बर्थडे स्पेशल: दिलीप कुमार का पहला प्यार थीं मधुबाला, लेकिन 22 साल छोटी सायरा बानो से की शादी

1 min


0

दिलीप कुमार

आज बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार 97 साल के हो गए हैं। दिलीप कुमार की तबीयत काफी समय से ठीक नहीं चल रही, जिसकी वजह से उन्होंने फिल्मी दुनिया से दूरी बना ली और इसी वजह से दिलीप अब पार्टी, फंक्शंस और इवेंट्स में भी नहीं जाते। उनकी पत्नी और दिग्गज अदाकार इस उम्र में भी उनसे बेहद प्यार करती हैं। सायरा बानो हमेशा उनके साथ ही रहती हैं और उनका बहुत ख्याल रखती हैं। सायरा अक्सर सोशल मीडिया के जरिए दिलीप की तबीयत के बारे में फैंस को जानकारी देती रहती हैं। तो आइए आज दिलीप के जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं, उनकी और सायरा बानो की लव स्टारी की कुछ दिलचस्प बातें…

दिलीप कुमार के मेंटर थे अशोक कुमार

दिलीप का जन्म 1922 में पेशावर पाकिस्तान में हुआ था। उनका असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान है। दिलीप के पिता लाला गुलाम सरवर अली खान एक जमींदार और फल व्यापारी थे। वह पेशावर में बागों के मालिक थे और दिलीप कुमार की मां आयशा बेगम गृहिणी थीं। फिल्मों में दिलीप की एंट्री करवाई मशहूर अभिनेता अशोक कुमार ने। उन्होंने ही दिलीप को फिल्मों में काम दिलाया। 1944 में ज्वार भाटा फिल्म से दिलीप ने बॉलीवुड में कदम रखा, लेकिन पहली सफलता उन्हें मिली 1947 में आई फिल्म जुगनू से।

देविका रानी ने दिया था दिलीप कुमार नाम

पहली फिल्म के दौरान ही युसूफ खान को दिलीप नाम देविका रानी ने दिया था। इसके बाद दीदार (1951) और देवदास (1955) जैसी फिल्मों में गंभीर भूमिकाओं के लिए मशहूर होने के कारण उन्हें ट्रेजडी किंग कहा जाने लगा। वहीं, फिल्मों में एक्टिंग से पहले 1942 में दिलीप कुमार ने बॉम्बे टाकीज में स्क्रिप्ट राइटर के तौर पर भी काम किया। बहुत कम लोग ही ये जानते हैं कि दिलीपअच्छे गायक भी हैं और वह तुरही भी बजाते हैं।

दिलीप कुमार का पहला प्यार थीं मधुबाला

दिलीप और मधुबाला की मोहब्बत के भी खूब चर्चे हुए, लेकिन उनके प्यार को कोई मुकाम नहीं मिला। इनके अलावा दिलीप का नाम कामिनी कौशल और वैजंतीमाला से भी जुड़ा। 1966 में 44 साल की उम्र में उन्होंने 22 साल की सायरा बानो से शादी कर ली। दिलीप ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में बताया था कि 1972 में सायरा बानो पहली बार प्रेग्नेंट हुई थीं, लेकिन 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई और बच्चे को नहीं बचाया जा सका। इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं।

सायरा से शादी के बाद दिलीप कुमार ने की थी आसमां से शादी

खबरों के मुताबिक- इसके बाद बच्चे की खातिर दिलीप कुमार ने 1980 में हैदराबाद की लड़की आसमां नाम की महिला से शादी की थी। आसमां तलाकशुदा थीं और दिलीप का भरोसा नहीं जीत पाईं। दिलीप को जल्द ही अपनी गलती का अहसास हो गया और वह आसमां को तलाक देकर वापस सायरा बानो के पास लौट आए। सब से आजतक दिलीप कुमार और सायरा बानो एक दूसरे के साथ हैं। दोनों के बीच इतने लंबे वक्त के बाद भी इतना गहरा प्यार है कि आज लोग उनके प्यार की मिसाल देते हैं।

और पढ़ें- एक्टर शाहिद कपूर की तबीयत हुई खराब, रोकी गई ‘जर्सी’ फिल्म की शूटिंग

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Sangya Singh

0 Comments

Leave a Reply