Prakash Jha Birthday: प्राकाश और दीप्ति की बात कुछ बनी नहीं लेकिन...

एक युवा प्रकाश झा बस बॉम्बे आये थे और उन्होंने एक उडिपी होटल में नौकरी की और रसोई में काम किया. वह अपने दोस्तों के साथ एक चॉल में रहते थे. द फायर्ड्स स्टूडियो की कैंटीन में काम करते थे.

New Update
Prakash Jha Birthday

यह विश्वास करना मुश्किल है कि सिर्फ एक फिल्म की शूटिंग देखने के बाद एक आदमी का जीवन कैसे पूरी तरह बदल सकता है. लेकिन ऐसा हो सकता है और हुआ भी है...

एक युवा प्रकाश झा बस बॉम्बे आये थे और उन्होंने एक उडिपी होटल में नौकरी की और रसोई में काम किया. वह अपने दोस्तों के साथ एक चॉल में रहते थे. द फायर्ड्स स्टूडियो की कैंटीन में काम करते थे. एक दिन उनके कुछ दोस्तों ने प्रकाश को धर्म नाम की एक फिल्म की शूटिंग दिखाने के लिए ले गये, जिसमें मुख्य भूमिका में प्राण थे और फिल्म का निर्देशन चांद द्वारा किया जा रहा था. प्रकाश कुछ घंटों के लिए शूटिंग को दुखी किया और यह उनके करियर और उनके भविष्य को बनाने का फैसला करने के लिए पर्याप्त था और पटना में बेतिया से उनके अमीर परिवार से कोई भी नहीं कर सकता था. उनका मन बदलें.

प्रकाश ने पुणे में एफटीआईआई ज्वाइन किया और एडिटिंग में ग्रेजुएशन किया. डायरेक्शन, स्क्रीन प्ले, राइटिंग और साउंड रिकॉर्डिंग और अपनी किस्मत को परखने के लिए बॉम्बे वापस आ गए.

उन्होंने वृत्तचित्र फिल्मों और लघु फिल्मों के निर्माण के साथ शुरुआत की और सभी प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते. उन्होंने हिप हिप हुर्रे बनाई जो राज किरण और दीप्ति नवल के साथ रोमांटिक लीड्स में उनकी पहली फिल्म थी. खेल पर आधारित फिल्म थी. अच्छी फिल्म. लेकिन प्रकाश को बॉक्स ऑफिस पर सफलता नहीं मिली.

प्रकाश ने फिर लिया. यथार्थवादी फिल्में बनाने के लिए और दीप्ति के साथ दामुल को एकमात्र जाना-पहचाना चेहरा बनाया और दामुल को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला. और प्रकाश ने कुछ प्रतिष्ठित फिल्में बनाना जारी रखी.

‘हिप हिप हुर्रे’ और ‘दामुल’ की मेकिंग के दौरान प्रकाश और दीप्ति के बीच प्यार हो गया था और वे दोनों ने एक साथ जीवन शुरू किया था. और प्रकाश दीप्ति के साथ ओलंपिया में अपने पॉश अपार्टमेंट में चले गए. सात बंगले. एक अपार्टमेंट उसने सिर्फ छह में खरीदा था. लाख रुपये जो 80 के दशक में बहुत सस्ते माने जाते थे.

प्रकाश एक बहुत ही निजी व्यक्ति थे. और दीप्ति बहुत खुशमिजाज और बहुत संवेदनशील महिला थी. लेकिन उन्होंने आर्य समाज के संस्कारों के अनुसार शादी करने का फैसला किया और मैं दीप्ति के घर में उसके परिवार के साथ हुई शादी में गवाहों में से एक था, जो उड़ गया था. न्यूयॉर्क से विशेष रूप से शादी के लिए.

यह बहुत आसानी से पता हो गया. कि शादी थी. ठीक से काम नहीं कर रहे हैं और कम समय में प्रकाश और दीप्ति अलग हो गए. उन्होंने एक बच्चे को गोद लिया था. जिस लड़की का नाम उन्होंने दिशा रखा और वह प्रकाश के साथ रहती थी. यह 20 साल की है. जब से वे अलग हो गए. लेकिन वे अभी भी हैं. द. के बेहतरीन. आग्नेयास्त्र दीप्ति नाम की एक फिल्म बनाई... पैसे  की बारिश. चार आने के धूप जो जली हुई है. 

प्रकाश झा के प्रोजेक्ट्स

में जारी नहीं किया गया है. सही तरीका. दिशा अपना समय अपने माता-पिता और काम दोनों के साथ बिताती है. प्रकाश के वरिष्ठ सहायक के रूप में.

प्रकाश भी एक शक्तिशाली परिवार से ताल्लुक रखते है. पटना और पूरे बिहार के राजनेता का गठन किया. उनकी अपनी राजनीतिक पार्टी और पटना से चार बार चुनाव लड़े लेकिन उसने सब कुछ खो दिया और राजनीति से हाथ धो बैठे.
वह पहले निर्माता थे जिन्होंने एक साथ 12 फिल्मों को बनाने का फैसला किया था. लेकिन अंत में उन्हें एहसास हुआ कि फिल्म बनाना बच्चों का खेल नहीं है.

अब जब वे 70 साल के हो गये हैं तो अब एक नया मैदान बनाने के लिए वेब सीरीज सफल सीरीज बनाई. आश्रम के नाम से अब आश्रम 3 भी बनकर तैयार है जिसमें उन्होंने बाबी से बहुत अच्छा काम करवाया.  

प्रकाश को फिल्में बनाकर बहुत दीप जलाने हैं दुनिया भर में. देखते हैं प्रकाश का दीप कब तक और कितना फैलता है.

Tags : Prakash Jha Birthday | prakash jha films

Read More

झलक दिखला जा 11 के लिए विवेक अग्निहोत्री ने मनीषा रानी को चीयर किया 

अनुपम खेर ने सतीश कौशिक को याद किया, कहा कागज 2 था उनका पैशन प्रोजेक्ट

फाइटर के बाद यामी गौतम की Article 370 सभी गल्फ कंट्री में हुई बैन

राजपाल यादव ने अपूर्वा में कैसे विलेन रोल से दर्शकों को किया प्रभावित?

#Prakash Jha #prakash jha films #Prakash Jha Birthday
Latest Stories