यहां कश्मीर पर आधारित 5 अवश्य देखने योग्य फिल्में हैं

अपने लुभावने परिदृश्यों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ कश्मीर, कई फिल्मों के लिए एक मनोरम पृष्ठभूमि रहा है. त्रासदी, संघर्ष और देशभक्ति की कहानियों से लेकर, कश्मीर ने फिल्म निर्माताओं को सम्मोहक कथाएँ बनाने के लिए प्रेरित किया है.

New Update
Exploring the Valley- Here’s 5 Must-Watch Films Based on Kashmir

अपने लुभावने परिदृश्यों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ कश्मीर, कई फिल्मों के लिए एक मनोरम पृष्ठभूमि रहा है. त्रासदी, संघर्ष और देशभक्ति की कहानियों से लेकर, कश्मीर ने फिल्म निर्माताओं को सम्मोहक कथाएँ बनाने के लिए प्रेरित किया है. यहां हालिया अवश्य देखी जाने वाली फिल्मों की एक क्यूरेटेड सूची है जो कश्मीर घाटी की सुंदरता और जटिलता की झलक पेश करती है.

Article 370

Article 370

यूआरआई और जियो स्टूडियोज के निर्माता ने आर्टिकल 370 को निरस्त करने के फैसले के राजनीतिक और सामाजिक निहितार्थों की खोज की. कश्मीर में शूट किया गया गंभीर एक्शन-थ्रिलर क्षेत्र के आसपास के ऐतिहासिक और समसामयिक मुद्दों पर एक सूक्ष्म परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है.

URI: The Surgical Strike

URI: The Surgical Strike

2016 में भारतीय सेना द्वारा किए गए वास्तविक जीवन के सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित एक मनोरंजक युद्ध नाटक. यह फिल्म कश्मीर के सामरिक महत्व को उजागर करते हुए सैनिकों के दृढ़ संकल्प और वीरता को दर्शाती है.

The Kashmir Files

The Kashmir Files

यह फिल्म 1990 के सामूहिक पलायन के दौरान कश्मीरी पंडित समुदाय द्वारा सामना की गई अनकही कहानियों और अत्याचारों पर प्रकाश डालती है. "द कश्मीर फाइल्स" एक विचारोत्तेजक और भावनात्मक रूप से प्रेरित सिनेमाई अनुभव था.

राज़ी

Raazi

यह जासूसी थ्रिलर हरिंदर सिक्का के उपन्यास, "कॉलिंग सहमत" पर आधारित है और 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान एक भारतीय जासूस की पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी से शादी की कहानी है. राज़ी सुरम्य कश्मीर घाटी की पृष्ठभूमि में रहस्य, देशभक्ति और भावनात्मक गहराई का मिश्रण प्रदान करती है.

Mission Kashmir

Mission Kashmir

कहानी एक ऐसे लड़के के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जो पुलिस की गोलीबारी के कारण अपने पूरे परिवार को खो देता है, जब वह छोटा बच्चा था, लेकिन पुलिस प्रमुख ने उसे गोद ले लिया था, जिसने हत्या का आदेश दिया था, यह कश्मीरी विद्रोह की पृष्ठभूमि पर आधारित है.

Tags : Films Based on Kashmir | uri-the-surgical-strike-in-2019 | article-370

READ MORE:

आखिर क्यों आती है ऋतिक रोशन को शर्म

धर्मेन्द्र की इस हरकत पर उनकी मां ने नौकर से गाली देने को कहा था 

फिल्म 'फाइटर' में परफेक्ट बॉडी शॉट के लिए ये नशा करते थे ऋतिक रोशन 

एक्टिंग और डायलॉग में फिसड्डी थे जैकी श्रॉफ, सुभाष घई ने किया खुलासा

Latest Stories