Coronavirus Effect in Bollywood / सिनेमाघर बंद होने से फिल्म उद्योग को 20 फीसदी तक का घाटा!

1 min


Coronavirus Effect in Bollywood

कई बड़ी फिल्में इस महीने होनी थी रिलीज़(Coronavirus Effect in Bollywood)

कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। 4600 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं तो वहीं 1 लाख से ज्यादा लोग इससं संक्रमित बताए जा रहे हैं। बड़े बड़े अंतर्राष्ट्रीय इवेंट रद्द हो चुके हैं तो इस जानलेवा भयंकर बीमारी ने शेयर बाज़ार को भी हिलाकर रख दिया है। वहीं अब इस कोरोनावायरस की चपेट में बॉलीवुड इंडस्ट्री(Coronavirus Effect in Bollywood) भी आ गई है।

कई राज्यो में सिनेमाघर बंद

कोरोनावायरस के चलते कई राज्यों में सिनेमाघर बंद(Coronavirus Effect in Bollywood) कर दिए गए हैं। शुरूआत केरल से हुई थी और अब दिल्ली और जम्मू कश्मीर में भी थियेटर बंद कर दिए गए हैं जहां कोई भी फिल्म 31 मार्च तक प्रदर्शित नहीं होगी। जिन लोगों ने पहले टिकट बुक करा ली थी उनके पैसे वापस किए जाएंगे। और फिलहाल आगे की सभी बुकिंग पर रोक लगा दी गई है। लिहाज़ा इस फैसले का सीधा असर पड़ा है फिल्म इंडस्ट्री यानि बॉलीवुड पर।

बॉलीवुड को 20 फीसदी तक का घाटा

कोरोनावायरस के चलते बॉलीवुड(Coronavirus Effect in Bollywood) को 20 फीसदी तक का घाटा उठाना पड़ेगा। मुंबई और दिल्ली ऐसे दो राज्य हैं जहां पर फिल्में सबसे ज्यादा कमाई करती हैं। दिल्ली में सिनेमाघर 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। यहां 143 स्क्रीन हैं जहां 600 से ज्यादा शोज़ रोज़ चलते थे। लेकिन अब यहां फिल्में 31 मार्च तक नहीं दिखाई जाएंगी। जिससे सीधे सीधे 10 करोड़ के नुकसान की बात कही जा रही है। दिल्ली के अलावा जम्मू और कश्मीर में भी थियेटरों में फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है। गि

बागी 3 को 10 करोड़ के घाटे का अनुमान

6 मार्च को रिलीज़ हुई टाइगर श्रॉफ की बागी 3 अभी भी अच्छा बिजनेस कर रही है। लेकिन दिल्ली के सिनेमाघरों की बंदी के चलते फिल्म को 10 करोड़ तक का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

अंग्रेज़ी मीडियम

13 मार्च रिलीज अंग्रेज़ी मीडियम को भारी नुकसान होने वाला है। दिल्ली में सिनेमाघर इसकी रिलीज़ से एक दिन पहले ही बंद किए गए हैं। एक अनुमान के मुताबिक फिल्म को 6-7 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस फिल्म में इरफान खान, करीना कपूर खान और राधिका मदान अहम रोल में नज़र आ रही हैं। फिल्म 25 से 30 करोड़ के बजट में बनी है।

कई और राज्यों में भी बंद हो सकते हैं थियेटर

अभी तक केवल दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में सिनेमाघर बंद(Coronavirus Effect in Bollywood) हुए हैं। वहीं अक्षय कुमार स्टारर रोहित शेट्टी की फिल्म सूर्यवंशी की भी रिलीज़ टाल दी गई है। फिल्म 24  मार्च रिलीज़ होनी लेकिन कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते कई और राज्य भी सिनेमाघरों को बंद करने का फैसला ले सकते हैं। वहीं कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज भी 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं।

और पढ़ेंः कोरोनावायरस के चलते 31 मार्च तक केरल में सभी थियेटर किए गए बंद


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये