शबाना आजमी ने क्यों की दीपिका और आलिया की तारीफ, जानिए यहां

बॉलीवुड एक्ट्रेस शबाना आज़मी ने शोबिज में महिलाओं की बदलती स्थिति के बारे में बात की, उन्होंने दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट का विशेष उल्लेख किया.

New Update
Shabana Azmi
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बॉलीवुड एक्ट्रेस  शबाना आज़मी इस बात से खुश हैं कि शोबिज़ में महिलाओं की स्थिति बदल रही है. हाल ही में एक इंटरव्यू में, उन्होंने एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट की तारीफ़ की , जिन्होंने कमर्शियल फ़िल्मों में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाकर बदलाव में योगदान दिया है.

मिडडे के साथ एक इंटरव्यू में , शबाना, जो इस साल फिल्म उद्योग में पाँच दशक पूरे कर रही हैं, उन्होंने शेयर किया कि यह अभिनेताओं के लिए बॉलीवुड की व्यावसायिक दुनिया में उतरने का एक शानदार समय है, जहाँ महिलाओं के साथ-साथ सभी आयु वर्ग के अभिनेताओं के लिए विविध भूमिकाएँ लिखी जा रही हैं. उन्होंने आलिया के साथ रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में काम किया है .

फिल्म इंडस्ट्री  में महिलाओं की बढ़ती भूमिका

शबाना ने 1974 में अंकुर से अपनी शुरुआत की, जहाँ उन्हें उनके असाधारण अभिनय कौशल के लिए पहचाना गया, जिसके बाद अभिनेता ने निशांत और गॉडमदर जैसी फ़िल्में कीं. उन्हें स्क्रीन पर महिलाओं के प्रतिनिधित्व की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए पहचाना गया, और अब अभिनेता मानते हैं कि तब से बहुत कुछ बदल गया है.

"परिदृश्य में बहुत सुधार हुआ है. पहले, महिलाओं को महत्वपूर्ण भूमिकाएँ देने का काम केवल समानांतर सिनेमा पर छोड़ दिया गया था. आज, मुख्यधारा की फिल्मों में आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण की भूमिकाओं को देखें. मेरा मानना ​​है कि अगर बदलाव होना है, तो यह मुख्यधारा के सिनेमा में दिखना चाहिए, या आप धर्मांतरित लोगों को उपदेश दे रहे हैं," उन्होंने इंटरव्यू में कहा.

"आज सेट पर अधिकार के पदों पर इतनी सारी महिलाएँ हैं, यह एक अच्छा संकेत है. चूँकि अब इतनी सारी महिला लेखिकाएँ हैं, मुझे उम्मीद है कि इससे महिला-केंद्रित विषय-वस्तु और अधिक विकसित होगी," उन्होंने कहा. जब उनसे वेतन असमानता के मुद्दे के बारे में पूछा गया, जिसके बारे में कई महिला सितारे अतीत में लगातार बोलती रही हैं, तो 73 वर्षीय अभिनेता ने कहा, "जब महिला-केंद्रित फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर पैसा कमाना शुरू करेंगी, तो यह (बदल जाएगा). नायकों को महिलाओं की तरह दूसरे दर्जे की भूमिका निभाने के लिए तैयार रहना चाहिए, जैसा कि उन्होंने इतने सालों में किया है."

वेतन असमानता के बारे में आशावादी

अभिनेत्री ने इंडस्ट्री में वेतन असमानता के बारे में भी बात की, जहाँ उन्होंने कहा कि वह वेतन समानता के बारे में आशावादी हैं. "जब महिला-केंद्रित फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर पैसा कमाना शुरू करेंगी, तो यह [बदल जाएगा]. नायकों को महिलाओं की तरह दूसरे दर्जे की भूमिका निभाने के लिए तैयार रहना चाहिए," उन्होंने कहा.

शबाना को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान और महिला अधिकारों के लिए अभियान चलाने के लिए 10 मई को ब्रिटेन की राजधानी के गिल्डहॉल में सिटी ऑफ़ लंदन कॉरपोरेशन का फ्रीडम ऑफ़ सिटी ऑफ़ लंदन अवार्ड दिया जाएगा. यह पुरस्कार 26वें यूके एशियन फ़िल्म फ़ेस्टिवल में एक्ट्रेस  के फ़िल्म उद्योग में 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह का हिस्सा होगा.

Read More:

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने हटाई अपनी शादी की तस्वीरें?

अदिति राव ने खुलासा किया कि कैसे रॉकस्टार में उनका रोल काटा गया

शरद केलकर ने बाहुबली की आवाज बनने का अनुभव शेयर किया

अनुपम ने रत्ना की 'एक्टिंग इंस्टीट्यूट दुकान' वाले बयान पर कही ये बात

Latest Stories