Army Day: इन 10 एक्टर्स ने आर्मी वर्दी पहन कर जीता करोंडो लोगों का दिल

1 min


आर्मी डे

आज आर्मी डे (Army Day) है जी हां 15 जनवरी को हर साल आर्मी डे के रूप में मनाया जाता है ये 15 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है इसके पीछे का कारण शायद बहुत कम लोग जानते हो। बता दें की आजादी से पहले और आजादी के बाद भी भारतीय सेना के अध्यक्ष ब्रिटिश मूल के ही हुआ करते थे लेकिन 15 जनवरी 1949 को ही लेफ्टिनेट जनरल बाद में फील्ड मार्शल के.एम करियप्पा ने भारत के पहले थल सेना के शीर्ष कमांडर के रूप में कमान संभाली थी इस पदभार को ग्रहण करने के उपलक्ष्य में ही आर्मी डे मनाया जाता है। इस दिन सभी बहादुर सेनानियों को सलामी दी जाती है जिन्होंने कभी ना कभी अपने देश और लोगों की सलामती के लिए अपना सर्वोच्च दिया है।

आर्मी डे के इस मौके पर हम आपको उन 10 शोल्जर से रुबरू कराएंगे जिन्होंने फिल्मी पर्दे पर इस वर्दी को पहन कर करोंड़ो दिलों पर राज किया है।

अमिताभ बच्चन

महानयाक अमिताभ बच्चन ने मेजर साब, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों, दीवार और लक्ष्य में एक आर्मी  ऑफिसर का रोल किया था बिग बी को इन सभी फिल्मों में आर्मी ऑफिसर के रोल में दर्शकों ने पसंद किया था।

अजय देवगन

अजय देवगन ने कई फिल्मों में पुलिस वाले का रोल किया और दर्शकों को अपना दिवाना बनाया, लेकिन उन्होंने LOC कारगिल, टैंगो चार्ली और जमीन में एक आर्मी ऑफिसर का रोल किया था जिसमें वो पुलिस वाले के रोल की तरह बिल्कुल परफेक्ट लगे।

सनी देओल

सनी देओल ने आर्मी के ऊपर बनी सबसे पॉपुलर फिल्मों में एक ‘बॉर्डर’ में एक आर्मी कमांडो का रोल किया जिसमें वो अपने जूनियर आर्मी ऑफिसरो को ट्रेन करते हुए उनमें जोश भर देते है सनी देओल ने अपने इस रोल को इतनी परफेक्शन के साथ निभाया था की लोग उन्हें अभी तक नही भूले।

रितिक रोशन

रितिक रोशन ने अपने करियर में कई अलग-अलग रोल किए लेकिन उन्होंने 2004 में फिल्म ‘लक्ष्य’ में आर्मी मैन की भूमिका निभाकर अपनी वर्सटेलिटी को साबित किया।

जॉन अब्राहम

जॉन ने 2013 में आई फिल्म में ‘मद्रास कैफे’ में आर्मी ऑफिसर का रोल किया, फिल्म हिट थी और लोगों ने जॉन को इस रोल में पसंद किया था।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार ने अजय देवगन की तरह कई फिल्मों में पुलिस वाले का रोल किया लेकिन उन्होंने आर्मी ऑफिसर का भी रोल किया 1993 में फिल्म ‘सैनिक’ में अक्षय ने आर्मी ऑफिसर का रोल किया ये फिल्म हिट थी वही इसके बाद उन्होंने 2014 में आई फिल्म ‘हॉलीडे’ में भी एक आर्मी मैन की भूमिका को बखूबी निभाया था।

शाहरुख खान

शाहरुख खान ने बॉलीवुड में डेब्यू से पहले डीडी नेशनल के सीरीयल ‘फौजी’ में एक आर्मी मैन की भूमिका निभाई थी उसके बाद शाहरुख ने कई रोमांटिक फिल्में की और दुनिया को अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया। शाहरुख ने फराह खान की फिल्म ‘मै हूं ना’ में आर्मी ऑफिसर की भूमिका निभाई थी फिल्म हिट थी। इसके अलावा शाहरुख ने यश चोपड़ा की आखिरी फिल्म ‘जब तक है जान’ में भी एक आर्मी ऑफिसर का रोल किया था।

बॉबी देओल

बॉबी देओल ने भी अपने भाई सनी देओल के तरह कई फिल्मों में आर्मी ऑफिसर का रोल किया है बॉबी ने ‘अब तु्म्हारे हवाले वतन साथियों, टेंगो चार्ली में एक आर्मी मेन की भूमिका को बखूबी निभाया था।

सुनील शेट्टी

सुनील शेट्टी ने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी लोगों ने उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया है लेकिन ‘बॉर्डर’ में निभाया गया असिस्टेंट कमांडेंट ‘भैरों’ का किरदार यादगार बन गया। इसके अलावा शेट्टी साहब ने सलमान की फिल्म ‘जय हो’ में भी एक आर्मी ऑफिसर के रुप में केमियो अपीयरेंस दिया था।

विक्की कौशल

 विक्की कौशल ने अपने करियर की शुरूआत में ही एक आर्मी ऑफिसर का रोल निभाकर ये साबित कर दिया है की वो किसी भी रोल में फिट बैठ सकते हैं। विक्की कौशल ने 2019 में आई सार्जिकल स्ट्राइक पर बनी फिल्म ‘उरी द सार्जिकल सट्राइक’ में एक आर्मी ऑफिसर का रोल निभाया था विक्की को इस रोल में दर्शकों ने काफी पसंद किया था फिल्म हिट रही और विक्की को इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

और पढ़े: माफिया क्वीन गंगूबाई बनी आलिया भट्ट, जानिए कौन थी ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’


Like it? Share with your friends!

Pankaj Namdev

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये