Dilip Kumar Death Anniversary: काश मैं 7 जुलाई, 2021 की सुबह देखने के लिए पैदा नहीं होता! काश मैं अपनी कार्यवाहक पुष्पा की बात सुनने के लिए नहीं उठता, जो मुझे बता रही थी कि साहब का निधन हो गया है!

उस एक पल में मैं कई बार मरा और कई बार रोया। मैं पत्थर था, मैं मिट्टी था, मैं धूल था, मैं गधा था, मैं मर गया था और मेरे लिए कुछ भी मायने नहीं रखता था!

वह व्यक्ति जो एक शानदार चमत्कार था, जिनके लिए मैं विशेषाधिकार प्राप्त और आभारी थे, वह मर गये थे, और मैं कुछ भी नहीं और किसी के लिए भी कम हो गया था! मेरे पास और कोई महत्वाकांक्षा नहीं है, मुझे पूरा करने की कोई इच्छा नहीं है, मेरे पास संजोने की कोई इच्छा नहीं है और मेरे पास उन्हें जीने के लिए देखने या देखने के लिए कोई और सपने नहीं हैं...

दो घंटे रोने के बाद मुझे एक ही संतुष्टि मिली कि केवल एक दिलीप कुमार चले गये थे और कई और दिलीप कुमार अभी भी जीवित थे और जो तब तक जीवित रहेंगे जब तक जीवन है और स्वर्ग में भगवान है!

शाम होने से पहले ही मुझे विश्वास हो गया था कि, स्वर्ग जैसा कोई स्थान नहीं हो सकता है और न ही कोई वहां गया और न ही वहां से वापस आया, लेकिन आज सुबह जब हिंदी सिनेमा में त्रासदी के राजा की मृत्यु की वास्तविकता के लिए मेरे होश उड़ गए और जीवन के और भी बहुत से क्षेत्र हैं जिन्हें जानने की कोशिश बहुतों ने नहीं की है! आज, मैं घोषणा करता हूं कि, मैं मानता हूं कि एक स्वर्ग है और वहां उतरने वाले पहले दो इंसान मेरी मां और देव आनंद थे, और अब महान इंसान उनके साथ जुड़ गए हैं और पूरी जगह भगवान और उनके सभी के साथ स्वर्ग कहलाती है देवदूत नाच रहे हैं और जन्नत में शहंशाह का स्वागत कर रहे हैं-एक जगह जो दिलीप कुमार के वहाँ पहुँचने तक बह-रहीम थी और जन्नत कभी इतनी शानदार नहीं दिखती थी, यह प्रवेश और स्वागत था कि दिलीप कुमार ने जन्नत को वह जोड़ा आकर्षण, करिश्मा और गरिमा प्राप्त की!

ट्रेजेडी किंग

मोहम्मद यूसुफ खान सिर्फ एक महान अभिनेता नहीं थे, वे सिर्फ एक त्रासदी राजा नहीं थे, वे सिर्फ एक पूर्ण अभिनेता नहीं थे, वे वास्तव में अभिनय के भगवान थे। कई ऐसे रहे हैं जिन्होंने पिछली आधी सदी से उनका अनुसरण करने की कोशिश की है, लेकिन उनमें से कोई भी उनके पास कहीं नहीं आया, यहां तक कि सहस्राब्दी का सितारा या अभिनय के बादशाह भी नहीं। वह एक किंवदंती, एक संस्थान, एक विश्वविद्यालय थे, उन्होंने अभिनय में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की थी ... अगर आपको लगता है कि मैं उनके जाने के बाद उनकी प्रशंसा गा रहा हूं, या यदि आपको लगता है कि मैं उनकी चापलूसी कर रहा हूं, तो आप कर सकते हैं और आपको अपनी राय का अधिकार है। लेकिन एक अभिनेता के रूप में दिलीप कुमार के बारे में मेरी राय अन्य सभी मतों, सभी पुस्तकों और उनके बारे में लिखी गई सभी बातों से कहीं अधिक सर्वोच्च है।

वह एक ऐसे लेखक थे जो लेखकों को बता सकते थे कि वे सही रास्ते पर जा रहे हैं या गलत, और फिर उन्होंने उन्हें अपने तरीके खोजने के लिए स्वतंत्र छोड़ दिया। उन्हें लगभग वह सब कुछ पढ़ना था जो पढ़ने लायक था और उन्होंने जो कुछ भी पढ़ा उसे उन्होंने एक अभिनेता होने की अपनी कला में डाल दिया।

वह एक ऐसे कवि थे जो उर्दू, हिंदी, अंग्रेजी, पश्तू, मराठी और यहां तक कि दूर देशों में बोली जाने वाली कुछ भाषाओं में अच्छी कविता लिखने वाले महानतम कवियों की पंक्तियों को उद्धृत कर सकते थे, वे कविता भी लिख सकते थे, उनके पास मुशायरा और कवि सम्मेलन था। सायरा बानो से शादी करने से पहले उनका घर, और सायरा के साथ उनके बंगले में रहने के बाद भी, किसी भी कवि के लिए दिलीप कुमार द्वारा सराहना और मान्यता प्राप्त होना दुनिया में कहीं भी कविता के लिए सर्वोच्च पुरस्कार प्राप्त करने जैसा था।

वह एक दार्शनिक थे जिनके विचार कुछ महानतम दिमागों और यहां तक कि कुछ सबसे सामान्य दिमागों की सोच को बदल सकते थे, वे अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में आश्चर्यजनक रूप से जागरूक थे।

वह एक राजनेता थे, लेकिन केवल एक राजनेता जो लोगों की सेवा करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में सोच सकता था, वह खुश थे कि जिस तरह से राजनीति का अभ्यास किया जाता था, उनका हिस्सा नहीं था, खासकर भारत में; वह एक ऐसे राजनेता थे जिन्हें कोई डर नहीं था और सच बोलने में वे स्पष्ट और निडर थे।

वह एक अर्थशास्त्री थे जो कुछ बेहतरीन अर्थशास्त्रियों की सभा से बात कर सकते थे और उन्होंने उनके ज्ञान, ज्ञान और निश्चित रूप से भाषाओं पर उनकी पकड़ के कारण उनकी बात सुनी!

वह एक ऐसे वक्ता थे, जो न केवल मनुष्य, बल्कि समुद्र, लहरें, हवा में पक्षी, आकाश के तारे, सूर्य और चंद्रमा, और यहां तक कि सर्वशक्तिमान ईश्वर भी हर बार सुनना चाहते थे, जब वह विभिन्न प्रकार के विषयों पर बोलते थे। विषय मुझे उनकी बात सुनने और लोगों, राजाओं, प्रधानमंत्रियों और दोनों स्वच्छ और गंदे राजनेताओं के दिल और दिमाग पर कब्जा करने, मोहित करने और जीतने के कई अवसर मिले हैं।

खुदा का बंदा

वह भगवान के आदमी थे और इंसानों के देवता थे, लेकिन सबसे बढ़कर, वह एक ऐसा व्यक्ति थे जो प्यार करते थे, परवाह करता थे और देखभाल करते थे, जिनके पास उनके आस-पास रहने का सौभाग्य था, और उनके पास पूरा था उन पर विश्वास।

वह एक आदमी में कई पुरुष थे और यह उनके बारे में यह वास्तविकता है जो उन्हें आने वाले कई जन्मों तक जीवित रखेगी (जो कहता है कि वह मर चुका है?)

मैं उन्हें अलग-अलग मौसमों में, उनके सुंदर जीवन के दौरान देखता रहा हूं, और उनकी सादगी, उनकी विनम्रता और सबसे बढ़कर उनकी महानता से अभिभूत और मंत्रमुग्ध हो गया हूं, जिसे उन्होंने कभी अपने बारे में नहीं जाना और न ही दूसरों को इसके बारे में बताने की कोशिश की।

क्या वह एक महान अभिनेता थे? वह थे? वह थे? वह थे? ये सवाल हमारी दुनिया और जन्नत कहलाने वाली दुनिया का हिस्सा होंगे, जहां वह अब मानवता के हित में जवाब देने के लिए भगवान से सवाल पूछेंगे। नहीं, आप या भगवान भी असली मोहम्मद यूसुफ खान को नहीं जान पाएंगे।