Birthday Special Vicky Kaushal : मुंबई की चॉल में पैदा हुए थे

बेहद कम समय में ही अपनी बेहतरीन अदाकारी से लोगों के दिलों में अपनी खास पहचान बना चुके बॉलीवुड एक्टर विक्की कौशल आज अपना 36वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. आपको बता दे कि अपने दम पर बॉलीवुड में अपनी पहचान...

New Update
७
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बेहद कम समय में ही अपनी बेहतरीन अदाकारी से लोगों के दिलों में अपनी खास पहचान बना चुके बॉलीवुड एक्टर विक्की कौशल आज अपना 36वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. आपको बता दे कि अपने दम पर बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाले विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई में हुआ था. विक्की कौशल के पिता एक जाने माने स्टंटमैन और हिंदी फिल्मों के एक्शन डायरेक्टर भी हैं.

y

तो आइए आज विक्की कौशल के जन्मदिन पर आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें...

मशहूर एक्शन डायरेक्टर के बेटे है विक्की

- कौशल के पिता श्याम कौशल, एक बॉलीवुड एक्शन निर्देशक और स्टंट कोओर्डिनेटर हैं। वो स्लमडॉग मिलियेनर, 3 इडियट्स और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं। विक्की के भाई सनी कौशल भी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ें हैं, वो असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में गुंडे और माई फ्रंड पिंटो जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं।

ऐसे की इंजीनियरिंग की पढ़ाई

विक्की कौशल का मन बचपन से ही पढ़ाई, क्रिकेट और फिल्मों में लगा. उनके पिता चाहते थे कि विक्की अपने करियर में स्टेबल हो जाएं. तब विक्की ने मुंबई के राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की. बाद में विक्की को इस बात का एहसास हुआ कि वो ऐसी जॉब नहीं कर पाएंगे. जिसके बाद उन्होंने फिल्मों में काम करने का फैसला किया.

इस फिल्म में रहे असिस्टेंट डायरेक्टर

विक्की ने कुछ समय तक तो इंजीनियर के तौर पर नौकरी की और बाद में अपने पिता के साथ फिल्मों के सेट पर जाने लगे. विक्की ने किशोर नमित कपूर एकेडमी से एक्टिंग की पढ़ाई की. इसके बाद विक्की ने डायरेक्टर अनुराग कश्यप के साथ फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के दौरान उनके साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया.

इस फिल्म से मिली पहचान

इसके बाद साल 2012 में विक्की को अनुराग कश्यप के प्रोडक्शनंस के तहत बनी फिल्म 'लव शव ते चिकन खुराना' और साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’ में छोटे रोल मिले. साल 2015 में ही विक्की को फिल्म ‘मसान’ मिली जिसे नीरज घ्यावन ने डायरेक्ट किया था. फिल्म रिलीज होते ही चर्चा में आ गई और इसे दर्शकों ने बहुत पसंद किया.

इस फिल्म के लिए मिला बेस्ट डेब्यू का IIFA अवॉर्ड

फिल्म ‘मसान’ कांस फिल्म फेस्टिवल में भी गई और फिल्म ने दो अवॉर्ड भी जीते. इस फिल्म ने विक्की कौशल को अलग पहचान दिलाई. फिल्म में उनकी एक्टिंग के लिए उन्हें बेस्ट में डेब्यू का IIFA अवॉर्ड मिला. इसके अलावा उन्हें बेस्ट न्यूकमर के लिए एशियन फिल्म अवॉर्ड से भी नवाजा गया. इसके बाद विक्की ने कभी पीछे मुड कर नहीं देखा और लगातार कई बेहतरीन फिल्में दीं.

इस फिल्म ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

विक्की ने जुबान, रमन राघव, 2.0, राजी, संजू, मनमर्जियां जैसी कई फिल्मों में काम किया. साल 2019 में विक्की की फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक रिलीज हुई, जो साल 2016 में उरी में हुए आतंकी हमले पर आधारित थी. फिल्म के दर्शकों का बहुत प्यार मिला और फिल्म ने कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. इसके बाद उनकी साल 2020  में रिलीज़ हुई फिल्म 'भूत- पार्ट वन' आई जिसने सिनेमाघरों में अच्छा परफॉर्म किया, फिर विक्की ने फिल्म सरदार उधम से OTT डेब्यू किया यह फिल्म सरदार उधम सिंह की biographical historical drama film थी. यह फिल्म दर्शको को खूब पसंद आई थी.

इस एक्ट्रेस को कर चुके हैं डेट

पर्सनल लाइफ की बात करें, तो विक्की कौशल ने एक्ट्रेस हरलीन सेठी को डेट किया था, विक्की ने कॉफी विद करण में भी अपने रिलेशनशिप को कंफर्म किया था. लेकिन बाद में दोनों का ब्रेकअप हो गया. जिसके बाद विक्की ने एक इंटरव्यू में खुद बताया था कि वह अब वो सिंगल हैं. लेकिन उनका यह सिंगल स्टेटस ज्यादा टाइम तक नहीं चला उन्होंने कुछ टाइम बाद सीक्रेटली एक्ट्रेस कैटरीना कैफ को डेट किया और फिर दोनों ने 9 दिसंबर 2021 में शादी कर ली. अब दोनों अपनी वेडिंग लाइफ को एन्जॉय कर रहे हैं.

इन फिल्मों में नज़र आये थे

आज विक्की कौशल बॉलीवुड के टैलेंटेड एक्टर्स में से एक माने जाते हैं. विक्की हाल ही में The Great Indian Family, Dunki, Sam Bahadur में नज़र आये थे.

ह

इन फिल्मों में आएंगे नज़र

विक्की कौशल के वर्कफ्रंट की बात करें तो वह फिल्म 'छावा' में नजर आएंगे. यह फिल्म छत्रपति शिवाजी महाराज के पुत्र छत्रपति संभाजी महाराज के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है. विक्की कौशल फिल्म में मराठा साम्राज्य के संस्थापक के सबसे बड़े बेटे छत्रपति संभाजी महाराज की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं. इसके अलावा विक्की कौशल रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के साथ 'लव एंड वॉर' में नजर आएंगे. यहीं नहीं एक्टर के पास फिल्म 'बैड न्यूज' भी हैं जिसमें उनके साथ तृप्ति डिमरी और पंजाबी सिंगर एमी विर्क नजर आएंगे. 'बैड न्यूज' 19 जुलाई 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

n

b

n

Read More:

जेल से बचने के लिए ड्रामा कर रही है राखी, एक्स हसबैंड ने किया दावा

जब गैंग्स ऑफ वासेपुर के लिए Vicky Kaushal हुए थे गिरफ्तार, जानें वजह!

द ग्रेट इंडियन कपिल शो में कॉमेडी का तड़का लगाएंगे एड शीरन!

Rakhi Sawant की अचानक बिगड़ी तबियत, हॉस्पिटल में हुई एडमिट

Latest Stories