'तनु वेड्स मनु' से 'तुम्बाड' तक Aanand L Rai की मास्टरपीसेज पर एक नजर

फिल्ममेकर आनंद एल राय ने न सिर्फ नए नज़रिए देने वाली महत्वपूर्ण फिल्में बनाकर भारतीय सिनेमा के डायनामिक्स को बदला है बल्कि उन्होंने हिंदी भाषी लोगों के जीवन में गोते लगाते हुए छोटे शहरों...

New Update
ग्यु
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

फिल्ममेकर आनंद एल राय ने न सिर्फ नए नज़रिए देने वाली महत्वपूर्ण फिल्में बनाकर भारतीय सिनेमा के डायनामिक्स को बदला है बल्कि उन्होंने हिंदी भाषी लोगों के जीवन में गोते लगाते हुए छोटे शहरों की कहानियों को भी सामने लाया है। अपनी हर फिल्म के साथ, उन्होंने हर बार जनता को सरप्राइज दिया है। आज जाने-माने फिल्ममेकर अपना जन्मदिन मना रहे हैं, यहां आनंद एल राय और उनके प्रोडक्शन बैनर कलर येलो प्रोडक्शन्स की विरासत पर डालते हैं एक नज़र।

तनु वेड्स मनु फ्रेंचाइजी :

उय

आनंद एल राय ने रोम-कॉम 'तनु वेड्स मनु' (2011) के साथ लव स्टोरी को फिर से परिभाषित किया, जो समय की कसौटी पर खरी उतरी है और आज भी दर्शकों के दिलों पर राज करती है। आर माधवन और कंगना रनौत अभिनीत यह फिल्म रोमांस, ड्रामा और ह्यूमर के रंगों के साथ एक अच्छी, लाइट हार्टेड एंटरटेनर फिल्म है। 2015 में रिलीज़, 2011 के क्लासिक के सीक्वल ने बॉक्स ऑफिस पर कहर बरपाया। इस बार, राय की कहानी मजबूत और बेहतर थी, जिससे यह एक यादगार थिएट्रिकल अनुभव बन गया। कमर्शियल सक्सेस होने के अलावा, यह फिल्म क्रिटिकल सक्सेस रही और इसे नेटिज़न्स द्वारा भी पसंद किया गया, जिन्होंने एक ट्राइलॉजी की मांग की है।

रांझणा :

तग

रोमांस, हार्टब्रेक और रिश्ते को ब्लेंड करने का राय का तरीका धनुष और सोनम कपूर अभिनीत इस फिल्म को एक टाइमलेस फिल्म बनाता है, जिसने एक क्लासिक कल्ट का दर्जा हासिल किया है। इरशाद कामिल के लिरिक्स पर आधारित ए आर रहमान के सोलफुल ट्रैक द्वारा समर्थित, 'रांझणा' एक फिल्ममेकर के रूप में राय की संवेदनशीलता का एक कड़ा प्रमाण है, जो उन्हें बॉलीवुड में अलग खड़ा करता है।

शुभ मंगल सावधान फ्रेंचाइजी :

i

शुभ मंगल सावधान 2017 की एक रोमांटिक कॉमेडी है, जो आर.एस. प्रसन्ना द्वारा निर्देशित और आनंद एल.राय द्वारा निर्मित है। आयुष्मान खुराना के किरदार के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसकी शादी होने वाली है, यह फिल्म इस विचार पर केंद्रित है कि वह अपनी मंगेतर के साथ इरेक्टाइल डिस्फंक्शनल से कैसे निपटते हैं। इसका सीक्वल, 2020 की शुभ मंगल ज़्यादा सावधान, प्यार में डूबे दो गे आदमियों के जीवन को खूबसूरती से दर्शाती है, जो पारिवारिक स्वीकृति प्राप्त करने की चुनौतियों का सामना करते हैं। फिल्म ने यादगार प्रदर्शन किया, जिसने इस दिल छू लेने वाली कहानी में गहराई जोड़ दी। हाल ही में, प्राइड मंथ के दौरान सिनेमा में विविधता और समावेशिता को बढ़ावा देने के चल रहे प्रयासों को ट्रिब्यूट के रूप में सीक्वल को भी सिनेमाघरों में रि-रिलीज़ किया गया था।

अतरंगी रे :

फ्फ

2021 की अतरंगी रे एक और राय क्लासिक, रिंकू की एक छोटे शहर की कहानी पर प्रकाश डालती है, जिसे सारा अली खान ने निभाया है, जो सालों से अक्षय कुमार द्वारा अभिनीत सज्जाद से प्यार करती है। बिहार के एक छोटे से शहर में स्थापित, राय दर्शकों को एक ऐसी यात्रा पर ले जाते हैं, जहां रिंकू हर बार सज्जाद के साथ भाग जाती है, जब उसकी दादी उसे कंट्रोल करना चाहती है। फिल्म हमें विशु के साथ एक अप्रत्याशित लव ट्राएंगल में ले जाती है, जिसका किरदार धनुष ने निभाया है, जिसका अपहरण कर लिया जाता है और रिंकू से उसकी जबरन शादी करा दी जाती है।

तुम्बाड :

टी

आनंद एल राय ने अक्सर बॉक्स ऑफिस पैटर्न को तोड़ा है, जो उनके प्रोडक्शन वेंचर 'तुम्बाड' से स्पष्ट हो गया। ऐसे समय में जब एक्शन केंद्र में था, राय एक ऐसी कहानी लेकर आए, जिसमें लोक कथाओं को हॉरर के साथ मिश्रित किया गया, जिससे हॉरर जॉनर के लिए एक खास जगह बन गई। यह फिल्म हाल के समय में सबसे उल्लेखनीय हॉरर फिल्मों में से एक बनकर उभरी और आने वाली कई हॉरर फिल्मों के लिए एक रेफरेंस बन गई।

हसीन दिलरुबा फ्रेंचाइजी :

ग

राय ने 'हसीन दिलरुबा' के साथ सबसे क्रिएटिव और प्रभावशाली फिल्मों में से एक दी, जिसने न सिर्फ दर्शकों के होश उड़ा दिए बल्कि 2021 में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली हिंदी फिल्म बन गई। इस थ्रिलर का सीक्वल, फिर आई हसीन दिलरुबा, फिलहाल मेकिंग स्टेज पर है और जिसकी छोटी सी झलक आनंद एल राय ने अपने सोशल मीडिया पर पहले ही फैंस के साथ शेयर की। यह रोमांटिक थ्रिलर जल्द ही डायरेक्ट-टू-डिजिटल रिलीज के लिए तैयार है।

Read More:

साई केतन राव को याद आए संघर्ष के दिन, कहा-'हम रेलवे स्टेशन पर सोते थे'

रोहित शेट्टी के शो खतरों के खिलाड़ी 14 का प्रोमो आउट

बेटे अनंत की शादी से पहले सामूहिक विवाह का आयोजन करेगा अंबानी परिवार

Kalki 2898 AD में अमिताभ बच्चन के अभिनय को लेकर बोले कमल हासन

Latest Stories