रामानंद सागर की रामायण में दारा सिंह को कैसे मिला था हनुमान का रोल ?

1 min


रामानंद सागर की रामायण

जानिए, कैसे रामानंद सागर ने हनुमान के रोल के लिए दारा सिंह को चुना ?

एक ऐसा भी समय था जब कम ही लोगों के घरों में टीवी हुआ करता था। लोग टीवी देखने के लिए एक दूसरे के घर जाया करते थे। दिलचस्प बात तो ये है कि ऐसे समय में भी जब ज्यादातर लोगों के पास टीवी नहीं था। उस दौर में भी रामानंद सागर की रामायण के हर एक्टर ने लोगों के दिलों पर गहरी औऱ अमिट छाप छोड़ी है। सभी स्टार्स ने अपने-अपने किरदार को पूरी शिद्दत से निभाया। यहां तक की रामानंद सागर की रामायण के राम, सीता और हनुमान को ही लोग असल भगवान समझने लगे थे। और आज भी जब भगवान राम, लक्ष्मण, सीता का जिक्र होता है तो एक्टर्स के चेहरे आखों के सामने आ ही जाते हैं।

आज है हनुमान जयंती

ऐसा ही किरदार निभाया था दारा सिंह ने। दारा सिंह ने टीवी पर आने वाली रामानंद सागर की रामायण में हनुमान का किरदार निभाया था। तो आइए आज हनुमान जयंती के मौके पर हम आपको बताते हैं कि कैसे दारा सिंह को रामानंद सागर की रामायण में हनुमान का रोल मिला था…

रामानंद सागर के बेटे हैं प्रेम सागर

रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर के मुताबिक, उनके पिता जब रामायण की कास्टिंग कर रहे थे तो हनुमान के रोल के लिए उनके दिमाग में एक ही नाम था और वो थे दारा सिंह। प्रेम सागर ने बताया, कि पापा ने दारा सिंह को फोन किया और कहा, ‘दारा, आप मेरे नए टीवी सीरियल में हनुमान का रोल कर रहे हैं।’

Source: Filmibeat

60 साल की उम्र में किया हनुमान का रोल

ऐसा बताया जाता है कि इस पर दारा सिंह थोड़े हिचके थे। दारा सिंह ने रामानंद सागर से कहा था- मैं अब करीब 60 साल का हो गया हूं। किसी यंग एक्‍टर को कास्‍ट करिए। इस पर रामानांद सागर ने कहा- आप हनुमान हो। आप बेस्‍ट हो। बस फिर क्या दारा सिंह उनकी बात टाल नहीं सके, बाकी तो अब उनका ये रोल इतिहास के पन्नों में दर्ज हो ही चुका है।

क्या थी दारा सिंह की आखिरी इच्छा ?

वहीं, हाल ही में दारा सिंह के बेटे विंदू दारा सिंह ने एक इंटरव्यू में अपने पिता की आखिरी इच्छा बताई थी। विंदू दारा सिंह ने बताया कि उनके पिता की आखिरी इच्छा रामायण को फिर से देखने थी।

दारा सिंह ने 3 बार निभाया हनुमान का रोल

आपको बता दें, कि दारा सिंह 3 बार हनुमान का रोल निभा चुके हैं। साल 1976 में रिलीज हुई फिल्म जय बजरंग बली में उन्होंने सबसे पहले हनुमान का रोल निभाया था। इसके बाद वो रामानंद सागर की रामायण में हनुमान बने और तीसरी बार वो बीआर चोपड़ा के टीवी शो महाभारत में हनुमान के रोल में नज़र आए थे।

ये भी पढ़ें80 के दशक की मशहूर ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ की कुछ अनकही बातें जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये