Bollywood Movies on Television : बड़े पर्दे पर फ्लॉप लेकिन टेलीविज़न पर हिट, लंबी है ऐसी बॉलीवुड फिल्मों की लिस्ट

1 min


, Bollywood Movies on Television

कई बॉलीवुड फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हो चुकी हैं फ्लॉप लेकिन टेलीविज़न पर जमा गई सिक्का(Bollywood Movies on Television)

हर साल सैंकड़ों फिल्में रिलीज़ होती हैं जिनमें कुछ सुपरहिट हो जाती है तो कुछ फ्लॉप साबित होती हैं। लेकिन अकसर ऐसा देखा गया है कि जो फिल्में बड़े पर्दे पर कोई कमाल ना कर पाई हो वो टेलीविज़न पर खूब पसंद(Bollywood Movies on Television) की जाती हैं। छोटे पर्दे यानि टेलीविज़न पर आने वाली ऐसी फिल्मों की लिस्ट काफी लंबी हैं जो बॉक्स ऑफिस पर भले ही ना चली हो लेकिन छोटे पर्दे पर वो कई रिकॉर्ड बना चुकी हैं।

1. प्यार का पंचनामा

Bollywood Movie

Source – Sacnilk

साल 2011 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में कोई भी बड़ा नाम नहीं था। कार्तिक आर्यन आज बॉलीवुड का जाना माना नाम बन चुके हैं लेकिन ये कार्तिक आर्यन की शुरूआती फिल्म थी। और तब उन्हे कोई नहीं जानता था। उस वक्त ये फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में असफल रही थी। लेकिन टीवी पर इसकी पॉपुलेरिटी(Bollywood Movies on Television) का ही नतीजा रहा कि इस फिल्म का दूसरा पार्ट बना और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुआ।

2. सूर्यवंशम

Bollywood Movies on Television

Source – Chauthi Duniya

इस लिस्ट में नाम आता है अमिताभ बच्चन स्टारर ‘सूर्यवंशम’ का भी। ये फिल्म टिकट खिड़की पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। लेकिन टेलीविज़न की दुनिया में सूर्यवंशम(Sooryavansham) का सिक्का चलता है। ये फिल्म सोनी मैक्स पर हर दूसरे दिन नज़र आती है। बावजूद इसके इसकी व्यूअरशिप में कोई कमी नहीं आ रही है। लोग इस फिल्म को आज भी देखना पसंद करते हैं।

3. नायक

Movies on Television Today

Source – Discogs

अनिल कपूर की ये फिल्म भी अकसर टेलीविज़न(Bollywood Movies on Television) पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराती रहती है। ये फिल्म 2001 में रिलीज़ हुई थी लेकिन हटके स्टोरी और सब्जेक्ट के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नही कर पाई। इसका कारण रहा खराब मार्केटिंग जिसके चलते फिल्म लोगों तक पहुंच नहीं बना पाई। लेकिन जब इस फिल्म का प्रसारण टेलीविज़न पर हुआ तो लोगों ने ना केवल इसे सराहा बल्कि आज भी ये फिल्म लोगों की फेवरेट है।

4. टारजन – द वंडर कार

Tarzan The Wonder Car

Source – Hotstar

2004 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में अजय देवगन नज़र आए थे। जिसमें वत्सल सेठ और आयशा टाकिया भी अहम रोल में थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो बुरी तरह पिटी लेकिन टीवी पर फिल्म(Bollywood Movies on Television) की रेटिंग ने आसमान छू लिया था। खासतौर से बच्चो को आज भी ये फिल्म काफी पसंद है। और टीवी पर लोग इसे ज़रूर देखते हैं।

5. आमदनी अठन्नी खर्चा रूपैया

, Bollywood Movies on Television

Source – Youtube 

तब्बू, गोविंदा, जूही चावला, चंद्रचूड़ सिंह, ईशा कोपिकर जैसे सितारों से सजी ये मल्टी स्टारर मूवी एक विषय आधारित फिल्म थी। लेकिन टिकट खिड़की पर इसने सामान्य प्रदर्शन ही किया था। हालांकि टीवी पर अकसर इस फिल्म को देखा जाता है और आज भी इसकी अच्छी रेटिंग टीवी पर हासिल होती है। खासतौर से महिलाओं में इस फिल्म को क्रेज़ बरकरार है।

6. रन

, Bollywood Movies on Television

Source – SantaBanta

अभिषेक बच्चन और भूमि चावला स्टारर ‘रन’ भी बॉक्स ऑफिस पर धराशाही हो गई थी। लेकिन टेलीविज़न पर फिल्म को काफी पसंद किया गया। वहीं इस फिल्म को पहचान मिली तो केवल एक्टर विजय राज के कॉमेडी सीन के लिए। फिल्म में उनकी एक्टिंग और उनके रोल को सबसे ज्यादा पसंद किया गया।

7. रहना है तेरे दिल में

Bollywood News in Hindi

Source – Gaana

प्यार भरी लव स्टोरी ‘रहना है तेरे दिल में’ साल 2001 में रिलीज़ हुई। फिल्म में माधवन और बेहद ही खूबसूरत दीया मिर्ज़ा नज़र आई थीं। फिल्म की कहानी से लेकर गाने तक सब बेहद अलग थे। बावजूद इसके फिल्म नहीं चली। लेकिन जब टीवी पर ये फिल्म आई तो ज़बरदस्त हिट हो गई। नतीजा आज भी इस फिल्म की रिलीज़ का जश्म मनाया जाता है। खासतौर से इसके गाने आज भी सदाबहार है।

और पढ़ेंः बॉलीवुड की वह सुपरहिट फिल्में जो है, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ फिल्मों की Remake


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये