Narendra Modi Break Protocol / डोनाल्ड ट्रंप के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तोड़ा प्रोटोकॉल

1 min


Narendra Modi Break Protocol

प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने किया डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत(Narendra Modi Break Protocol for Trump)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत पहुंच चुके हैं। दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे ट्रंप का स्वागत करने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद अहमदाबाद एयरपोर्ट पर मौजूद रहे। उन्होने प्रोटोकॉल तोड़कर(Narendra Modi Breaks Protocol) डोनाल्ड ट्रंप का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका भी मौजूद हैं। डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत में ही रहेंगे। उनका पूरे कार्यक्रम का शेड्यूल तय कर लिया गया है।

क्या है प्रोटोकॉल?

देखिए, प्रोटोकॉल के मुताबिक प्रधानमंत्री खुद किसी भी अन्य देश के राष्ट्रपति या फिर राष्ट्राध्यक्ष के स्वागत के लिए एयरपोर्ट नहीं जाते हैं बल्कि मेज़बान देश का एक प्रतिनिधिमंडल एयरपोर्ट पर मेहमान देश का स्वागत करता है। लेकिन डोनाल्ड ट्रंप के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्वागत किया(Narendra Modi Break Protocol) और वो खुद एयरपोर्ट पर मौजूद रहे। इस दौरान भारत की सांस्कृतिक विरासत की झलक भी एयरपोर्ट पर दिखाई दी। जिसके बारे में मोदी ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को समझाते नज़र आए।

मोटेरा स्टेडियम में मौजूद रहेंगी ये बॉलीवुड हस्तियां

डोनाल्ड ट्रंप अब भारत पहुंच दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण भी होगा। इस मौके पर क्रिकेट व खेल जगत के कई सितारे Motera Stadium में मौजूद रहेंगे। वहीं ख़बर है कि कई बॉलीवुड हस्तियां भी इस मौके पर मोटेरा स्टेडियम में मौजूद रहेंगी। इनमें अमिताभ बच्चन और सोनम कपूर का नाम सामने आ रहा है। हालांकि अभी कोई औपचारिक जानकारी इसको लेकर सामने नहीं आई है।

पीएम मोदी ने ही खुद किया था बराक ओबामा का स्वागत भी

ऐस पहली बार नहीं है जब पीएम प्रोटोकॉल तोड़कर(Narendra Modi Break Protocol) एयरपोर्ट पहुंच हों। बल्कि इससे पहले भी वो ऐसा कर चुके हैं। याद कीजिए, जब पिछली बार अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत पहुंचे थे। तभी भी कुछ ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला था। बराक ओबामा के लिए भी पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ा था और उनके स्वागत के लिए वो एयरपोर्ट पहुंचे थे।

पांचवी बार मोदी और ट्रंप की हो रही है मुलाकात

आपको बता दें कि ये पांचवा मौका है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के पीएम नरेंद्र मोदी की मुलाकात हो रही है। इससे पहले दो बार मोदी का वाशिंगटन में स्वागत खुद डोनाल्ड ट्रंप ने किया था। इसके अलावा बीते साल ही ह्यूस्टन में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप पहुंच गए थे। जिससे सभी हैरान हो गए थे। वहीं ये पहला मौका है जब मोदी ट्रंप का स्वागत कर रहे हैं वो भी प्रोटोकॉल तोड़कर(Narendra Modi Break Protocol)।

और पढ़ेंः Donald Trump Today Event / इन बॉलीवुड स्टार्स को मिला है न्योता, मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप का करेंगे स्वागत


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये