उत्तम सिंह ने इन फिल्मों में संगीत निर्देशन से सब को चौंका दिया था

एंटरटेनमेंट : उत्तम सिंह भारतीय संगीत निर्माता और संगीतकार हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाई है. उन्होंने अपनी संगीतकारी करियर की शुरुआत 1970 के दशक में की.

New Update
uttam singh .png
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

उत्तम सिंह भारतीय संगीत निर्माता और संगीतकार हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाई है. उनका जन्म 25 मई 1948 को भारत के राजस्थान राज्य के जयपुर जिले के बालू और मेवाड़ में हुआ था. उत्तम सिंह ने अपनी संगीतकारी करियर की शुरुआत 1970 के दशक में की, जब उन्होंने बॉलीवुड में संगीत डायरेक्शन का काम शुरू किया. उन्होंने कई फिल्मों के लिए संगीत सम्पादन किया है और उनका संगीत लोगों के दिलों में बस गया है.

High time Bollywood comes up with original music: Uttam Singh | Bollywood  News - The Indian Express

उनका सबसे प्रसिद्ध और सफल फिल्म 'दिल तो पागल है'है, जिसके लिए उन्होंने संगीत निर्देशन किया था और जिसके लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवार्ड भी मिला. इसके अलावा, उन्होंने 'गदर: एक प्रेम कथा', 'हम दिल दे चुके सनम', 'पर्देस' जैसी फिल्मों के लिए भी संगीत निर्देशन किया. उत्तम सिंह का संगीत जीवन और उनका योगदान बॉलीवुड में बहुत ही महत्वपूर्ण है, और उन्हें भारतीय संगीत इंडस्ट्री में एक महान व्यक्तित्व के रूप में माना जाता है.

उत्तम सिंह के  संगीत निर्देशन में बनी बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट 

दिल तो पागल है (Dil To Pagal Hai): इस फिल्म का संगीत उत्तम सिंह द्वारा निर्देशित किया गया था, जिसने बॉलीवुड में धमाल मचा दिया था. इस फिल्म के गाने आज भी लोगों के जुबा पर बसे हुए हैं.

गदर: एक प्रेम कथा (Gadar: Ek Prem Katha): यह एक अन्य उत्तम सिंह की फिल्म है जिसमें उन्होंने शानदार संगीत प्रदान किया. फिल्म के गाने और संगीत ने लोगों के दिलों में एक खास जगह बना ली.

हम दिल दे चुके सनम (Hum Dil De Chuke Sanam): इस फिल्म का संगीत भी उत्तम सिंह ने निर्देशित किया था और इसमें कई रोमांटिक गाने थे जो लोगों को पसंद आए थे.

Read More:

अदिति राव हैदरी कान्स के लिए हुई रवाना, पोस्ट शेयर कर कहा-'मुझे...'

प्रतीक बब्बर ने कहा-मंथन के दौरान उनकी मां स्मिता पाटिल अन्ट्रेन्ड थी

शाहरुख खान अहमदाबाद के KD अस्पताल में हुए भर्ती

आयुष्मान खुराना- सारा अली खान एक्शन कॉमेडी फिल्म के लिए आएंगे एक साथ?

Latest Stories