Shashi Kapoor: एक संघर्षपूर्ण शुरुआत एक रोमांचक मध्यता फिर एक दुखद अंत

यह पहली बार था कि कोंडविता का एक लड़का, जिस गाँव में मैंने अपनी पूरी जिंदगी बिताई थी, उसे ज्यादातर लोग हवाई जहाज (70 के दशक के अंत में) कहते थे। ग्रामीण उत्साहित थे। वे सभी ‘मैरी आंटी’ (मेरी माँ) के बेटे के बारे में बात कर रहे थे

New Update
Shashi Kapoor B'day Banner
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

यह पहली बार था कि कोंडविता का एक लड़का, जिस गाँव में मैंने अपनी पूरी जिंदगी बिताई थी, उसे ज्यादातर लोग हवाई जहाज (70 के दशक के अंत में) कहते थे। ग्रामीण उत्साहित थे। वे सभी ‘मैरी आंटी’ (मेरी माँ) के बेटे के बारे में बात कर रहे थे, जो हवाई जहाज से उड़ रहा था। मेरे साथ एक वीआईपी, एक हस्ती की तरह व्यवहार किया गया। मुझे लाया गया, मेरे सम्मान में पार्टियां आयोजित की गईं। - अली पीटर जॉन

शशि कपूर को मेहमान के रूप में आमंत्रित किया गया था

publive-image

मेरे दोस्तों ने मुझे एक पल के लिए भी नहीं छोड़ा। उन सभी पुरुषों और लड़कों को जिनमें से ज्यादातर ने सांताक्रूज हवाई अड्डे को कभी नहीं देखा था, ने अपनी शाम बिताते हुए कल्पना की थी कि कौन सी बड़ी चीज मेरे आगे पड़ेगी। मुझे एयरपोर्ट देखने के लिए उन सभी ने समय निकाला। उन्होंने मुझे माला पहनाई और जुलूस में मुझे हवाई अड्डे पर ले गए और मैं उनके प्रति स्नेह और प्रशंसा से अभिभूत हो गया। “अपना लडका हवाई जहाज से जा रहा है। कितनी खुशी कि बात हैं, आज मैरी आंटी कितनी खुश होती अगर वह जिंदा होती” (जब मैं 14 साल का था तब पिता की मृत्यु हो गई थी, (मैंने स्क्रीन में काम करना शुरू किया था)। मेरे एम.ए सब अपने दम पर किया, जिसका एक कारण यह भी था कि मेरे गांव के लोगों को मुझ पर गर्व था। वैसे भी, मैं उन पत्रकारों में से एक था, जिन्हें जूनागढ़ में शशि कपूर को मेहमान के रूप में आमंत्रित किया गया था, एक जगह जहाँ वह दो फिल्मों की शूटिंग कर रहे थे, ‘हीरा और पत्थर’ जिसे विजय भट्ट द्वारा निर्देशित किया जा रहा था, जिसे ‘राम्या’ बनाने के लिए जाना जाता था, केवल फिल्म महात्मा गांधी देखी थी और ‘आहुति’ जो अशोक भूषण द्वारा निर्देशित थी, मेरे एक समय के पसंदीदा अभिनेता, मनोज कुमार की थी।

पहली बार था जब मुझे एक होटल में अपने लिए एक कमरा दिया गया और मुझे रॉयल की तरह महसूस हुआ

जब मैंने विमान के प्रवेश द्वार पर एयर-होस्टेस को खड़ा देखा तो मैं बहुत निराश हुआ। मैंने उनसे ‘स्वप्न सुंदरियों’ और ‘हवाई सुंदरियों’ के लिए उम्मीद की थी, लेकिन मैंने जो देखा उसने मुझे चैंका दिया। वे ऐसी कुछ नहीं थी। साड़ी पहने ये महिलाएं उन कड़े स्कूल शिक्षकों में से एक थीं और उनमें से कुछ मेरे गाँव की आंटी की तरह थीं। उड़ान ऊबड़-खाबड़ थी लेकिन मैं जवान था और सवारी को बहुत रोमांचक पाया, भले ही हवा में चलने वाली परिचारिकाओं ने मेरी कमर के चारों ओर सीट फास्टनरों को बांध दिया। पायलट ने हमें उड़ान भरने के खतरों से आगाह किया। घबराहट थी लेकिन मैं जूनागढ़ हवाई अड्डे पर विमान के उतरने तक उत्साह से भरा था। हमारे मेजबान शशि कपूर ने खुद हमारा स्वागत किया। यह पहली बार था जब मैंने शशि कपूर को वास्तविक जीवन में देखा था। वह युवा, सुंदर और बहुत आकर्षक था। मुझे उनके पीआरओ ने उनसे मिलवाया, उन्होंने कहा, “मेरा नाम शशि कपूर है। मुझे उम्मीद है कि आप जूनागढ़ में अपने प्रवास का आनंद लेंगे ”। समूह को एक होटल में ले जाया गया जहां शशि कपूर और उनके लोगों ने हमारे आतिथ्य के लिए सभी व्यवस्थाएं की थीं। यह पहली बार था जब मुझे एक होटल में अपने लिए एक कमरा दिया गया और मुझे रॉयल की तरह महसूस हुआ।

वे प्रेस से थोड़े सावधान थे और बात करने से भी कतराते थे

publive-image

 

हमने दोनों फिल्मों के सेट पर शशि कपूर से मुलाकात की। वह सुबह ‘हीरा और पत्थर’ की शूटिंग कर रहे थे और दोपहर, शाम और रात ‘आहुति’ के लिए। पहली में शबाना आजमी उनकी नायिका थीं और दूसरी की परवीन बाबी। वे प्रेस से थोड़े सावधान थे और बात करने से भी कतराते थे, खासकर ‘स्टारडस्ट’ और ‘सिने ब्लिट्ज’ जैसी पत्रिकाओं से। लेकिन, शशि कपूर ने उन पर अपने आकर्षण का इस्तेमाल किया और उन्हें प्रेस के सभी सदस्यों से मिलवाया और वे हमारे साथ कुछ समय बिताने के लिए तैयार हो गए, लेकिन केवल अपनी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के बारे में बात की और भाग गए जैसे कि हम भूतों के समूह हों। हालांकि शशि को हमारे साथ जितना समय मिल सकता था, वह मिला और हमसे हमारे ठहरने के बारे में पूछते रहे और अगर उनके लोग हमारी देखभाल कर रहे थे। यह पहली बार था जब मुझे महसूस हुआ कि वह बहुत शरारती हो सकते है और एक महिला पत्रकार को ‘बुरा’ कहा जाता है जब उसने अपनी दोनों फिल्मों की यूनिट में किसी के बारे में कुछ भद्दी टिप्पणी की थी। शशि ने हमारे लिए जूनागढ़ महल को देखने की व्यवस्था की और फिर आसपास के सभी मंदिरों का चक्कर लगाया। मैं एक नायक के स्वागत के लिए घर लौट आया। यह पहली उड़ान पूरे देश में कई और यादगार यात्राओं और उड़ानों की शुरूआत थी, जहाँ मैंने अधिकांश बड़े सितारों और फिल्म निर्माताओं के साथ दोस्ती की। मुंबई से उनका मिलना इंसानों की तरह मिलना था। मुंबई में वे समान नहीं थे, वे लगभग कृत्रिम थे और यहां तक की नकली.. 

शशि कपूर

शशि कपूर के साथ उनकी पहली मुठभेड़ उनके साथ कई अन्य मुठभेड़ों की शुरूआत थी। दूसरी बार पृथ्वी थिएटर ’के उद्घाटन के अवसर पर, जिसे उन्होंने और उनकी पत्नी जेनिफर ने शशि के पिता, पृथ्वीराज कपूर को श्रद्धांजलि के रूप में बनाया था और हिंदी रंगमंच को एक नई गति देने का केंद्र था, जो मर रहा था। मुझे आमंत्रित नहीं किया गया था, लेकिन मेरे गुरु, के. ए. अब्बास ने मुझे उनके साथ जाने के लिए कहा। मैं सामने की पंक्ति में इसलिए बैठा था कि मैं कौन था, बल्कि इसलिए कि मैं अपने गुरु के साथ था जो वास्तव में एक महान व्यक्ति थे और शशि और उसकी पत्नी द्वारा एक जैसा व्यवहार किया जाता था। जब शशि और उनकी पत्नी अब्बास साहब के पास आए और शशि अब्बास साहब के बगल में जमीन पर बैठ गए और पूरे सम्मान के साथ उनसे बात की, तो मैं हतप्रभ रह गया। उसने मुझे याद किया। ‘मैं आपको जानता हूँ, क्या आप जूनागढ़ नहीं आए थे? मुझे याद है कि हमारे पास जो महान समय था ”, उन्होंने कहा और हम उस दूसरी बैठक के बाद दोस्त थे। अस्सी के दशक के शुरूआती दिनों में दस मिनट से अधिक समय तक शशि कपूर से मिलना बहुत मुश्किल था। वह एक दिन में सात पारियों की शूटिंग कर रहा था, जिसका मतलब था कि वह लगभग चैबीसों घंटे शूटिंग कर रहा था। उसकी बहुत माँग थी। हर बड़ी फिल्म निर्माता उसे साईन करना चाहता था और उसने उन्हें ना कहना मुश्किल पाया। एक समय आया जब उनके अपने भाई, राज कपूर ने उन्हें अपनी फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ में प्रमुख व्यक्ति की भूमिका निभाने के लिए साईन किया। शशि हमेशा अपने बड़े भाई के साथ काम करना चाहते थे जिसे वह पिता की तरह मानते थे और यहां तक कि उन्हें ‘पापाजी’ भी कहते थे। लेकिन, अपने भाई के प्रति अपने सम्मान के बावजूद और अपने भाई की तरह निर्देशक के साथ काम करने का मौका मिलना कितना महत्वपूर्ण था, यह जानने के लिए, वह उसे एक दिन में कुछ घंटों से अधिक नहीं दे सकता था क्योंकि उसे उससे भागना था एक स्टूडियो से दूसरे और उनके भाई ने उन्हें ‘एक टैक्सी कहा, जो बिना किसी से पूछे उनके द्वारा काम पर रखा जा सकता है कि कहां और क्यों।

publive-image

शशि को बुरा लगा लेकिन वह इस बारे में कुछ नहीं कर सके। वह परिस्थितियों का शिकार था। एक दिन मैंने शशि से पूछा कि वह इतना काम क्यों कर रहा है और उसे इतना पैसा लगाने की क्या जरूरत थी और उसने कहा, “आप जानते हैं, मैं अकेला कपूर हूं जिसे मेरे रास्ते में संघर्ष करना पड़ा है। मैंने एक फ्लॉप अभिनेता के रूप में शुरूआत की और तब तक अज्ञात रहा जब तक मैंने ‘जब जब फूल खिले’ में एक बड़ी हिट नहीं की। यह तब था जब मुझे एहसास हुआ कि लगातार काम करना कितना महत्वपूर्ण था। मैंने फिर से कई फ्लॉप फिल्में कीं और फिर मैंने ‘चोर मचाए शोर’ में एक बड़ी हिट की, जिसने मुझे फिर से सुर्खियों में ला दिया। यह एक ऐसा उद्योग है जहाँ आज कल के बारे में निश्चित नहीं हो सकते। मेरा समर्थन करने के लिए एक परिवार है। मुझे पैसा बनाना है, जितना मैं कर सकता हूं क्योंकि कोई भी नहीं है जो आपकी मदद करता है जब आप फ्लॉप होते हैं। मैं जो कर रहा हूं, मैं उसकी मदद नहीं कर सकता। मुझे पता है कि मैं तब तक शशि कपूर हूं जब तक मैं एक अभिनेता के रूप में चाहता हूं। यह कड़वा सच है और मैं इसे बुरे अनुभवों के कारण पालन करता हूं। सफलता के साथ शशि का लंबे समय तक संबंध बना रहा, जब तक कि उन्होंने अपने बैनर, ‘फिल्मवाला’ को लॉन्च करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं कमाया, तब तक एक अंतर, नई तरंग फिल्मों के साथ फिल्मों को बनाने के लिए उन्हें बुलाया गया। जेनिफर उनकी प्रेरणा स्रोत थीं। उन्होंने अपने बैनर तले अपनी पहली फिल्म में, जेनिफर के साथ एक मुख्य भूमिका निभाई। फिल्म, ‘36 चैरंगी लेन’ का निर्देशन अपर्णा सेन ने किया था। इसने सभी की सराहना हासिल की और शशि का बेहतर सिनेमा के उद्धारकर्ता के रूप में स्वागत किया गया और उन्होंने अपनी नई छवि को गंभीरता से लिया। उन्होंने “जूनून”, “कलयुग”, “विजयेता” जैसी फिल्मों का निर्माण किया और उन्होंने जो सबसे महत्वाकांक्षी फिल्म बनाई, “उत्सव” में रेखा ने केवल शुद्ध सोने के कपड़े पहने। फिल्म एक बड़ी आपदा थी और शशि गंभीर वित्तीय संकट में थे। अपने दुख को जोड़ने के लिए, जेनिफर जो उनकी ताकत का स्तंभ थी, कैंसर का शिकार थी। उसे बचाने के सभी प्रयास विफल हो गए और वह शशि को छोड़कर मर गई और उन्होंने जो सपने देखे थे, वे सब एक साथ बिखर गए। शशि ने खुद पर सारा नियंत्रण खो दिया। उन्होंने अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा की। यह जेनिफर थी जिसने उसे सख्त आहार पर रखा और उसे नियमित अभ्यास कराया और उसके घर और उसके बच्चों, कुणाल, करण और संजना की देखभाल की। शशि ने उसके सारे नियम तोड़ दिए और वजन दोगुना कर दिया और एक समय ऐसा आया जब उसने दिन भर वोदका पी ली और कुछ भी करने में दिलचस्पी नहीं थी। कई लोगों ने उसे बताया कि वह खुद को मार रहा है और उसने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्होंने आखिरकार अपने लिए बनाए गए नर्क से बाहर आने का फैसला किया और अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, डिंपल कपाड़िया और कई अन्य सितारों द्वारा अभिनीत एक प्रमुख व्यावसायिक हिंदी फिल्म ‘अजूबा’ की योजना बनाई। फिल्म का निर्देशन शशि ने खुद किया था और पूरी तरह से रूस में शूट की गई थी। जब रिलीज हुई फिल्म एक और बड़ी फ्लॉप थी और शशि पागल हो गए थे।

publive-image

यह इन पागल क्षणों में से एक के दौरान था जब वह एटलस अपार्टमेंट के सामने सड़क पर चल रहा था कि वह अचानक एक खुले मैनहोल में गिर गया और उसके शरीर में कई हड्डियों को तोड़ ली और ब्रीच कैंडी अस्पताल में कई महीने बिताए। वह बहुत वोडका के कारण बहुत मोटे हो गए और इसके अलावा स्टेरॉयड को अपनी चोटों को गैंग्रीन में बदलने से रोकने के लिए उसे अपने घर से नहीं जाना पड़ा। उन्हें किसी भी तरह की भूमिका मिलना मुश्किल था। उन्होंने अपना अधिकांश समय पीने, खाने, सोने और छोड़ने और अपने घर के पास एक स्कूल में पढ़ने वाले अपने ग्रैंड-बच्चों को वापस लाने में बिताया। यह इस समय था कि उनके भाई राज कपूर की भी मृत्यु हो गई थी और शशि ने जीवन में सभी रुचि खो दी थी। उनकी एकमात्र सांत्वना उनकी बेटी संजना और बेटे कुणाल ने ’पृथ्वी थिएटर’ की कमान संभाली और इसे सफलता से और अधिक सफलता की ओर अग्रसर किया। यह एक समय था जब वह तीव्र अवसाद से गुजर रहा था कि उसके एक पुराने स्कूल के दोस्त इस्माइल मर्चेंट जिन्होंने हॉलीवुड में खुद का नाम बनाया था, उन्हें ‘इन कस्टडी’ नामक फिल्म में कास्ट किया। इस्माइल ने उन्हें इंग्लैंड में अपने महल जैसे घर में लंबी छुट्टियां भी दीं। जब शशि वास्तव में हताश हो गया, तो उसने अपने पिता के घर, पृथ्वी हाउस ’को एक विशाल इमारत के लिए बेच दिया जिसे पृथ्वी हाउस’ नाम दिया गया था। शशि अंततः ‘पृथ्वी हाउस’ में शिफ्ट हो गया, जहाँ बिल्डर ने उसे पूरी मंजिल दी। इन दिनों, शशि एक बहुत ही बीमार आदमी है, उसने अपना आकार एक चैथाई से भी कम कर दिया है, वह हर तरह के इलाज और जाँच के लिए अस्पतालों का दौरा करता रहता है और अपने शाम को अपने पेय और अपनी खिड़की से बाहर देखता है। अन्य दिनों और अन्य समयों से भरे अपने विचारों के साथ ‘पृथ्वी थिएटर’ में रोमांचक घटनाएं। इसे ही जीवन का खेल कहा जाता है। आप कभी नहीं जानते कि आप कब जीतते हैं और कब ढीले होते हैं।

publive-image

शशि कपूर पर अधिक

शशि अपने पिता पृथ्वीराज कपूर और उनके दो बड़े भाइयों, राज और शम्मी से प्रेरित थे और उनके साथ एक अभिनेता बनना चाहते थे। उन्होंने बाल कलाकार के रूप में अपनी शुस्आत की जब उन्होंने ‘आवारा’ में जूनियर राज कपूर की भूमिका निभाई यह यश चोपड़ा थे, जो अपने भाई बी आर चोपड़ा के लिए ‘धर्मपुत्र’ के साथ एक निर्देशक के रूप में अपनी शुरूआत कर रहे थे, जिन्होंने उन्हें उसी फिल्म में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में अपना पहला ब्रेक दिया। फिल्म फ्लॉप हो गई और शशि को एक कठिन संघर्ष का सामना करना पड़ा। हालाँकि, शशि और यश दोस्तों के सबसे अच्छे बने रहे और सालों बाद यश ने शशि को अपनी फिल्मों में ‘वक्त’, ‘देवर’, ‘त्रिशूल’, ‘सिलसिला’ और ‘कभी-कभी’ जैसी फिल्मों में भावपूर्ण भूमिकाओं में कास्ट किया। कुछ साल बाद ही उन्होंने अपने करियर की शुरूआत की थी कि दो अज्ञात फिल्म निर्माताओं, निर्देशक सूरज प्रकाश और निर्माता हिरेन खेरा ने उन्हें एक कश्मीरी सिंपल्टन का किरदार निभाने के लिए साइन किया, जो ‘जब जब दिल खोल के’ में ‘मेमसाहब’ के साथ प्यार में पड़ जाती है। कश्मीर की खूबसूरत लोकेशन्स, शशि की ईमानदार परफॉर्मेंस, नंदा जिन्होंने ‘सती सावित्री’ का किरदार निभाया या बहन ने पहली बार ग्लैमर का रोल प्ले किया और कल्याणजी और आनंदजी के कुछ मधुर संगीत ने फिल्म को बहुत बड़ी हिट में बदल दिया और शशि के करियर ने पहली बड़ी छलांग लगाई। सालों बादय उसी फिल्म ने आमिर खान और करिश्मा कपूर के साथ ‘राजा हिंदुस्तानी’ बनाने के लिए प्रेरित किया और एक बहुत बड़ी हिट भी थी। शशि को इंग्लिश थिएटर का बहुत शौक था। वह केंडल परिवार के विजिटिंग थिएटर समूह का हिस्सा बन गए, जिन्होंने विलियम शेक्सपियर के नाटकों का प्रदर्शन किया। उन्हें जेनिफर केंडल से प्यार हो गया जो केंडल परिवार और एक बहुत अच्छी अभिनेत्री का हिस्सा थीं। दोनों परिवारों की कुछ आपत्तियों के बावजूद उन्होंने शादी कर ली और शशि केंडल थिएटर ग्रुप के एक हिस्से के रूप में स्वीकार कर लिया गया। जेनिफर एक बहुत अच्छी हाउसवाइफ बनने में कामयाब रहीं और उन्होंने शशि को एक बेहतर अभिनेता बनने के लिए प्रोत्साहित किया और उनके मार्गदर्शन से मदद मिली। शशि को जल्द ही बेहतर भूमिकाएं मिलने लगीं और एक समय ऐसा आया जब शशि प्रमुख अभिनेताओं में से एक थे

एक समय था जब शशि सिर्फ एक स्टूडियो से दूसरे और कभी-कभी एक मंजिल से दूसरी मंजिल पर शिफ्ट होते थे। कई बार ऐसा हुआ जब उन्होंने दूसरी फिल्म के शॉट के लिए अपनी शर्ट बदल ली।

शशि एक और सभी से प्यार करता था और निक-नाम ‘शशि बाबा’ था। उन्हें अपनी सभी अग्रणी महिलाओं से प्यार था और उन्होंने अपनी मुस्कान और आकर्षण से उन्हें अपने पैरों पर झुला दिया। शशि को एक बार डॉ. रामानंद सागर द्वारा नियोजित एक प्रमुख पौराणिक फिल्म में भगवान कृष्ण की भूमिका निभाने के लिए साइन किया गया था। नटराज स्टूडियो में प्रदर्शित फिल्म का मुहूर्त एक भव्य प्रसंग था। शशि को भगवान कृष्ण के रूप में तैयार किया जो सभी आकर्षण का केंद्र था। भारत के तत्कालीन गृह मंत्री, जो बाद में थोड़े समय के लिए प्रधान मंत्री बने, मोरारजी देसाई जिन्होंने हिंदी फिल्मों के लिए बहुत ही अरुचिकर नापसंद किया और फिल्म की शुरूआत में भाग लिया और एक विषय लेने के लिए सागर की प्रशंसा की, जो उन्होंने कहा कि उनका पसंदीदा विषय था और उन्हें पसंद था कि शशि भगवान कृष्ण के रूप में दिखे। हालाँकि फिल्म को रोक दिया गया था और सागर ने उसी पटकथा का इस्तेमाल किया जो उन्होंने कई वर्षों बाद भगवान कृष्ण पर बनाए गए धारावाहिक के लिए लिखी थी शशि के पास एक डुप्लिकेट था, जिसने खुद को शाही कपूर कहा था और आई एस जौहर की फिल्मों में से एक, ‘फाइव राइफल्स’ में एक भूमिका खोजने में सफल रहा, जिसमें उसने सभी प्रमुख अभिनेताओं की मुख्य भूमिकाओं के डुप्लिकेट थे। इस डुप्लिकेट को पौराणिक कथाओं में भी प्रमुख भूमिकाएँ मिलीं और यह देश के सुदूर कोनों में होने वाले कार्यों और आयोजनों का एक क्रेज था। शशि के पास ‘एसिड से भरी जीभ’ थी जैसा कि किसी ने कहा। मैं एक बार उन्हें मुख्य अतिथि के रूप में एक संगीतमय रात में ले गया, जिसमें महान अभिनेत्री नूतन मुख्य गायिका थीं। मेरे लिए उसे मनाने का कठिन समय था। वह आखिरकार मान गया। वह पहली पंक्ति में मेरे साथ बैठा और हर गीत के बाद नूतन ने गाया, वह कहता रहा, ष्यह बहुत दर्दनाक है और मैं इसे अब और नहीं ले सकता और अली, मैं तुम्हें इस तरह से दंडित करने और मेरी शाम को बर्बाद करने के लिए मारूंगा ”। लेकिन, जब वह मंच पर गया तो उसने मुझे झकझोरा और जब उसने कुछ कहा तो मुझे भी आश्चर्य हुआय ‘नूतनजी स्वर्ग से एक स्वर्गदूत की तरह गाती हैं’, मैंने ऐसी आत्मीय आवाज कभी नहीं सुनी, यह मुझे लगभग स्वर्ग में ले जाती है। अगर मेरे पास एक और जीवन होता तो मैं भगवान से मुझे नूतनजी जैसा गायक बनाने के लिए कहता, ताकि मैं लाखों लोगों का दिल जीत सकूं। मैं तो नूतनजी की आवाज पर फिदा हो गया, पागल हो गया हूं, मेरी तो बम बोल रहा है, हो गया है तो और मुख्य अली साहब का शुक्र गुजरा हुआ है, नूतनजी का सूरज उगने का इंतजार कर रहा है। नूतनजी शरमा गईं और दर्शकों ने ताली बजाई, जबकि शशि सबसे पास से निकलकर मेरे पीछे दौड़ते हुए हॉल से बाहर निकले। हम उसकी कार में चले गए और घर के सारे रास्ते मुझे उससे कुछ चुनिंदा ष्गालियाँष् सुनने पड़े, लेकिन सभी ने बहुत मनमोहक ढंग से किया।

लड़कियों को उसके छेड़ने के तरीके बहुत पसंद थे

शशि कपूर वह शबाना आजमी और स्मिता पाटिल जैसी युवा अभिनेत्रियों के बहुत बड़े प्रशंसक थे, लेकिन जब भी वे उनसे मिलते थे तो उनसे पूछने के लिए सवालों की एक श्रृंखला होती थी। उन्होंने पूछा, तुम लोग इतनी गंदी क्यों रहती हो? तुम लोग कभी नहाते हो की नहीं? तुम लोग कभी अपने बाल क्यों नही बनाते? तुम लोग कभी अपने कपड़े धोते हो के नहीं?” लड़कियों को उसके छेड़ने के तरीके बहुत पसंद थे। एक समय में शबाना के साथ उनके अफेयर के बारे में भी कुछ बातें हुई थीं, लेकिन यह मर गया शशि और शबाना के बारे में यह दूसरी कहानी है। शबाना झुग्गीवासियों के अधिकारों के लिए लड़ने के लिए आमरण अनशन पर चली गई थी। मंत्रालय के बाहर उसका उपवास छठे दिन में प्रवेश कर गया था और वह हर समय सभी अखबारों के पहले पन्नों पर थी। एक शाम शशि को उससे मिलने जाने का समय मिला। वह उसके करीब गया और उसके कानों में फुसफुसाया, ये सब क्या है नाटक है? फिर उसने उससे पूछा कि उसकी मांगें क्या हैं और उसने उससे इस बारे में कुछ करने का वादा किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री वसंतदा पाटिल के साथ एक नियुक्ति की मांग की और उनके साथ एक निजी बैठक की। सीएम ने ष्मामले को देखनेष् का वादा किया। शशि वापस शबाना के पास आया जो मीडिया से घिरा हुआ था और भारी भीड़ थी जो शबाना को देखने के लिए आए सितारों को देखने के लिए अधिक इच्छुक थे। शशि ने शबाना को सीएम द्वारा किए गए वादे के बारे में बताया और उसके चेहरे पर मुस्कान थी। उसने तुरंत अपनी माँ श्रीमती शौकत कैफी ने मुँह में डाले गए एक गिलास संतरे के रस से उसका व्रत तोड़ने का फैसला किया। वापस जाते समय, शशि ने अपने शरारती मूड में एक बार फिर कहा, ष्क्या जरुरत हैं इन लड़कियों को यह सब ड्रामा करने कि? बेवकूफ हैं, इनको कौन समझा सकता है?”

ये दाड़ीवाले बौद्धिक डाकू लोगो ने शशि कपूर को और बर्बाद कर दिया

शशि उस समय हताश थे जब उनकी बनाई हुई सभी कला फिल्में एक के बाद एक फ्लॉप हो गईं और उन्होंने अपना सारा पैसा खो दिया और फिर भी एक और शरारती मूड में वे सिर्फ मुस्कुराए और कहा, ये दाड़ीवाले बौद्धिक डाकू लोगो ने शशि कपूर को बर्बाद कर दिया। क्या मिला इको भोले भाले आदमी को बर्बाद करके? ” अमिताभ बच्चन ही वो शख्स थे, जो अपने बुरे वक्त में शशि के साथ खड़े रहे। उन्होंने उन्हें कई बड़ी फिल्मों में साइन किया, जो वह कर रहे थे। अजीब तरह से, शशि जो अमिताभ से दस साल बड़े थे, उनमें से ज्यादातर में उनके छोटे भाई की भूमिका निभाई। गोल करने वाली एक कहानी थी जिसे अमिताभ ने शशि कपूर द्वारा अग्रिम रूप से हस्ताक्षरित एक समझौता किया था, जिसे उन्होंने सिर्फ निर्माताओं को सौंप दिया था जिसे उन्होंने शशि की सिफारिश की थी। अमिताभ और शशि के बारे में वास्तविक जीवन की कहानी थी। दोनों सी रॉक होटल की अठारह मंजिलों पर शूटिंग कर रहे थे, जब अमिताभ अस्थमा के गंभीर हमले का शिकार हुए और खिड़की की तरफ दौड़ने लगे और शशि उनके पीछे दौड़े और उन्हें वापस खींच लिया और अपने घर ले गए। यह एक ऐसी घटना है जिसे शशि कभी नहीं भूल सकते क्योंकि उनका मानना है कि उस दोपहर अमिताभ भी खिड़की से बाहर कूद सकते थे। शशि और उनके भाई आर के स्टूडियो में ऋषि कपूर और नीतू की शादी के रिसेप्शन में ‘सिक्योरिटी गार्ड्स’ की तरह थे, जहां उन्होंने कई गेट क्रैशर्स और यहां तक कि प्रेस से कुछ लोगों की पिटाई की। उनमें से एक उनके खुद के पीआरओ थे जिन्होंने कहा, ‘लेकिन, शशि, मैं प्रेस से हूं’ और शशि ने तुरंत कहा, ष्यही कारण है कि मैं तुम्हारे साथ वैसा ही व्यवहार कर रहा हूं जैसा मैं कर रहा हूं। आदमी ने अविश्वास में उसकी ओर देखा। शशि भारतीय कैंसर सोसायटी के ट्रस्टियों में से एक हैं, उन्होंने अपनी पत्नी जेनिफर से एक वादा किया था जब वह कैंसर से मर रही थीं शशि को अपने जीवन में केवल एक बड़ा पछतावा है। वह हमेशा दिलीप कुमार के साथ मुख्य भूमिका में एक फिल्म बनाना चाहते थे। उनके पास स्क्रिप्ट भी तैयार थी लेकिन समय ने उन्हें अपनी इच्छा पूरी करने का मौका नहीं दिया।

यह कैसा गंदा खेल है किस्मत का?

publive-imageउस शाम मैं शशि कपूर और उनकी पत्नी जेनिफर द्वारा निर्मित पृथ्वी थिएटर में अस्सी के दशक में बॉम्बे में थिएटर को जीवित रखने के अपने प्रयास में वापस आ गया था। यह एक समय में मेरा नियमित अड्डा था, जब आज कुछ सबसे बड़े नाम इसके दरवाजे पर दस्तक दे रहे थे क्योंकि इसे बॉम्बे में मान्यता के लिए प्रवेश टिकट माना जाता था। शशि और जेनिफर ने इतने सारे युवा और प्रतिभाशाली लोगों का बहुत बड़ा एहसान किया था। उस शाम मैं नडेरा जहीर बब्बर और उनकी बेटी जूही को उनके नए नाटक देखने के लिए आमंत्रित किया गया था, जूही द्वारा अनुकूलित और निर्देशित (क्या जूही बड़ी हो गई थी और परिपक्व हो गई थी), एक नाटक जिसका नाम ‘दौड़ा दौड़ा बड़ा भाग’ था, एक आमंत्रण मैं कभी नहीं कर सकता था। याद आती है क्योंकि मुझे पता था कि बब्बर हमेशा गुणवत्ता के लिए खड़े थे। नाटक का पहला भाग बहुत दिलचस्प था और एक महान कॉमेडी में बदलने का वादा दिखाया गया था, यह लोगों के लिए खुद को ताजा करने का समय था। यह अंतराल का समय था, और लोग गर्म चाय और कॉफी बेचने वाले काउंटर पर पहुंचे और बंबई में कुछ बेहतरीन स्नैक्स परोसे, मैं नहीं हिला और अपनी ही दुनिया में खो गया जब मुझे लगा कि मेरा सिर मुड़कर पीछे देख रहा है और मैंने जो देखा वह सफेद रंग की एक डरावनी दृष्टि थी, एक सिर जो भूरे रंग के बालों से ढका था और एक शरीर था। मैंने फिर से देखा और अपने झटके से मुझे महसूस हुआ कि यह महान शशि कपूर है, लेकिन एक आदमी के लिए जीवन इतना क्रूर कैसे हो सकता है जो जीवन में सबसे अच्छा प्रतीक था, एक ऐसा व्यक्ति जो जीवन से भरा था, और यहां तक कि एक शरारत का विशाल बंडल, कैसे जीवन एक आदमी जीवन शशि कपूर को इस तरह एक बेजान जीवन में बदल सकता है? publive-image मैं उसे देखता रहा और मैंने देखा कि लोग बिना किसी तरह की पहचान दिखाए बस उसके पास से गुजर रहे थे, जो कुछ भी करता था उसने उसे छू लिया था और उसने अपने दोनों हाथों को मोड़ रखा था और शायद ही कोई देख सकता था और बड़बड़ाया ‘धन्यवाद, धन्यवाद’, यह बहुत ही हृदय विदारक दृश्य था, मैंने कई दिन बिताए थे और बड़े दिल वाले व्यक्ति के साथ कुछ शानदार क्षणों पर विश्वास करना मुश्किल था कि यह वही शशि कपूर था जिसे मैं इतनी अच्छी तरह से जानता था। मैंने उसके ऊपर जाने के लिए पर्याप्त साहस जुटाया और उसके पैर छुए और उसने उस रोबोट की तरह प्रतिक्रिया की जो वह बन गया था, वह बस यह कहता रहा कि धन्यवाद, धन्यवाद, मैं शशि कपूर से जवाब के रूप में नहीं ले सका, जो मेरा दोस्त था, मैं उसके दाहिने कान के करीब गया और अपना नाम चिल्लाया और वह चला गया, उसके सिर ने ऊपर देखने के लिए बहुत प्रयास किए और उसने एक अजीब सी आवाज की जिसका मतलब बहुत सारी चीजों से था, लेकिन मैं एक बात समझ नहीं पाया, दिल फिर से टूट गया और मैं अपनी सीट पर वापस चला गया। मेरा दिल अब खेल में नहीं था (क्षमा करें, नादिरा और जूही), मैं शशि कपूर के भव्य और शानदार दिनों के बारे में सोचता रहा, जो कि भारतीय और सबसे प्रसिद्ध भारतीय अंतर्राष्ट्रीय स्टार थे, मैं जब खूबसूरत नौजवान के बारे में सोचता रहा जब जब फूल खिले ”और“ वक्त ”और वह समय जब उन्होंने एक ही दिन में सात अलग-अलग फिल्मों की शूटिंग के लिए सात शिफ्टों में काम किया, एक रिकॉर्ड जो बहुत पहले गिनीज में जाना चाहिए था। वह बहुत महान अभिनेता नहीं थे, जिनकी तुलना दिलीप कुमार या अमिताभ बच्चन से की जा सकती थी, लेकिन वे बहुत ही आकर्षक मनोरंजन और सभी उम्र की महिलाओं के दिलों के विजेता थे मैंने उस समय के बारे में सोचा जब उन्होंने अपनी पत्नी जेनिफर के साथ हिंदी सिनेमा को जीवन का एक नया पट्टा देने का सोचा था, एक ऐसा समय जब उन्होंने अपना खुद का बैनर लॉन्च किया, फिल्मवालों ने जो हिंदी में बनी कुछ बेहतरीन फिल्मों के लिए ट्रेड मार्क बन गए और जिन्होंने अभिनेताओं को मौका दिया , निर्देशकों और तकनीशियनों को अलग-अलग प्रयोगों को आजमाने का मौका मिला, जिसमें एक बड़ा प्रयास शशि ने अपना सारा पैसा खो दिया और अपनी प्यारी पत्नी जेनिफर को भी खो दिया जिसके बाद जीवन फिर कभी नहीं था। उसके गिरने का पहला संकेत तब आया जब वह अपने घर के बाहर एक पॉट-होल में गिर गया, जिस पर वह अपनी शाम की सैर कर रहा था, उसे ष्खराबष् किया गया और छह लंबे महीनों तक अस्पताल में रखा, फिर उसने वजन डाला वह बस नियंत्रण नहीं कर सका, वह किसी बीमारी का शिकार हो गया और एक समय में सबसे सुंदर निकायों में से एक के लिए क्या हो रहा है अब देश और दुनिया में सबसे अच्छे डॉक्टरों को चकित कर दिया है, आकर्षक मनुष्य ने अपनी याददाश्त खो दी है, वह अपने लोगों को भी नहीं पहचान सकता है और भारत सरकार को पद्मभूषण से सम्मानित करने के लिए अब और कोई समय नहीं मिला है और कई अन्य संगठन उसे सभी प्रकार के पुरस्कारों से सम्मानित करना चाहते हैं लेकिन वे सभी कहाँ थे वह जानता था कि वे उसके साथ क्या कर रहे थे, अब उसे सम्मानित करने का क्या फायदा जब वह इस दुनिया का हिस्सा नहीं है, यह बहुत डरावना लगता है लेकिन आज शशि कपूर के बारे में यही सच है।

Tags : actor shashi kapoor | shashi kapoor birthday special 

Read More:

Pulkit Samrat और Kriti Kharbanda ने रचाई शादी, पहली तस्वीरें आईं सामने

एक्टिंग से पहले कभी दर्जी बन लोगों के कपड़े सिलते थे Rajpal Yadav

Bastar: बॉक्स ऑफिस पर फीका पड़ा अदा शर्मा की फिल्म 'बस्तर' का जादू

Yodha: Sidharth Malhotra की देशभक्ति नहीं जीत पाई दर्शकों का दिल

#shashi kapoor birthday special #actor shashi kapoor
Latest Stories