Jeetendra बर्थडे स्पेशल: जीतू साहब की सादगी उनका बड़प्पन थी

रवि कपूर, जिन्हें ये अनुभवी फिल्म निर्माता डॉ वी शांताराम द्वारा जीतेंद्र नाम दिया गया था, ने पहली बार दक्षिण में बनी फिल्म “फर्ज“ के साथ बड़ी धूम मचाई और उन्होंने दक्षिण में फिर से पूरी तरह से अलग फिल्मों जैसे ’स्वर्ग और नरक’

New Update
special story read here about Jeetendra on his birthday
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

- अली पीटर जॉन 

रवि कपूर, जिन्हें ये अनुभवी फिल्म निर्माता डॉ वी शांताराम द्वारा जीतेंद्र नाम दिया गया था, ने पहली बार दक्षिण में बनी फिल्म “फर्ज“ के साथ बड़ी धूम मचाई और उन्होंने दक्षिण में फिर से पूरी तरह से अलग फिल्मों जैसे ’स्वर्ग और नरक’ और ’लोक परलोक’ के साथ धूम मचा दी। “जो पोशाक और फंतासी नाटक थे और उन्होंने दक्षिण में एक व्यक्ति उद्योग की स्थापना की, खासकर हैदराबाद, सिकंदराबाद, राजमुंदरी और आंध्र प्रदेश और चेन्नई के अन्य शहरों में... दक्षिण के सैकड़ों फिल्म निर्माता जीतेंद्र को नायक के रूप में अपनी फिल्मों के रीमेक बनाना चाहते थे, उन्होंने जीतेंद्र जीतूबारू (जीतू भाई) को बुलाया और उनके बिना फिल्म बनाने के बारे में सोच भी नहीं सकते थे। वह वन मैन इंडस्ट्री थे और एक फिल्म के बारे में हर छोटी चीज उनके द्वारा तय की जाती थी।

publive-image

यह वह शक्ति थी जिसने उन्हें अनगिनत अभिनेत्रियों, निर्देशकों, कलाकारों, लेखकों, संगीत निर्देशकों और तकनीशियनों की मदद की। उन्हें मुंबई उद्योग को लगभग छोड़ना पड़ा और हैदराबाद में अपना घर बनाया, जहां उन्होंने सप्ताह में सात दिन और साल में तीन सौ पैंसठ दिन शूटिंग की और उनकी पत्नी शोभा और बच्चों एकता और तुषार ने सप्ताहांत बिताने के लिए हर शनिवार को हैदराबाद की यात्रा की। जितेंद्र इतने व्यस्त थे कि उनके पास स्क्रिप्ट सुनने का भी समय नहीं था और बस वही फिल्में कीं जो उनके पास आई थीं और जिन्होंने अपने मूल संस्करणों में अच्छा प्रदर्शन किया था। जब वह अपने करियर में इस अविश्वसनीय दौर से गुजर रहे थे, तब हैदराबाद के दो निर्माताओं ने एक हिंदी फिल्म में ट्रिपल भूमिका करने के लिए बड़ी रकम के साथ उनसे संपर्क किया, जिसका मूल संस्करण तेलुगु में किया गया था।

publive-image

जीतू, जो अपने स्वयं के मूल्यांकन और अपनी प्रतिभा की पहचान के लिए बहुत ही डाउन टू अर्थ व्यक्ति थे, उन्हें दिए गए प्रस्ताव पर हँसे और जाने-माने निर्देशक एस रामनाथन से कहा, जो फिल्म का निर्देशन करने वाले थे, “सर, मैं एक करता हूँ बड़ी कठिनाई के साथ भूमिका। मैं दोहरी भूमिका कर सकता हूं अगर मुझे पैसे के लिए काम करने की सख्त जरूरत है, लेकिन मैं भगवान की कसम खा सकता हूं कि मैं कभी भी अच्छी ट्रिपल भूमिका नहीं कर सकता। मैं न तो दिलीप कुमार हूं और न ही महमूद क्षमा करें। लेकिन मैं आपको एक सुझाव दे सकता हूं। अमिताभ बच्चन जैसा मुश्किल नाम वाला एक लंबा अभिनेता है जो जुहू में एक पेड़ के नीचे रहता है। मुझे यकीन है कि वह यह ट्रिपल भूमिका निभा सकता है। मैं उससे बात कर सकता हूं अगर आप चाहो तो। लेकिन भगवान के लिए।, मुझे इस भारी सिरदर्द से बाहर निकालो। मैं इसे कई जन्मों में नहीं कर पाऊंगा”। जब जीतेंद्र को आखिरकार ट्रिपल रोल से छुटकारा मिल गया, तो उन्होंने राहत की सांस ली और हैदराबाद में दो और फिल्में साइन कीं।

publive-image

निर्माता और निर्देशक एस रामनाथन ने अमिताभ बच्चन से संपर्क किया, उनसे ट्रिपल रोल के बारे में बात की और अमिताभ सहमत हो गए। इस फिल्म में वहीदा रहमान, हेमा मालिनी और परवीन बाबी में तीन अमिताभ और तीन नायिकाएँ थीं, लेकिन यह अमिताभ के करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक थी! जितेंद्र को हालांकि दक्षिण में एक कठिन समय का सामना करना पड़ा, जब उनकी अभिनीत फिल्म के बाद फिल्म फ्लॉप हो गई और उनके पास बॉम्बे में अपनी जड़ों की ओर लौटने के अलावा और कोई रास्ता नहीं था, लेकिन जब वे लौटे, तो यह देखकर हैरान रह गए कि उद्योग कैसे इतनी तेजी से बदल गया है और उन्होंने किसी जमाने में बड़े सितारे का सिस्टम में कोई स्थान नहीं था।

publive-image

उनकी पिछली कुछ फिल्में भी फ्लॉप रहीं और वह शोभा जैसी पत्नी और एकता जैसी बेटी के लिए भाग्यशाली थे जिन्होंने बॉम्बे में बालाजी नामक मनोरंजन का साम्राज्य बनाया था। जितेंद्र जिन्होंने जीवन भर बहुत मेहनत की थी, उन्हें अब बालाजी के राज्यपाल के रूप में एक आरामदायक जीवन जीना था, कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लें और बालाजी के प्रमुख के रूप में कुछ मोटे चेक पर हस्ताक्षर करें। गिरगांव के रामचंद्र चॉल के लड़के के लिए जीवन ने एक बहुत ही चमत्कारी मोड़ ले लिया था, जहां वह केंद्रीय सिनेमा में फिल्में देखते थे और उसी सेंट सेबेस्टियन हाई स्कूल में जाते थे, जहां उसके बचपन के दोस्त जतिन (राजेश) खन्ना ने भी पढ़ाई की थी, दोनों के जाने से पहले। कॉलेज और अभूतपूर्व ऊंचाईयों के लिए उड़ान भरी, जिसे भारत में बहुत कम सितारों ने छुआ है।

htfgh

fht

Tags : happy birthday Jeetendra 

Read More:

रणबीर कपूर की 'रॉकस्टार' को लेकर दिलजीत दोसांझ ने शेयर किए अपने विचार

पृथ्वीराज सुकुमारन और दुलकर सलमान हैं नेपो किड्स, एक्टर ने बताई वजह!

विजय और मृणाल की फिल्म 'फैमिली स्टार' ने पहले दिन किया इतना कलेक्शन

एल्विश यादव के खिलाफ नोएडा पुलिस ने 1200 पेज की चार्जशीट की फाइल!

#happy birthday Jeetendra
Latest Stories