टर्स के साथ कुछ डांस वीडियोज़ बनाने की कोशिश करता हूं. अपने बचपन के दिनों में, मैं सोचती थी कि अगर मुझे डांस करना आता, तो मैं निश्चित रूप से एक एक्ट्रेस बन सकती हूं लेकिन मुझे नहीं पता था कि इसके लिए बहुत कुछ करना पड़ता है. इस इंटरनेशनल डांस डे पर मैं एक सलाह देना चाहूंगी; जब भी आप कुछ उदास महसूस करें, तब अच्छा म्यूज़िक और थोड़ा-सा मूवमेंट आपके दिन को खुशनुमा बना सकता है."

UJ

ज़ी टीवी के कुमकुम भाग्य में पूर्वी का रोल निभा रहीं राची शर्मा ने कहा,

"मुझे डांस करना बहुत पसंद है, मेरे लिए यह तनाव दूर करने की सबसे अच्छी दवा है. एक स्टुडेंट के रूप में, मैं अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में कई डांस प्रतियोगिताओं में भाग लेती थी. मुझे अब भी याद है कि स्कूल में हमारे पास अपनी हॉबी क्लास चुनने के विकल्प थे और मैंने डांस क्लास चुनी. मुझे लगता है कि डांस आपकी भावनाओं को ज़ाहिर करने का एक तरीका और सुकून की प्रक्रिया है. क्लासिकल डांस स्टाइल के साथ-साथ मैं कॉन्टेम्पररी डांस स्टाइल सीखने के लिए भी उत्सुक हूं. मुझे म्यूज़िक ड्रामा में भाग लेना बहुत पसंद था और इसमें बहुत मजा आता था. जहां हम आज इंटरनेशनल डांस डे मना रहे हैं, तो आइए हम डांस की यूनिवर्सल भाषा को अपनाएं, जो सरहदों और संस्कृतियों से परे है."

YU

ज़ी टीवी के शो प्यार का पहला नाम राधा मोहन में राधा का रोल निभा रहीं निहारिका रॉय ने कहा,

"मेरे लिए डांस किसी भावना से कम नहीं है. एक प्रशिक्षित डांसर के रूप में, मुझे म्यूज़िक की धुन से ज्यादा खुशी और कोई नहीं देता. एक व्यस्त दिन के बाद, सारा तनाव और थकान दूर करने का मेरा तरीका है - अपने कमरे में अपने पसंदीदा गानों पर खुलकर डांस करना. मेरी सुबह की शुरुआत मेरी वार्म-अप एक्सरसाइज़ के रूप में जोशीली धुनों पर डांस करने से होती है. असल में, मुझे अपने काम से प्यार है, क्योंकि यह अक्सर मुझे नए डांस फॉर्म्स सीखने के साथ-साथ डांस का मजा लेने का मौका भी देता है. लोगों से मेरा बस यही अनुरोध है कि वे कुछ ऐसा करें जिससे उन्हें खुशी और शांति मिले. और मेरे लिए डांस वही काम करता है."

UY7

ज़ी टीवी के रब से है दुआ में मन्नत का रोल निभा रहीं सीरत कपूर ने कहा,

"स्कूल में हर समारोह और प्रतियोगिता में भाग लेना, डांसिंग की मेरी सबसे पुरानी यादों में से एक है. डांस मेरा पहला प्यार है. बचपन में मैं सभी पार्टियों और कार्यक्रमों में परफॉर्म करती थी, और हर बार ‘कजरा रे‘ मेरा फेवरेट गाना होता था. आज भी डांस मुझे तरोताजा और चुस्त महसूस कराता है. सेट पर हम सिर्फ पोस्ट करने के लिए नहीं बल्कि मनोरंजन के लिए भी डांस वीडियो बनाना पसंद करते हैं. मैं, येशा और रेमन मैम को समय-समय पर डांस पार्टी करना पसंद है. जब भी मैं बाहर जाती हूं, तब मुझे बस शानदार बॉलीवुड और पंजाबी म्यूज़िक पर डांस  करने की फिक्र रहती है और यह वाकई मेरा दिन बना देता है."

UY

ज़ी टीवी के कुंडली भाग्य में राजवीर का रोल निभा रहे पारस कलनावत ने कहा,

"डांस मुझमें खुशी, शांति और आज़ादी का एहसास जगाता है. कुंडली भाग्य में काम करने से मुझे एक्टिंग और डांस के प्रति अपने जुनून को जीने और डांस शेयर करने को मिलता है. पलकी, शौर्य और शनाया जैसे मेरे टैलेंटेड को-एक्टर्स के साथ डांस करना हमेशा मजेदार होता है. कभी भी पेशेवर डांसर न होने के बावजूद, मैंने अपनी घबराहट को कभी डांस के प्रति अपने प्यार में रुकावट नहीं बनने दिया. चाहे त्यौहार हों या कोई दिल छू लेने वाला पल, डांस हमारी कहानी कहने में जादू जोड़ता है. इंटरनेशनल डांस डे पर, आइए डांस की खुशी और लोगों को जोड़ने की इसकी क्षमता का जश्न मनाएं. तो, डांस करते रहो और खुशियां बांटते रहो!"

Read More:

Krishna Mukherjee ने शुभ शगुन के प्रोड्यूसर पर लगाया उत्पीड़न का आरोप!

Ruslaan: आयुष शर्मा की एक्शन फिल्म रुस्लान ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया धमाल

TMKOC फेम सोढ़ी उर्फ गुरुचरण सिंह हुए लापता, परिवार ने दर्ज कराई FIR

Salaar 2: प्रभास स्टारर सालार 2 में नहीं नजर आएंगी Kiara Advani

Latest Stories