इन फिल्मों में दिखाई गई है महामारी के खिलाफ जंग, क्वारंटाइन में हैं तो देखकर कर सकते हैं टाइमपास

1 min


Mahamari

जब फिल्मों में दिखी वायरस से महामारी…

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोनावायरस की महामारी से जूझ रही है। 16 हज़ार लोगों की जान इस वायरस के चलते जा चुकी है। और लाखों लोग इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। भारत भी इसके असर से अछूता नहीं है। देश को लॉकडाऊन कर दिया गया है तो कई राज्यों में कर्फ्यू भी लगा दिया है।  

कुल मिलाकर लोग घरों में कैद हैं। और सुबह से लेकर शाम तक केवल कोरोनावायरस को लेकर ही ख़बरें सुन रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड और हॉलीवुड में कई फिल्में ऐसी भी हैं जिनमें वायरस से महामारी और फिर उसके खिलाफ कड़ी जंग को  दिखाया गया है ? इनमें दिखाया गया है कि एक वायरस कैसे एक बड़ी आबादी को आसानी से साफ कर सकता है। अगर आप घर बैठे बोर हो रहे हैं तो ये फिल्में देखकर अपना टाइमपास कर सकते हैं। 

बॉलीवुड और हॉलीवुड में कई ऐसी फिल्मों का निर्माण हो चुका है जो महामारी पर बनी हैं 

1. कंटेजियन

Contagion

Source – Prabha Sakshi

साल 2011 में ये फिल्म रिलीज़ हुई जिसे लोगों ने काफी पसंद किया था। खास बात ये है कि ये फिल्म कोरोना वायरस जैसी महामारी से मिलती-जुलती सी है। एक वायरस के फैलने और फिर उससे बचने के लिए वैक्सीन विकसित करने की कहानी इस फिल्म में बखूबी दिखाई गई है। इस फ़िल्म में मैट डेमन, केट विंस्लेट, मैरियन कोटिलार्ड और जूड लॉ जैसे कलाकार नज़र आए थे।

2. आउटब्रेक

Outbreak

कंटेजियन से कई सालों पहले साल 1995 में रिलीज़ हुई थी आउटब्रेक। जो एक मेडिकल आपदा पर आधारित फिल्म थी। इस फिल्म को द हॉट ज़ोन नाम की नॉन फिक्शन बुक पर बेस्ड बताया गया था। इस फ़िल्म में ईबोला जैसे वायरस मोटोबा का अटैक दिखाया गया है। जो अफ्रीकन देशों से शुरू होकर अमेरिका तक पहुंचता है और फिर देखेते ही देखते पैनडेमिक यानि महामारी का रूप ले लेता है। फ़िल्म में डस्टिन हॉफमैन, रिनी रूसो, मोर्गन फ्रीमैन जैसे कलाकार थे। 

3.क्वारंटाइन

Quarantine

Source – IMP Awards

साल 2000 में एक हॉलीवुड फिल्म रिलीज़ हुई जिसका नाम था क्वारंटाइन जो भी एक वायरस अटैक की कहानी थी। लेकिन इसमें ये वायरस एक आतंकी संगठन द्वारा फैलाया गया था। जिससे लोग घरों में कैद होने के लिए मजबूर हो जाते हैं। इस फिल्म का सब्जेक्ट भी काफी हटके था जो लोगों को काफी पसंद आया था।

4. वर्ल्ड वॉर जेड़

World WarZ

Source – Pinterest

इस फिल्म में भी एक घातक वायरस की कहानी दिखाई गई है जो इंसानों को जॉम्बी में बदल देता है। साइंस फिक्शन ये फिल्म साल 2013 में रिलीज़ हुई थी। जिसमें ब्रेड पिट, डेविड मोर्स, मैथ्यू फॉक्स जैसे कलाकार शामिल थे। इस फिल्म को ना केवल दूसरे देशों में बल्कि भारत में भी काफी सराहना मिली थी और फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन किया था। वायरस से महामारी की ये फिल्म बेहद ही शानदार है।

5. आई एम लीजेंड

Epidemic

Source – IMDB

ये फिल्म एक ऐसे वैज्ञानिक की कहानी जो न्यूयॉर्क में  फैले प्लेग से बचा रहने वाला एक अंतिम मानव है। फिल्म में दिखाया गया था कि वो वैज्ञानिक कैसे खुद के रक्त का इस्तेमाल करते हुए मानव निर्मित वायरस के प्रभावों को उलटने का एक तरीका खोज निकालने की कोशिश करता है। विल स्मिथ, एलिस ब्रागा, चार्ली तहान जैसे स्टार्स की मौजूदगी में इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था। 

महामारी जैसे विषय पर भारत में कम ही बनी हैं फिल्में

ये तो थी हॉलीवुड फिल्मों की बात वहीं बात करें भारत में बनी ऐसी फिल्मों की तो इनकी संख्या बेहद कम है। लेकिन हाल ही में रिलीज़ मलयालम फिल्म ‘वायरस’ ने काफी सुर्खियां बंटोरी थी। ये साल 2018 में केरल में फैले निप्हा वायरस के आउटब्रेक पर आधारित थी। इसके अलावा दो और फिल्मों का ज़िक्र किया जा सकता है।

Epidemic

1. कृष 3

साल 2013 में रिलीज़ हुई कृष 3 पूरी तरह से तो वायरस या किसी तरह की महामारी पर आधारित फिल्म तो नहीं थी लेकिन इसमें छोटा और थोड़ी देर के लिए ही सही वायरस फैलने का बुरा प्रभाव दर्शाया ज़रूर गया है। इस फिल्म में अमानव एक वायरस मुंबई शहर में फैलाते हैं जिससे तुरंत ही लोगों की मौत होने लग जाती है। जिसके बाद इस वायरस का एंटीडोट तैयार करने की जद्दोजहद को फिल्म में दिखाया गया है।

2. कयामत – सिटी अंडर थ्रेट

साल 2003 में आई कयामत नाम की इस फिल्म में वायरस के दम पर ही दुनिया को जीत लेने की कहानी बयां की गई है। तीन ख़तरनाक चोर वायरस को अपने कब्जे में ले लेते हैं और मुबंई पर मिसाइल के जरिए इसे छोड़ने की धमकी देते हुए ब्लैकमेलिंग का खेल शुरू हो जाता है। इस फिल्म में अजय देवगन, ईशा कोपिकर और संजय कपूर जैसे स्टार्स नज़र आए थे।

और पढ़ेंः गजिनी 2 की तैयारियां शुरू! मेकर्स ने ट्वीट कर दिया हिंट…


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये