सूरज के लिए मील का पत्थर साबित हो सकती हैं Hawa Singh की बायोपिक

1 min


Hawa Singh

बॉलीवुड में बायोपिक का ऐसा दौर चला है की थमने का नाम नही ले रहा है जी हां अब एक और बायोपिक फिल्म हवा सिंह (Hawa Singh) का पोस्टर रिलीज हो गया है। इस पोस्टर को सलमान खान (Salman Khan) ने शेयर किया है।

सोशल मीडिया पर शेयर किया पोस्टर

सलमान ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस बायोपिक का पोस्टर रिलीज किया है सलमान ने पोस्टर शेयर करते हुए कैप्शन दी है हवा से बातें करेगा सिंह और सूरज पंचोली (Sooraj Pancholi) को टैग किया है। रिलीज हुए इस पोस्टर में सूरज पंचोली लंगोट पहने पीतल के गिलास में दूध पीते हुए नजर आ रहे हैं वही बगल में उनके बॉक्सिंग ग्लव्स भी टंगे हुए नजर आ रहे हैं हालांकि उनका चेहरा पूरी तरह से नजर नही आ रहा।

कौन थे हवा सिंह जिसका किरदार सूरज पंचोली निभा रहे हैं

फिल्म में सूरज पंचोली जिसका महान बॉक्सर (Boxer) का किरदार निभा रहे हैं उन्हें फादर ऑफ इंडियन बॉक्सिंग के नाम से जाना जाता है। 16 दिसंबर 1937 को हरियाणा के भिवानी जिले के उमरवास गांव में जन्मे हवा सिंह (Hawa Singh) 19 साल की उम्र में भारतीय सेना में शामिल हुए और वही उन्होंने बॉक्सिंग करना शुरू कर दिया।

मोहब्बत सिंह को दी पटखनी

हवा सिंह ने (Hawa Singh) 1960 में उस समय के चैम्पियन बॉक्सर मोहब्बत सिंह को हराकर वेस्टर्न कमांड का खिताब जीता था। हवा सिंह वेस्टर्न कमांड के खिताब से नवाजे जाने के बाद लगातर बॉक्सिंग (Boxing) में अव्वल रहे हैं हवा सिंह ने हैवीवेट कैटेगरी में साल 1961 से 1972 तक लगातार नैशनल बॉक्सिंग चैम्पियनशिप जीती थी। हवा सिंह के इस रिकॉर्ड की बराबरी आज तक कोई और भारतीय बॉक्सर नहीं कर पाया है। 1966 में हवा सिंह को अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया।

इंटरनेशनल लेवल पर दिखा दिया की भारत किसी से कम नही

हवा सिंह ने इंटरनेशनल लेवर पर भी अपने देश गौरन्वित किया है उन्होने साल 1966 और 1970 में बैंकॉक में हुए एशियाई खेलों में लगातर 2 गोल्ड मेडल जीतकर, उन्होंने पूरी दुनिया को दिखा दिया कि भारत किसी से कम नहीं।

भिवानी बॉक्सिंग क्लब की स्थापना की

हवा सिंह ने भिवानी बॉक्सिग क्लब की भी स्थापना की इस क्लब ने भारत को कई बॉक्सर दिए ओलंपिक में मेडल जीतने वाले विजेन्द्र सिंह (Vijendar Singh) ने भी हवा सिंह की अकेडमी से ही बॉक्सिंग के गुर सीखे है। 14 अगस्त सन 2000 में अचानक 62 साल की उम्र में हवा सिंह ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

हीरो से किया डेब्यू

सूरज ने 2015 में सलमान के प्रोडक्शन में बनी फिल्म हीरो (Hero) से बॉलीवुड में डेब्यू किया था लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस सफल नही रही थी वही पिछले साल सूरज की ‘सैटलाइट शंकर’ रिलीज हुई थी जो बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी थी।

सूरज के लिए मील का पत्थर साबित हो सकती है हवा सिंह

बॉलीवुड में बायोपिक फिल्मों की बात करें तो कुछ फिल्मों को छोड़कर ज्यादातर बायोपिक फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रहती हैं। इसीलिए हम कह सकते हैं ‘हवा सिंह’ (Hawa Singh) की बायोपिक सूरज के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हो सकती हैं इस फिल्म से सूरज के करियर को एक अलग दिशा मिल सकती हैं। ‘हवा सिंह’ के अलावा इस साल सूरज की ‘टाइम टू डांस’ भी रिलीज होने की उम्मीद है।

इनके हाथ में है डायरेक्शन की कमान

बता दें की ‘हवा सिंह’ (Hawa Singh) बायोपिक का निर्देशन प्रकाश नांबियार कर रहे हैं जो इससे पहले 2015 में आई फिल्म ‘द परफेक्ट गर्ल’ (The Perfect Girl) को डायरेक्टर कर चुके हैं वही इस फिल्म को सैम एस फर्नांडिस और कमलेश सिंह कुशवहा प्रोड्यूस कर रहे हैं फिल्म इसी साल रिलीज होने की उम्मीद है।

और पढ़े: क्या ‘द बिग बुल’ अभिषेक बच्चन के लिए मील का पत्थर साबित होगी?

ये भी पढ़े: Taapsee Pannu ने कबीर सिंह की हीरोइन और लोगों पर कसा तंज


Like it? Share with your friends!

Pankaj Namdev

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये