युवा फिल्म / एक दशक तक अनुराग कश्यप और अभिषेक बच्चन ने नहीं की थी बात, पढ़ें ऐसे ही अनसुने किस्से

1 min


अजय देवगन और अभिषेक की बजाय युवा फिल्म में पहले दूसरे एक्टर्स को किया गया था कास्ट

हाल ही में युवा फिल्म की रिलीज़ को 16 साल पूरे हुए हैं। भले ही 21 मई, 2004 को रिलीज़ इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर औसत प्रदर्शन किया। लेकिन क्रिटिक्स को फिल्म काफी पसंद आई थी। यही कारण था कि इस फिल्म ने उस साल 6 कैटेगरी के फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम किए थे। ये फिल्म युवाओं पर आधारित थी इसीलिए इस फिल्म को खासतौर से यूथ ने काफी पसंद किया।

मूवी की रिलीज़ को 16 साल पूरे हो चुके हैं। आज हम इस मूवी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से आपको बताने जा रहे हैं।

युवा फिल्म से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप

1. एक ही समय में दो भाषाओं में बनी है फिल्म

Yuva Film

ये बात शायद कम ही लोग जानते होंगे कि युवा फिल्म को एक ही समय में दो अलग अलग भाषाओं में शूट किया गया था। एक तो हिंदी और दूसरी तमिल में। इसके हिंदी वर्ज़न का नाम युवा तो वहीं तमिल में इसका नाम था Aaytha Ezhuthu. दोनों ही फिल्मों की कास्ट अलग अलग थी।

  • हिंदी फिल्म – अभिषेक बच्चन, अजय देवगन, रानी मुखर्जी, विवेक ओबरॉय और करीना कपूर नज़र आए थे।
  • तमिल फिल्म – आर माधवन, सिद्धार्थ, सूर्या, त्रिशा, मीरा जैसमीन ने काम किया।

2. ईशा देओल दोनों फिल्मों में आई थीं नज़र

 

फिल्म की कास्ट दोनों ही भाषाओं में बनी फिल्म में अलग थी। लेकिन ईशा देओल इकलौती अभिनेत्री थीं जिन्होने दोनों ही फिल्मों में काम किया। वो भी एक ही किरदार में।

3. इस फिल्म के बाद अभिषेक – अनुराग में ठनी

Yuva Film

मणिरत्नम की युवा फिल्म में अभिषेक बच्चन ने लल्लन सिंह नाम के गुंडे का रोल निभाया था जो एक पॉलीटिशियन के लिए काम करता है। इस फिल्म में अभिषेक की एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था। क्रिटिक्स को अभिषेक का काम काफी पसंद आया था। लेकिन इस फिल्म के लेखक अनुराग कश्यप को अभिषेक की एक्टिंग बिल्कुल पसंद नहीं आई। और उन्होने यहां तक कह दिया था कि अगर जॉन अब्राहम एक बुरे एक्टर हैं तो अभिषेक बच्चन भी अच्छे एक्टर नहीं हैं। जिसके बाद दोनों ने कई सालों तक एक दूसरे से बात तक नहीं की।

4. पहले किसी दूसरे एक्टर्स को ऑफर हुई थी फिल्म

जी हां..अजय देवगन, अभिषेक बच्चन ने इस फिल्म में भले ही अच्छा रोल किया हो लेकिन दोनों ही डायरेक्टर की पहली पसंद नहीं थे। बल्कि अजय देवगन का रोल पहले शाहरुख खान और अभिषेक का रोल ऋतिक रोशन को ऑफर किया गया था। लेकिन दोनों ने ही अपने कुछ कारणों के चलते फिल्म करने से मना कर दिया था। जिसके बाद अजय और अभिषेक की एंट्री हुई।

5. फिल्म को मिले थे 6 फिल्मफेयर अवॉर्ड

अजय देवगन स्टारर इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भले ही कोई बड़ा कमाल ना किया हो लेकिन मणिरत्नम की मेहनत को क्रिटिक्स ने ज़रूर सराहा। तभी उस साल फिल्म को 6 अलग अलग कैटेगरी में फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले। इस फिल्म ने इन कैटेगरी में अवॉर्ड जीते।

  • बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर – अभिषेक बच्चन
  • बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस – रानी मुखर्जी
  • क्रिटिक्स अवॉर्ड बेस्ट मूवी – मणिरत्नम
  • बेस्ट स्क्रीनप्ले – मणिरत्नम
  • सर्वश्रेष्ठ आर्ट डायरेक्शन – सबु साइरिल
  • बेस्ट एक्शन – विक्रम धर्मा

और पढ़ेंः ज़ी5 पर घूमकेतू रिलीज़, जानें अगले एक हफ्ते में रिलीज़ होने वाली हिंदी वेब सीरीज़ के नाम