अभिनेता जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभिनय का प्रशिक्षण लिया

बॉलीवुड के इतिहास ने कई महत्वाकांक्षी अभिनेताओं को अपनी प्रतिभा और कड़ी मेहनत के माध्यम से प्रसिद्धि हासिल करते देखा है। इनमें से कई कलाकारों ने विदेश के प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय संस्थानों...

New Update
Bollywood actors who took acting training internationally
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बॉलीवुड के इतिहास ने कई महत्वाकांक्षी अभिनेताओं को अपनी प्रतिभा और कड़ी मेहनत के माध्यम से प्रसिद्धि हासिल करते देखा है। इनमें से कई कलाकारों ने विदेश के प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में पढ़ाई करके अपनी कला को निखारने का विकल्प चुना है। यहां, हम पांच बॉलीवुड अभिनेताओं की कहानियों पर चर्चा करेंगे, जिन्होंने विदेश में अभिनय की पढ़ाई और प्रशिक्षण प्राप्त करके अपने कौशल को बढ़ाने और भारतीय फिल्म उद्योग में अपनी पहचान द्वारा वैश्विक प्रसिद्धि पाने में सफलता  हासिल की

जान्हवी कपूर:

हह

जान्हवी कपूर ने बहुत तेजी से बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई है। अपनी मां के नक्शेकदम पर चलते हुए, जान्हवी ने कैलिफोर्निया के ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट में प्रोफेशनल अभिनय प्रशिक्षण लेने का फैसला किया। अपने कठोर पाठ्यक्रम और विधि अभिनय तकनीकों के लिए जाने जाने वाले इस संस्थान ने उनके कौशल को निखारा है और उन्हें अपनी भूमिकाओं की गहरी समझ विकसित करने में मदद की है। इस अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण ने जान्हवी को अभिनय के प्रति एक सूक्ष्म दृष्टिकोण से सुसज्जित किया है, जो "धड़क" और "गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल" जैसी फिल्मों में उनके प्रदर्शन से स्पष्ट है।

रणबीर कपूर:

h

रणबीर कपूर हमेशा से ही सिनेमा से घिरे रहे हैं। उनका जन्म ही बॉलीवुड के माहौल में हुआ। ऐसे प्रसिद्ध वंश में अपनी पहचान बनाने के लिए रणबीर ने ली स्ट्रैसबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट में मेथड एक्टिंग की पढ़ाई की, यह स्कूल अल पचिनो और रॉबर्ट डी नीरो जैसे पूर्व छात्रों के लिए प्रसिद्ध है। इस प्रशिक्षण ने "रॉकस्टार," "बर्फी!" और "संजू" जैसी फिल्मों में रणबीर के प्रशंसित प्रदर्शन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। अपने किरदारों में गहराई से उतरने और उन्हें जीवंत करने की उनकी क्षमता उनके कठोर प्रशिक्षण और अपनी कला के प्रति समर्पण का प्रमाण है।

अक्षय ओबेरॉय:

u

अक्षय ओबेरॉय एक और बॉलीवुड अभिनेता हैं जिन्होंने अपनी कला को निखारने के लिए विदेश में व्यापक रूप से प्रशिक्षण हासिल की । उन्होंने न्यूयॉर्क शहर में अभिनय प्रशिक्षण के स्टेला एडलर स्टूडियो से शुरुआत की, जो प्रत्येक अभिनेता की अनूठी आवाज को सामने लाने पर जोर देने के लिए जाना जाता है। ओबेरॉय यहीं नहीं रुके; उन्होंने लॉस एंजिल्स में प्लेहाउस वेस्ट में अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाया और मीस्नर तकनीक सीखी - एक ऐसी विधि जो वास्तविक, सच्चे परफॉर्मेंस पर केंद्रित है। इसके अलावा, अक्षय ने "द एडम्स फ़ैमिली" में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध जॉन एस्टिन के अधीन अध्ययन किया और ब्रॉडवे डांस से ंटर में बैले, जैज़ और हिप-हॉप नृत्य में प्रशिक्षण लेकर अपनी कलात्मक सीमा का विस्तार किया। उनका बहुमुखी प्रशिक्षण फिल्मों और वेब श्रृंखला में उनकी विविध भूमिकाओं में परिलक्षित होता है।

रितेश देशमुख:

;

अपनी बेदाग हास्य टाइमिंग और बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाने जाने वाले, रितेश देशमुख ने भी 'द ली स्ट्रासबर्ग थिएटर इंस्टीट्यूट' में अपने अभिनय कौशल को भी निखारा। इस प्रशिक्षण ने न केवल उनकी अभिनय क्षमताओं को निखारा है, बल्कि उन्हें कई प्रकार की शैलियों को खंगालने और खोंज लगाने की भी अनुमति दी है। "एक विलेन" और "हाउसफुल" श्रृंखला जैसी फिल्मों में रितेश का प्रदर्शन हास्य को गहराई के साथ मिश्रित करने की उनकी क्षमता को दर्शाता है, जिससे उनके किरदार यादगार और आकर्षक बन जाते हैं।

सोनम कपूर:

'

सोनम कपूर ने अपने फैशन-फ़ॉरवर्ड विकल्पों और मजबूत स्क्रीन उपस्थिति के साथ बॉलीवुड में अपनी जगह बनाई है। उन्होंने स िंगापुर में यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज ऑफ साउथ ईस्ट एशिया में कला और रंगमंच का अध्ययन किया, जिसने उन्हें परफॉर्मेंस आर्ट में एक ठोस आधार प्रदान किया। इस शिक्षा ने सोनम को अपनी भूमिकाओं को परिष्कृत रूप से कलात्मक संवेदनशीलता के साथ अपनाने में मदद की है, चाहे वह "रांझणा" जैसी व्यावसायिक हिट हो या "नीरजा" जैसी समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म हो।

Read More:

साई केतन राव को याद आए संघर्ष के दिन, कहा-'हम रेलवे स्टेशन पर सोते थे'

रोहित शेट्टी के शो खतरों के खिलाड़ी 14 का प्रोमो आउट

बेटे अनंत की शादी से पहले सामूहिक विवाह का आयोजन करेगा अंबानी परिवार

Kalki 2898 AD में अमिताभ बच्चन के अभिनय को लेकर बोले कमल हासन

Latest Stories