आखिर क्यों टीवी शो बढ़ रहे हैं OTT की ओर?

एक लंबे अरसे से टेलीविजन के दर्शन बड़े पर्दे के दर्शक से ज्यादा रहे हैं. इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि थिएटर एक समय हर जगह नहीं हुआ करते थे लेकिन एक टेलीविज़न के सामने बैठ कर पूरा परिवार एक शो देख सकता था...

New Update
Why TV Shows are making the Leap to OTT
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एक लंबे अरसे से टेलीविजन के दर्शन बड़े पर्दे के दर्शक से ज्यादा रहे हैं. इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि थिएटर एक समय हर जगह नहीं हुआ करते थे लेकिन एक टेलीविज़न के सामने बैठ कर पूरा परिवार एक शो देख सकता था. अब जब समय फ़ास्ट इंटरनेट कनेक्शन और मोबाइल फ़ोन का आ गया है तो मार्केट में ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म भी आ गए हैं. कोविड के पहले ओटीटी की रीच इतनी नहीं थी लेकिन लॉकडाउन ने इसकी ना सिर्फ रीच बढ़ाई है बल्कि इसकी डिमांड भी बढ़ा दिया है. 

UY

जी टीवी के पॉपुलर टेलीविज़न शो 'जमाई राजा' ने 2019 में जी 5 के साथ ओटीटी डेब्यू किया. इस सीरीज में रवि दुबे और निया शर्मा मुख्य भूमिका में थे. शो के ओटीटी पर शिफ्ट होने से कहानी में ज्यादा फर्क तो नहीं आया लेकिन सीन्स बोल्ड हो गए. ठीक ऐसे हीं जी टीवी के हीं शो 'कुबूल है' का पहला एपिसोड 2012 में टेलीकास्ट हुआ था और शो 2016 तक चला. इस शो में सुरभि ज्योति और करण सिंह ग्रोवर मुख्य किरदार में हैं. ऑडियंस की डिमांड पर इस शो को भी ओटीटी पर 2021 में जी 5 पर रिलीज़ किया गया. ओटीटी के फॉर्मेट का ध्यान रखते हुए शो की कहानी को छोटी रखा और इसे मात्र 10 एपिसोड में खत्म कर दिया गया. 

KL;

ऐसे हीं एक और शो ने ओटीटी पर एंट्री मारी जिसने लोगो को नोस्टाल्जिया का अहसास  कराया. इस शो का नाम है 'साराभाई वर्सेस साराभाई' शो का पहला एपिसोड 2004 में टेलीविज़न पर प्रसारित हुआ था जो 2006 तक चला था. इंटरनेट के आने के बाद यूट्यूब पर शो की पॉपुलैरिटी को देखते हुए शो के एक्टर और प्रोड्यूसर जमनादास मजेठिया ने इसको फिर से बनाने का फैसला किया और शो मई से जुलाई 2017 तक डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हुआ. शो के ओटीटी रिलीज़ ने ना सिर्फ इसके पुराने ऑडियंस को इससे जोड़ा बल्कि इसने नए ऑडियंस भी बनाये.

IK
 
ऐसे कई शोज हैं जिसने टेलीविज़न से ओटीटी की ओर रुख किया है, वर्तमान में एक नाम कपिल शर्मा के शो 'द ग्रेट इंडियन कपिल शो' का भी है. टेलीविज़न की दुनिया में अपना नाम बनाने के बाद कपिल ने भी ओटीटी की ओर रुख किया. 

UY

क्या कारण हो सकता है कि कुछ मेकर्स ओटीटी की ओर रुख करते हैं? क्या एक कारण ये हो सकता है कि ओटीटी की रीच ना सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी है? या फिर ये क्या ये भी एक कारण हो सकता है कि ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म मेकर्स को क्रिएटिव छुट देती है? 'द फैमिली मैन' और 'मिर्जापुर' जैसे शोज टेलीविज़न की ऑडियंस के लिए नहीं है तो क्या ये एक कारण हो सकता है कुछ मेकर्स के ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म की ओर रुख करने का?

[

-Ayushi Sinha 

Read More:

जितेंद्र कुमार की वेब सीरीज कोटा फैक्ट्री सीजन 3 का ट्रेलर आउट

नूर मालबिका दास सुसाइड केस पर एक्ट्रेस की मां का बयान आया सामने

वरुण धवन ने किराए पर लिया ऋतिक का अपार्टमेंट, बनेंगे अक्षय के पड़ोसी

Jammu Kashmir आतंकी हमले पर कंगना रनौत- अनुपम खेर ने जताया दुख

Latest Stories