दूरदर्शन पर पुराने शोज़ / पॉपुलेरिटी से रॉयल्टी का उठा मुद्दा, कई कलाकारों ने की प्रॉफिट में हिस्सेदारी की मांग

1 min


Old Shows on Doordarshan

दूरदर्शन पर पुराने शोज़ को लेकर छिड़ी नई जंग, जानें किस – किस एक्टर ने उठाई है मांग

दूरदर्शन पर पुराने शोज़ इन दिनों खूब तेज़ रफ्तार में चल रहे हैं। लोग इन शोज़ को खूब देख रहे हैं नतीजा दूरदर्शन टीआरपी में नंबर वन बना हुआ है। लेकिन इन सीरियल्स को लेकर अब सोशल मीडिया पर नई जंग छिड़ती नज़र आ रही है। और ये जंग है रॉयल्टी को लेकर।

रामायण, महाभारत, देख भाई देख, बुनियाद, शक्तिमान, ब्योमकेश बख्शी जैसे 90 के दशक के कुछ पॉपुलर शोज़ की दूरदर्शन पर वापसी हो चुकी है। ये शोज़ लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं और इसीलिए कई एक्टर और एक्ट्रेस ने रॉयल्टी का मुद्दा उठाया है।

एक्ट्रेस पल्लवी जोशी ने उठाया ये मुद्दा

रॉयल्टी की मांग उठाई है बुनियाद जैसे बेहद ही प्रसिद्ध शो में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली पल्लवी जोशी ने। एक इंटरव्यू में उन्होने ये बात कही जिसके बाद इस बहस को हवा मिल गई है। उन्होने कहा था –

‘रायल्टी को लेकर बात तभी होनी चाहिए थी जब ये शोज ऑरिजनली आए थे। इन शोज को दोबारा से प्रसारित करने के लिए प्रोड्यूसर्स को पैसा मिल रहा है। उन्हें इसके प्रॉफिट को शेयर करना चाहिए। क्योंकि वो इन शोज को री-रन करने के लिए कोई एक्स्ट्रा काम तो नहीं कर रहे हैं।

पल्लवी ने की रॉयल्टी की मांग

Old Shows on Doordarshan

पल्लवी जोशी ने रॉयल्टी की मांग करते हुए कहा कि ‘चैनल ने कोई शो प्रोड्यूस नहीं किया है और इस शो को री-रन करने के लिए प्रोड्यूसर्स को भी जीरो मेहनत करनी पड़ रही है। ऐसे में जब प्रोड्यूसर्स को एक्स्ट्रा पैसा मिल रहा है तो उन्हें उसका कुछ हिस्सा एक्टर्स और टेक्नीशियंस के साथ भी शेयर करना चाहिए।’

रामायण की सीता ने भी किया है समर्थन

वहीं खास बात ये है कि रामायण की सीता यानि दीपिका चिखलिया ने भी इसका समर्थन किया है। लेकिन चाणक्य के निर्देशक और लीड रोल निभाने वाले एक्टर डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने इससे इत्तेफाक नहीं रखते उन्होने अपनी बात रखते हुए कहा – ‘रॉयल्टी का मुद्दा उठाने के लिए ये गलत वक्त है। जहां तक मैं जानता हूं कि ऐसे हालातों को देखते हुए प्रोड्यूसर्स ने कोई पैसे की डिमांड नहीं की है। सभी इसे बिल्कुल मुफ्त में करने के लिए तैयार हुए हैं।’

रामायण, महाभारत से डीडी की टीआरपी में भारी उछाल

Ramayan

वहीं आपको बता दें कि जब से दूरदर्शन पर रामायण और महाभारत का दोबारा प्रसारण शुरू हुआ है तभी से दूरदर्शन टीआरपी में सबसे ऊपर है। पिछले कई हफ्तों से दूरदर्शन ने सभी चैनलों को पछाड़ कर रख दिया है। महाभारत से भी ऊपर रामायण है। जिसे लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इस हफ्ते भी दूरदर्शन ही टॉप पर रहा। हालांकि बीते शनिवार को रामायण का समापन हो चुका है और अब उत्तर रामायण का प्रसारण किया जा रहा है।

अब दूरदर्शन पर श्री कृष्णा की वापसी

वहीं दूरदर्शन के पुराने शोज़ में श्री कृष्णा भी काफी पॉपुलर है जिसको भी अब प्रसारित किया जाएगा।  साल 1993 में ये पहली बार दिखाया गया था। जिसे भी दर्शकों का खूब प्यार मिला था। साल 1996 में इसे री टेलीकास्ट किया गया था। इस शो को भी रामायण और महाभारत की तर्ज पर ही पसंद किया गया था। वहीं अब जल्द ही इसका प्रसारण भी दूरदर्शन पर होने जा रहा है।

और पढ़ेंः फरहान अख्तर की तूफान में दिखेगा उनका सबसे पावरफुल अवतार, कर रहे हैं कड़ी मेहनत


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये