जानवरों के प्रति प्रेम से जगमगाया बॉलीवुड

भले ही बॉलीवुड सितारे हमेशा जेट-सेटिंग भागदौड़ और लंबे शूटिंग शेड्यूल में बिज़ी रहते हैं, लेकिन उनमें से बहुतों के मन में पशु पक्षियों के प्रति अपार प्रेम है, इन मूक प्राणियों के लिए उनके मन में एक नरम स्थान होता है.

New Update
Bollywood shines with love for animals
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भले ही बॉलीवुड सितारे हमेशा जेट-सेटिंग भागदौड़ और लंबे शूटिंग शेड्यूल में बिज़ी रहते हैं, लेकिन उनमें से बहुतों के मन में पशु पक्षियों के प्रति अपार प्रेम है, इन मूक प्राणियों के लिए उनके मन में एक नरम स्थान होता है. प्यारे प्यारे डॉगीज़, कैटीज़ से लेकर राजसी घोड़ों तक, ये ए-लिस्टर्स साबित करते हैं कि सबसे व्यस्त जीवन में भी पशु प्रेम के लिए जगह हो सकती है. लेकिन यहाँ सबसे अच्छी बात यह है कि ये हस्तियाँ सिर्फ पालतू जानवरों के मालिक नहीं हैं, वे पालतू जानवरों के समर्थक भी हैं. उन्होंने पालतू जानवरों के लिए खरीदारी करने के बजाय आश्रय स्थलों से उन्हें गोद लेने के बारे में प्रचार किया. वे समझते हैं कि यह मूक, वफादार जानवर, एक प्यार भरे घर में रहने के हकदार हैं, और गोद लेना, ऐसा करने का एक शानदार तरीका है. आइए उन सितारों पर करीब से नज़र डालें जो पशुओं से प्यार करते हैं और अनाथ पालतू जानवरों को गोद लेने की खुशी और लाभों को बढ़ावा देने की वकालत करते हैं.

अमिताभ बच्चन

e

महान अभिनेता अमिताभ बच्चन का एक पालतू डॉगी था, नाम था शनौक, वो राजसी पिरान्हा डेन नस्ल का था जो विश्व स्तर पर सबसे लंबे कुत्तों की नस्लों में से एक है. उनके प्रति अमिताभ अपने गहरे स्नेह के लिए जाने जाते हैं. शनौक, एक अद्भुत नाम है न? जिसका अर्थ है "ठंडी सुबह में हल्की गर्म हवा", अमिताभ के बेटे अभिषेक ने पापा को यह डॉगी प्यार से दिया था. उनका बंधन इतना खास था कि शनोक अपने प्रसिद्ध  मालिक अमिताभ के साथ एक पत्रिका के कवर पर भी नज़र आए. 2013 में शनौक के निधन के बावजूद, उनके यादगार पलों की यादें बच्चन परिवार के दिलों में मौजूद हैं. अमिताभ जानवरों के प्रति बहुत प्यार और देखभाल की भावना रखते हैं.

सलमान खान

yu

बॉलीवुड के एक अन्य आइकन सलमान खान का अपने डॉगी साथियों के साथ बहुत गहरा रिश्ता है. अक्सर वे अपने इन चार पैंयों दोस्तों के साथ तस्वीरें शेयर करते हैं. कुछ समय पहले सलमान ने अपने प्यारे पालतू कुत्ते वीर के साथ मार्मिक तस्वीरें साझा कीं, जिसमें उन्होंने दो महीने पहले वीर के निधन से पहले साझा की गई यादों को याद किया. वीर से भी पहले उनके पास मायसन और मायजान नाम के दो बुल मास्टिफ रहें हैं, दोनों ने उसके दिल पर अमिट छाप छोड़ी है. 2009 में, मायसन की मौत के बाद कुछ महीनों बाद मायजान की भी मृत्यु हो गई. सलमान की पहली प्रोडक्शन फिल्म 'चिल्लर पार्टी' उनके प्यारे साथियों को एक भावभीनी श्रद्धांजलि थी, जो उनके प्रति उनके गहरे प्यार को दर्शाती है. सलमान अनाथ, सड़क के पशु पक्षियों के लिए शेल्टर देने के प्रति काम कर रहे हैं.

आलिया भट्ट

uj

आलिया अपने पालतू डॉगी पिक्का से प्यार करती हैं, जो कि पिकाचु से प्रेरित नाम के साथ पोकेमॉन की दुनिया के लिए एक प्यारा नाम है. आलिया, काफी समय से अनाथ, स्ट्रे पशु कल्याण और करुणा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए, एडवर्ड नाम की अपनी पालतू बिल्ली के साथ अपना जीवन साझा करती है. उनकी बहन शाहीन ने हाल में उन्हे एक और बिल्ली गिफ्ट की है. उसके पालतू जानवर उसके जीवन में खुशी और साथ लाते हैं और वह उनके साथ बिताए हर पल को संजोकर रखती है. रणबीर से विवाह के बाद अब वो पति के पालतू डॉगीज़ को भी अपना बना चुकी है.

प्रियंका चोपड़ा जोनास

yu

प्रियंका अपने पति निक के साथ, अपने घर में तीन प्यारे फरबॉल के साथ रहती हैं, जिनमें से प्रत्येक उनके दिल में एक विशेष स्थान रखता है. डायना, एक चिहुआहुआ मिश्रित नन्हा कुत्ता,  यह तीनों पेट्‍स, प्रियंका के लिए साहचर्य की भावना का प्रतीक है, जिसने न्यूयॉर्क शहर में अपने समय के दौरान प्रियंका को अटूट सपोर्ट प्रदान किया था. डायना के साथ-साथ, प्रियंका गीनो, एक वफादार जर्मन शेफर्ड और पांडा, जो हस्की और ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड का एक प्यारा मिश्रण है, को पसंद करती है. प्रियंका तन मन और धन से मूक, सड़क के बेघर जानवरों को सपोर्ट करती है.

जॉन अब्राहम

yo

जॉन अब्राहम ने बेली नाम के एक गोद लिए हुए पिल्ले के लिए अपना दिल और घर खोल दिया है. पशु कल्याण के प्रति जॉन का जुनून उनके निजी जीवन से भी आगे तक फैला हुआ है, क्योंकि वह पशु संरक्षण और जागरूकता को बढ़ावा देने वाले विभिन्न अभियानों का सक्रिय रूप से समर्थन करते हैं, जिसमें "बी नाइस" मर्सी फॉर एनिमल्स पहल भी शामिल है. पशुओं के लिए अपनी वकालत और व्यक्तिगत कार्यों के माध्यम से, जॉन हमारे इन प्यारे चार टांगों वाले दोस्तों के प्रति करुणा और सहानुभूति के महत्व का उदाहरण देते हैं, दूसरों को पशु क्रूरता के खिलाफ खड़े होने के लिए प्रेरित करते हैं.

ऋचा चड्ढा

i

ऋचा चड्ढा की हाल ही  प्यारी बिल्ली, मदीरा की मृत्यु हुई है. इसपर ऋचा ने अपने भावनाओं को बड़े ही मार्मिक तरीके से व्यक्त किया और पालतू जानवरों तथा उनके मालिकों के बीच गहरे बंधन की उन्होने दिल छूने वाली बात बताई. अपनी खो चुकी साथी को  हार्दिक श्रद्धांजलि और अपने शेष बिल्ली साथियों के प्रति समर्पण के माध्यम से, ऋचा पालतू जानवरों के पालन-पोषण की खुशियों और चुनौतियों पर प्रकाश डालती है. जिन पशुओं का कोई अपना नहीं और जिनका कोई ठिकाना नहीं उन पशुओं को गोद लेने के लिए उनकी वकालत, अपने पालतू जानवरों के लिए सर्वोत्तम देखभाल प्रदान करने के साथ साथ उनके सक्रिय प्रयासों के साथ, आश्रय जानवरों को एक प्यार और सहायक घर देने के महत्व को रेखांकित करती है.

पावेल गुलाटी

yu

भारतीय सिनेमा के उभरते सितारे पावेल गुलाटी न केवल एक प्रतिभाशाली अभिनेता हैं बल्कि अपने पालतू कुत्ते बिल्लियों के समर्पित  पैरेंट भी हैं. वह गर्व से खुद को अपने गोद लिए हुए आवारा कुत्ते और दो बिल्ली साथियों के लिए उनके पिता घोषित करता है. पालतू जानवरों को गोद लेने के अलावा वे अपने मंच का उपयोग, पशु पक्षियों के हित के लिए जागरूकता फैलाने और लोगों को जरूरतमंद जानवरों के लिए अपने दिल और घर खोलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए करते हैं. अपने सोशल मीडिया पोस्ट और हार्दिक संदेशों के माध्यम से, पावेल इन मूक प्राणियों के प्रति करुणा और सहानुभूति की लहर पैदा करते हैं.

कल्कि कोचलिन

r56

अपनी अपरंपरागत भूमिकाओं और निडर अभिनय के लिए प्रसिद्ध, कल्कि कोचलिन ने अपनी प्यारी बिल्ली, डोसा को सड़क की जिंदगी जीने से बचाकर और गोद लेकर अपने निजी जीवन में अपनी निर्भीकता का विस्तार किया है. एक आवारा जानवर का जीवन जीने से कल्कि के परिवार के प्रिय सदस्य बनने तक, डोसा की यात्रा प्रेम और करुणा की परिवर्तनकारी शक्ति को दर्शाती है. कल्कि का इस तरह, जानवरों को गोद लेने का निर्णय परित्यक्त जानवरों को खुशी और अपनेपन का दूसरा मौका देने के महत्व के बारे में एक शक्तिशाली संदेश भेजता है.

वामिका गब्बी

iy

अभिनेत्री वामिका गब्बी का जानवरों के प्रति जुनून की कोई सीमा नहीं है, क्योंकि वह खुद को संकटग्रस्त और जरूरतमंद कुत्तों की मदद करने की इच्छा को रोकने में असमर्थ पाती है. लॉकडाउन के दौरान एक कुत्ते से चार कुत्ते रखने की उनकी दिल छू लेने वाली कहानी पशु कल्याण के प्रति उनके समर्पण के बारे में बहुत कुछ कहती है. घर पर डॉगी पालने से लेकर जानवरों के हित की वकालत करने तक वामीका की यात्रा उस गहरे प्रभाव को दर्शाती है. उनका कहना है कि आसराहीन जानवरों को अपनाने से न केवल जानवरों के जीवन पर बल्कि इंसानों पर भी पॉज़िटिव असर पड़ सकता है जो अपने घरों में उनका स्वागत करते हैं.

गुलशन देवैया

wae

गुलशन देवैया, जो अपने बहुमुखी अभिनय कौशल के लिए जाने जाते हैं, वे कई बिल्लियों के पेरेंट भी हैं. पेट्‍स के बिक्री संस्थानों में जाकर पालतू जानवरों को खरीदने के बजाय, आश्रय हीन जानवरों को गोद लेने के विचार के प्रति उनका अटूट समर्थन पशु कल्याण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. इन पशुओं की बीमारी के दौरान अपने प्यारे साथियों की देखभाल करने की गुलशन की इच्छा उनके साथ उनके बंधन की गहराई और जरूरतमंद जानवरों को प्यार भरे घर प्रदान करने में उनके विश्वास को दर्शाती है.

रवीना टंडन

ko

अभिनेत्री रवीना टंडन का आवारा जानवरों को बचाने और गोद लेने का जुनून तब खुलकर चमकता है जब वह विभिन्न प्रकार के पशु साथियों के लिए अपना दिल और घर खोल देती हैं. अपने मुंबई निवास से लेकर अपने ग्रामीण इलाके के फ़ार्म हाउज़ तक, रवीना दुर्घटना में बचाए गए कुत्तों और बिल्लियों के झुंड को अभयारण्य प्रदान करती है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अनूठी कहानी है. नामी गिरामी पशुओं की नस्लों की खरीद के बदले, आश्रय हीन पशुओं को गोद लेने को प्राथमिकता देने की उनकी प्रतिबद्धता, प्रत्येक जानवर के जीवन के अंतर्निहित मूल्य में उनके विश्वास को दर्शाती है. अपने उदाहरण के माध्यम से, रवीना दूसरों को भी ऐसा करने और पालतू जानवर गोद लेने के आनंद को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है.

Read More:

Pulkit Samrat और Kriti Kharbanda ने रचाई शादी, पहली तस्वीरें आईं सामने

एक्टिंग से पहले कभी दर्जी बन लोगों के कपड़े सिलते थे Rajpal Yadav

Bastar: बॉक्स ऑफिस पर फीका पड़ा अदा शर्मा की फिल्म 'बस्तर' का जादू

Yodha: Sidharth Malhotra की देशभक्ति नहीं जीत पाई दर्शकों का दिल

Latest Stories