100 ग्राम के वजन से दबकर 140 करोड़ भारतीयों का सपना हुआ चकनाचूर

ताजा खबर: साल 2023 में विनेश फोगाट दिल्ली पुलिस से भिड़ती हुई नजर आई थी. आपको बताते हैं आखिर ऐसा क्या हुआ कि विनेश फोगाट को दिल्ली पुलिस को उनसे भिड़ना पड़ा.

New Update
Vinesh Phogat
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत की विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक खेलों के फाइनल से बाहर हो गईं. 140 करोड़ लोगों को विनेश से स्वर्ण पदक की उम्मीद थी क्योंकि उन्होंने ओलंपिक खेलों में कुश्ती के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली देश की पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया. लेकिन, जैसे ही विनेश के स्वर्ण पदक मैच से पहले पूरे देश में प्रार्थनाएं शुरू हुईं, पूरे खेल जगत को बड़ा झटका लगा. लेकिन क्या आप जानते है साल 2023 में विनेश फोगाट दिल्ली पुलिस से भिड़ती हुई नजर आई थी. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं आखिर ऐसा क्या हुआ कि विनेश फोगाट को दिल्ली पुलिस को उनसे भिड़ना पड़ा.

इस वजह से पुलिस से भिड़ी थी विनेश फोगाट

आपको बता दें ठीक एक साल पहले 2023 में देश के दिग्गज पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया ने 18 जनवरी 2023 को भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा के पूर्व सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. बृजभूषण पर यौन शोषण का आरोप लगाया गया था. यह सारा विरोध दिल्ली के जंतर-मंतर पर किया जा रहा था. इस विरोध के करीब तीन दिन बाद सरकार की नींद खुली और 21 जनवरी को तत्कालीन खेल मंत्री ने पहलवानों को आश्वासन दिया और मामले की जांच के लिए कमेटी बनाने के आदेश दिए. हालांकि गंभीर आरोपों को देखते हुए अनुराग ठाकुर ने 23 जनवरी को आरोपों की जांच के लिए पांच सदस्यीय निरीक्षण कमेटी का गठन कर दिया.

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ किया गया था प्रदर्शन 

Lok sabha Elections 2024 up Kaiserganj seat brij bhushan sharan singh  speech | 'ना बूढ़ा हुआ हूं..ना रिटायर हुआ हूं...अब मैं छुट्टा सांड हो गया  हूं' -बृजभूषण शरण सिंह

वहीं जब जांच और कमेटी से कोई ठोस नतीजा नहीं निकला तो पहलवानों ने 23 अप्रैल को फिर जंतर-मंतर पहुंचकर कमेटी की जांच पर सवाल उठाए और प्रदर्शन शुरू कर दिया. इसके एक दिन बाद पहलवानों ने दिल्ली पुलिस में बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई, लेकिन एफआईआर दर्ज नहीं हुई. हालांकि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ पोक्सो एक्ट और एक अन्य मामले में एफआईआर दर्ज की.

14 महीने बाद विनेश फोगाट ने भारतीयों का सिर ऊंचा

इसके बाद 28 मई को राजधानी में नई संसद का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया. इस दौरान जब पहलवान संसद की ओर बढ़े तो पुलिस ने उन्हें रास्ते में ही रोक दिया. पुलिस और पहलवानों के बीच झड़प देखने को मिली. इस भीड़ में विनेश फोगाट भी मौजूद थीं. दिल्ली की सड़कों से कई चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आईं. इसके 14 महीने बाद विनेश फोगाट ने विदेशी धरती पर भारतीय ध्वज लहराकर पूरे देश को गौरवान्वित किया है.

इस वजह से विनेश फोगाट को किया गया अयोग्य घोषित

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने पुष्टि की है कि विनेश फोगाट को अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया है. संघ ने कहा, "भारतीय टीम को यह बताते हुए दुख हो रहा है कि विनेश फोगट को महिला कुश्ती के 50 किलोग्राम वर्ग से अयोग्य घोषित कर दिया गया है. रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद आज सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ग्राम अधिक था. इस समय टीम की ओर से कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय टीम आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करती है. वह मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहती हैं".

Read More:

ओलंपिक 2024 में Vinesh Phogat की जीत पर बॉलीवुड सेलेब्स ने दी बधाई

जॉन अब्राहम की Vedaa को मिला U/A सर्टिफिकेट,फिल्म में किए गए ये बदलाव

Bigg Boss OTT 3 फिनाले पर रणवीर ने कृतिका को किया था किस, देखे वीडियो

Ayushmann Khurrana ने छोड़ी सनी देओल की फिल्म बॉर्डर 2, जानिए वजह

Latest Stories