बोनी कपूर ने नोएडा इंटरनेशनल फिल्म सिटी डेवलप करने के लिए बोली लगाई

फिल्म निर्माता बोनी कपूर और भूटानी इंफ्रा द्वारा समर्थित बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी, उत्तर प्रदेश के नोएडा के पास बहुप्रतीक्षित अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी विकसित करने की निविदा में विजयी हुई.

New Update
Boney Kapoor

ताजा खबर : फिल्म निर्माता बोनी कपूर और भूटानी इंफ्रा द्वारा समर्थित बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी, उत्तर प्रदेश के नोएडा के पास बहुप्रतीक्षित अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी विकसित करने की निविदा में विजयी हुई. अधिकारियों की ओर से यह घोषणा की गई, जिससे पता चला कि बेव्यू प्रोजेक्ट्स ने राज्य सरकार को सबसे अधिक राजस्व हिस्सेदारी पेश की थी, इस प्रकार ग्रीनफील्ड परियोजना जीत गई. संपूर्ण उद्यम सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के रूप में संरचित है.

चार कंपनियों को किया गया शॉर्टलिस्ट 

तकनीकी मूल्यांकन में चार कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया गया था: बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी, केसी बोकाडिया की लायंस फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड, अभिनेता अक्षय कुमार की सुपरसोनिक टेक्नोबिल्ड प्राइवेट लिमिटेड और टी-सीरीज़ की सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड.
येइडा के अधिकारियों की समिति ने वित्तीय बोलियां खोलीं, जिसमें यह निर्धारित किया गया कि बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी और भूटानी ग्रुप ने सबसे ऊंची बोली लगाई और सरकार को 18% के उच्चतम रिटर्न का वादा किया. लायंस फिल्म्स 15.12%, सुपरसोनिक टेक्नोबिल्ड 10.80% और टी-सीरीज़ 5.12% के रिटर्न के लिए प्रतिबद्ध है, जो इसे टेंडर के मुकाबले सबसे कम बोली बनाता है. 
टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक बयान में, कपूर ने एक फिल्म स्टूडियो के मालिक होने के अपने आजीवन सपने को पूरा करने पर प्रसन्नता व्यक्त की. “मैंने हमेशा सपना देखा था कि किसी दिन मेरा खुद का एक फिल्म स्टूडियो होगा. मुझे यह अब मिल गया है,'' उन्होंने साझा किया.

बोनी कपूर-भूटानी ग्रुप बनाएंगे जेवर में फिल्म सिटी, पूरा होगा CM का सपना

बोनी कपूर ने कही ये बात 

बोनी कपूर ने मुंबई से एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने दृष्टिकोण के बारे में विस्तार से बताया, "मैं और मेरे बिजनेस पार्टनर एक स्टूडियो स्थापित करेंगे जहां एक फिल्म निर्माता एक स्क्रिप्ट के साथ आएगा और एक पूरी फिल्म के साथ जाएगा." उन्होंने केवल 6 किमी दूर स्थित नोएडा हवाई अड्डे के निकट होने के कारण फिल्म सिटी परियोजना की अतिरिक्त सुविधा पर भी प्रकाश डाला.

हिंदुस्तान टाइम्स ने यीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह के हवाले से बताया, “निर्धारित नियमों के अनुसार, जो कंपनी सबसे अधिक सकल राजस्व हिस्सेदारी का वादा करेगी, उसे परियोजना के लिए चुना जाएगा. और बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी ने सबसे ऊंची बोली लगाई. अब हम इसे राज्य सरकार को मंजूरी के लिए भेजेंगे”. 
सार्वजनिक-निजी भागीदारी के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, प्रस्तावित बोलियां सचिवों की समिति के समक्ष प्रस्तुत की जाएंगी और बाद में आवश्यक अनुमोदन के लिए राज्य सरकार की कैबिनेट को भेजी जाएंगी. एक बार कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद, सबसे ऊंची बोली लगाने वाले, बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी और भूटानी ग्रुप को परियोजना प्रदान की जाएगी. 1,000 एकड़ में फैली फिल्म सिटी को वाणिज्यिक और औद्योगिक दोनों उपयोगों के लिए नामित किया गया है, जिसमें 220 एकड़ वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए और 780 एकड़ औद्योगिक विकास के लिए आवंटित किया गया है. अधिकारियों के मुताबिक शुरुआती चरण में फिल्म सिटी 230 एकड़ में विकसित की जाएगी.

बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप बनाएंगे जेवर में फिल्म सिटी

फिल्म सिटी के बारे में 

फिल्म सिटी परियोजना के लिए तीन बार वैश्विक निविदा जारी करने के बाद, 30 सितंबर, 2023 को अंतिम प्रयास के साथ, येइडा को बोली के नवीनतम दौर में सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली. फिल्म सिटी रणनीतिक रूप से सेक्टर 21 में जेवर हवाईअड्डा स्थल के पास स्थित है. 
विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) में कहा गया है कि डेवलपर साइट पर काम शुरू करने से पहले सुरक्षा के रूप में 144 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा. यूपी के मुख्य सचिव डीएस मिश्रा की अगुवाई वाली उच्च स्तरीय समिति ने डीपीआर को मंजूरी दे दी, जिससे डेवलपर को इस महत्वाकांक्षी परियोजना को पूरा करने के लिए 90 साल का समय मिलेगा. 
भूटानी ग्रुप के सीईओ आशीष भूटानी ने एचटी से अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “हमें चयनित बोलीदाता बनने पर खुशी है क्योंकि हमने फिल्म सिटी के वैश्विक टेंडर में सबसे ऊंची बोली लगाई थी. सभी प्रक्रियाएं पूरी होने और जमीन मिलने के तुरंत बाद हम साइट पर काम शुरू कर देंगे. हमारा लक्ष्य तीन साल में फिल्म सिटी विकसित करने का है.''

बोनी कपूर की कंपनी बेव्यू के महाप्रबंधक और सीएफओ राजीव अरोड़ा ने पोर्टल पर अपनी योजनाओं का खुलासा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा 230 एकड़ जमीन सौंपे जाने पर वे तुरंत साइट पर काम शुरू कर देंगे. अरोड़ा ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी व्यापक रणनीति पहले से ही मौजूद है. कंपनी इस परियोजना में 1,500 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए तैयार है, जिसका लक्ष्य कलाकारों, प्रौद्योगिकी और स्टूडियो को शामिल करते हुए एक समग्र फिल्म पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है. कल्पित फिल्म सिटी पूरी तरह से विकसित होने के बाद एक ही छत के नीचे निर्बाध फिल्म निर्माण की सुविधा प्रदान करेगी. 

नोएडा इंटरनेशनल फिल्म सिटी 

READ MORE:

आखिर क्यों आती है ऋतिक रोशन को शर्म

धर्मेन्द्र की इस हरकत पर उनकी मां ने नौकर से गाली देने को कहा था 

फिल्म 'फाइटर' में परफेक्ट बॉडी शॉट के लिए ये नशा करते थे ऋतिक रोशन 

एक्टिंग और डायलॉग में फिसड्डी थे जैकी श्रॉफ, सुभाष घई ने किया खुलासा

Latest Stories