Sana Makbul ने ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस के साथ अपने सफर के बारे में बताया

बिग बॉस के घर में दर्शकों का दिल जीतने वाली प्रतिभाशाली अभिनेत्री सना मकबूल ने हाल ही में ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस से अपनी लड़ाई के बारे में खुलकर बात की. अपने इंस्टाग्राम पर ‘संडे विद सना’ नामक एक दिल को छू लेने वाली सीरीज में...

New Update
Actress Sana Makbul Opens Up About Her Journey with Autoimmune Hepatitis
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बिग बॉस के घर में दर्शकों का दिल जीतने वाली प्रतिभाशाली अभिनेत्री सना मकबूल ने हाल ही में ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस से अपनी लड़ाई के बारे में खुलकर बात की. अपने इंस्टाग्राम पर ‘संडे विद सना’ नामक एक दिल को छू लेने वाली सीरीज में, वह अपने फॉलोअर्स के साथ अपनी गहरी निजी यात्रा साझा करती हैं.

इस स्पष्ट श्रृंखला में, सना अपने जीवन पर एक अंतरंग नज़र डालती हैं, बीमारी से निपटने के दौरान अपने अनुभवों, संघर्षों और जीत का विवरण देती हैं. प्रत्येक रील उनके लचीलेपन और दृढ़ संकल्प का प्रमाण है, क्योंकि उनका उद्देश्य ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाना और दूसरों को अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करना है.

सना अपने निदान के शुरुआती दिनों को याद करते हुए स्वीकार करती हैं कि उन्होंने शुरू में अपने शरीर द्वारा प्रस्तुत लक्षणों को अनदेखा किया. "मैंने अपने शरीर द्वारा दिए जा रहे संकेतों को अनदेखा किया, और हम अक्सर अपनी ज़रूरतों को न सुनने की प्रवृत्ति रखते हैं," उन्होंने अपने एक वीडियो में कबूल किया. लेकिन हमें वास्तव में सुनना चाहिए कि हमारा शरीर क्या कहना चाह रहा है. हमें नियमित रूप से शरीर की जांच करवानी चाहिए. मुझे 2021 में इस स्थिति के बारे में पता चला और शुरू में मैं इसे समझ नहीं पाई, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, मैंने सीखा कि मैं इसे कैसे संबोधित कर सकती हूँ और बेहतर होने के लिए मैं क्या कर सकती हूँ. अब, मैं हर 3 से 4 महीने में पूरे शरीर की जांच करवाती हूँ, और उसके माध्यम से, मुझे पता चलता है कि मेरा लीवर पहले से कहीं बेहतर काम कर रहा है. लेकिन 2021 मेरे लिए वास्तव में चिंताजनक रहा क्योंकि परीक्षणों के बाद, मुझे अपने लीवर की स्थिति का पता चला, जो बहुत खराब था. मुझे ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस का पता चला और मार्च 2023 में मैं स्टेज 4 पर था. फिर जुलाई में जब मैंने दोबारा बायोप्सी की तो मुझे पता चला कि मेरी स्टेज उलट गई है. वे दो साल, जब मैं काम नहीं कर रहा था, मैं खुद पर काम कर रहा था, अपने शरीर और अपनी बीमारी को समझ रहा था.

l

उनकी यात्रा चुनौतीपूर्ण होने के साथ-साथ परिवर्तनकारी भी रही है. सना बताती हैं कि हेपेटाइटिस से निपटने से उन्हें अपने शरीर के प्रति अधिक सजगता और अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सराहना मिली है. अपनी 'संडे विद सना' सीरीज़ के ज़रिए, वह दूसरों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने और कुछ भी गलत महसूस होने पर डॉक्टर की सलाह लेने के लिए प्रेरित करना चाहती हैं.

अपनी कहानी साझा करने में सना की खुलेपन और संवेदनशीलता ने उनके प्रशंसकों को बहुत प्रभावित किया है. उनका संदेश स्पष्ट है: स्वास्थ्य को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए. अपनी कहानी साझा करके, वह दूसरों को अपने शरीर की बात सुनने और अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए सक्रिय कदम उठाने के महत्व को पहचानने में मदद करना चाहती हैं.

j

जैसा कि सना बिग बॉस ओटीटी के घर में चमकती रहती हैं, ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस के साथ उनकी यात्रा कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है.

Read More:

नाना पाटेकर ने बड़े बेटे के निधन पर की बात, कहा- 'लोग क्या सोचेंगे...'

अन्नू कपूर ने कंगना की आलोचना का दिया जवाब, कहा- 'मैं आपको नहीं जानता'

सोनाक्षी सिन्हा-जहीर इकबाल के रिसेप्शन पार्टी में शामिल हुआ बॉलीवुड

एक-दूजे के हुए सोनाक्षी सिन्हा और जहीर, कपल ने की शादी की फोटोज शेयर

Latest Stories