पटकथा लेखक-गीतकार के साथ सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं Javed Akhtar

Javed Akhtar Birthday: पॉपुलर गीतकार जावेद अख्तर आज अपना  79वां जन्मदिन मना रहे हैं. ऐसे में आज उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताएंगे उनकी लाइफ से जुड़ी कई बातें.

New Update
Javed Akhtar

Javed Akhtar

ताजा खबर: Javed Akhtar Birthday: जब भी भारतीय सिनेमा की दुनिया में दिग्गज हस्तियों की बात आती है, तो जावेद अख्तर का नाम तुरंत दिमाग में आता है.जावेद अख्तर एक भारतीय फिल्म निर्देशक, लेखक, गीतकार, उत्कृष्ट गायक और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में कई दशकों तक उद्योग जगत पर एक अमिट छाप छोड़ी है. वहीं पॉपुलर गीतकार जावेद अख्तर आज अपना  79वां जन्मदिन मना रहे हैं. ऐसे में आज उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताएंगे उनकी लाइफ से जुड़ी कई बातें.

जावेद अख्तर की लाइफ से जुड़ी कई बातें

On Javed Akhtar's birthday, revisiting his 7 most unserious songs -  Hindustan Times

  • जावेद अख्तर का जन्म साल 1945 में ग्वालियर में हुआ था. जावेद के पिता निसार अख्तर मशहूर शायर थे और मां सफिया उर्दू लेखिका और प्रोफेसर थीं. उनके दादा मुज़तर खैरावादी भी एक प्रसिद्ध कवि थे.

 

Javed Akhtar father Jan Nisar Akhtar Photo

 

Javed Akhtar Birthday Interesting Facts; Famous Dialogues And Songs | पिता  ने कहा- मियां अपने लिए ठिकाना देख लो: स्टूडियो की बेंच पर जावेद अख्तर ने  गुजारे कई दिन, फिर सबसे ...

Muztar Khairabadi - Wikipedia

  • जावेद अख्तर की पहली पत्नी हनी ईरानी थीं, जिनसे उनके दो बच्चे हैं, अभिनेता-निर्माता और निर्देशक फरहान अख्तर और निर्माता-निर्देशक जोया अख्तर. उन्होंने साल 1984 में मशहूर एक्ट्रेस शबाना आजमी से शादी की.

Javed Akhtar Birthday; Rare Faimly Photo with first wife Honey Irani and  second wife Shabana Azmi | 'जादू' की रेयर फैमिली फोटो: पहली पत्नी हनी ईरानी  और दूसरी पत्नी शबाना आजमी के

  • जावेद अख्तर को अक्सर जादू कहकर भी पुकारा जाता है. यह सरनेम उनके पिता ने दिया था. यह नाम कविता के एक वाक्यांश 'लम्हा लम्हा किसी जादू का फ़साना होगा' से आया है.

कैसे बनी और फिर क्यों टूटी सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी? इंडस्ट्री को  दी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में | Salim Khan Javed Akhtar friendship bonding  rivalery deewar don amitabh ...

  • गीत और कविता की दुनिया में कदम रखने से पहले  जावेद अख्तर ने बॉलीवुड में स्क्रिप्ट राइटर के रूप में अपना करियर शुरू किया था. उन्होंने सलीम खान के साथ मिलकर प्रसिद्ध जोड़ी सलीम-जावेद बनाई और साथ में उन्होंने अपने असाधारण कहानी कहने के कौशल से हिंदी सिनेमा में क्रांति ला दी.
  • जावेद अख्तर ने सलमान खान के पिता सलीम खान के साथ कई फिल्में लिखीं, जिनमें क्लासिक शोले, यादों की बारात, जंजीर, दीवार त्रिशूल, काला पत्थर, सीता और गीता, शोले और मिस्टर इंडिया शामिल हैं. इन फिल्मों ने न केवल अपार व्यावसायिक सफलता हासिल की बल्कि भारतीय सिनेमा में नए मानक भी स्थापित किए.

Salim-Javed की डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'एंग्री यंग मेन' को प्रोड्यूस करेंगे  सलमान खान, जोया और फरहान अख्तर | 🎥 LatestLY हिन्दी

  •  जावेद अख्तर की प्रतिभा और फिल्म उद्योग में उनके अपार योगदान ने उन्हें कई प्रशंसाएं दिलाई हैं. उन्हें कई बार सर्वश्रेष्ठ गीतकार का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला है. 1999 में अख्तर को भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित किया था. उन्होंने पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते हैं.

Javed Akhtar Biography, Family, Age, Religion & More - Parhlo.com

  •  जावेद अख्तर अपने प्रगतिशील विचारों और महिला सशक्तिकरण के लिए अपने मुखर समर्थन के लिए जाने जाते हैं. वह लैंगिक समानता को बढ़ावा देने वाली पहल में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं.

Javed Akhtar turns 71; celebrating his iconic hits - The Statesman

  • बॉलीवुड में अपने काम के अलावा जावेद अख्तर ने थिएटर में भी उल्लेखनीय योगदान दिया है. उन्होंने ऐसे नाटक लिखे और निर्देशित किए हैं जिन्हें उनकी विचारोत्तेजक कहानियों और शानदार प्रदर्शन के लिए व्यापक रूप से सराहा गया है.

Javed Akhtar Birthday Javed Akhtar 

Read More:

Munawar Faruqui ने गुस्से में खोया आपा, पकड़ा Vicky Jain का गला

Bigg Boss 17 में ईशा के साथ खुल्लम- खुल्ला रोमांस पर समर्थ का आया बयान

1 घंटे की देरी होने पर OP Nayyar और मोहम्मद रफ़ी की टूटी थीं दोस्ती

ऋतिक रोशन स्टारर 'फाइटर' का ब्लॉकबस्टर' ट्रेलर हुआ रिलीज

Latest Stories