कुली फिल्म के उस ख़तरनाक फाइट सीन के बाद महाभारत के ‘दुर्योधन’ पुनीत इस्सर को नहीं मिला था काम! जानें क्यों

1 min


Puneet Issar, Coolie Film, Amitabh Bachchan

महाभारत के ‘दुर्योधन’ यानि पुनीत इस्सर और अमिताभ बच्चन के बीच ही फिल्माया गया था कुली का वो फाइट सीन

1983 में अमिताभ बच्चन की कुली आई थी जो सुपरहिट रही। लेकिन इस फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन को ऐसे दौर से भी गुज़रना पड़ा जो काफी दर्द भरा था और जिसकी टीस आज भी रह रहकर उठती है। और क्या आप जानते हैं कि सिर्फ इस सीन की वजह से महाभारत के दुर्योधन यानि पुनीत इस्सर को कितनी तकलीफों से गुज़रना पड़ा था?

अब आप सोच रहे होंगे कि भला फिल्म में तो चोट अमिताभ बच्चन को लगी थी तो फिर पुनीत इस्सर को मुश्किलों का सामना क्यों करना पड़ा ? तो इसका जवाब हम आपको देते हैं। और बताते हैं कि इस फिल्म और इस सीन से पुनीत का कितना गहरा संबंध है।

कुली के इस सीन में बुरी तरह घायल हो गए थे अमिताभ बच्चन

कुली फिल्म में एक फाइट सीन था जिसमें अमिताभ बच्चन को काफी बुरी तरह चोट आई थी। बिग बी को उस वक्त पेट में गंभीर चोट लगी..उनकी आंत तक फंट गई थी। उन्हें फौरन अस्पताल लाया गया और 200 डोनरों ने उन्हे 60 बोतल खून दिया। अमिताभ बच्चन की जान तक उस वक्त खतरे में थीं। और उन्हे कुछ भी हो सकता था। लेकिन उनके फैंस की दुआएं रंग लाईं और वो खतरे से बाहर आ गए। लेकिन क्या आप जानते हैं अमिताभ बच्चन का ये फाइट सीन पुनीत इस्सर के साथ ही फिल्माया जा रहा था।

Puneet Issar, Coolie Movie

इस सीन की वजह से पुनीत इस्सर को नहीं मिलता था काम

चूंकि कुली फिल्म का ये सीन अमिताभ और पुनीत के बीच हुआ था और फाइट के दौरान ही अमिताभ चोटिल हुए थे। इसीलिए इस फिल्म के बाद पुनीत को काम मिलना बंद हो गया था। काम मिलता भी था तो उनके मन मुताबिक नहीं। हालांकि इस बीच उनकी ‘पुराना मंदिर’ और ‘ज़ख्मी औरत’ फिल्म रिलीज़ हुई। लेकिन वो पहचान नहीं मिल पाई जो उन्हे मिलनी चाहिए थी।

फिर बने महाभारत के ‘दुर्योधन’

Puneet Issar

Source – Amar Ujala

कुली की रिलीज़ के चार सालों बाद पुनीत इस्सर ने बीआर चोपड़ा की महाभारत के बारे में सुना तो उनसे संपर्क किया और दुर्योधन की भूमिका के लिए ऑडिशन दिया। और वो ऑडिशन में पूरी तरह से फिट बैठे। बस तभी से वो महाभारत के दुर्योधन बन गए। और सभी के दिलों पर छा गए। आज भी पुनीत इस्सर को 1988 में आई महाभारत के लिए ही सबसे ज्यादा जाना और पहचाना जाता है। हालांकि इसके अलावा वो कई और भी फिल्मों में नज़र आ चुके हैं।

और पढ़ेंः सुभाष घई की खलनायक 2 में होंगे दो विलेन..जैकी श्रॉफ, माधुरी दीक्षित और संजय दत्त का ऐसा होगा रोल


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये