World Music Day: सितारों ने संगीत के लिए अपने प्यार के बारे में बताया

संगीत मेरे लिए जादू की तरह है; इसमें मेरे मूड को बदलने और मेरी आत्मा को ऊपर उठाने की शक्ति है. जब मैं संगीत सुनता हूँ, तो ऐसा लगता है जैसे मैं किसी दूसरी दुनिया में पहुँच गया हूँ जहाँ सब कुछ हल्का और अधिक जीवंत लगता है...

New Update
दद
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Kashish Duggal

publive-image

संगीत मेरे लिए जादू की तरह है; इसमें मेरे मूड को बदलने और मेरी आत्मा को ऊपर उठाने की शक्ति है. जब मैं संगीत सुनता हूँ, तो ऐसा लगता है जैसे मैं किसी दूसरी दुनिया में पहुँच गया हूँ जहाँ सब कुछ हल्का और अधिक जीवंत लगता है. संगीत उपचारात्मक है, कठिन समय में सांत्वना प्रदान करता है और खुशी के क्षणों में खुशी को बढ़ाता है. यह रचनात्मकता को जगाकर, आराम देकर और मुझे गहरी भावनाओं से जोड़कर मुझे प्रेरित करता है. संक्षेप में, संगीत मेरी शरण और मेरी प्रेरणा है, जो मुझे जीवन के उतार-चढ़ाव को अनुग्रह और लचीलेपन के साथ नेविगेट करने में मदद करता है. मेरी पसंदीदा शैली रोमांस है. यह मुझे खुद को सहजता से व्यक्त करने और दूसरों की भावनाओं की गहराई को समझने की अनुमति देता है. मुझे विशेष रूप से अरिजीत सिंह और सतिंदर सरताज जैसे कलाकारों को सुनना पसंद है क्योंकि वे अपने गायन में अपनी आत्मा डालते हैं. वर्तमान में, मेरा पसंदीदा गाना 'वे हनिया' है, जिसे मैं बार-बार सुन सकता हूँ क्योंकि मैं हर शब्द से जुड़ सकता हूँ.

Seema Kapoor

publive-image

मेरे पास विविध शैलियों को दर्शाने वाले विभिन्न कलाकारों की एक लंबी प्लेलिस्ट है, लेकिन मैं इसके प्रति जुनूनी नहीं हूँ. मैं इसे ज़्यादातर ड्राइव पर या व्यायाम के दौरान सुनना पसंद करता हूँ. मुझे ऐसा संगीत पसंद है जो प्रेरित करे, उत्साहित करे और आपके मूड को खुश करे. दूसरी ओर, मैं ऐसे खास संगीत सुनता हूँ जो मेरे भीतर से जुड़े हों. संगीत निश्चित रूप से आपके मूड और आपके दिन को प्रभावित करता है. संगीत चिकित्सा किसी के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें नकारात्मकता से सकारात्मकता की ओर ले जाने और आपको अपने खोल या अंधेरे क्षणों से बाहर निकालने की शक्ति है. मेरी व्यक्तिगत पसंद भावनात्मक बोलों वाला संगीत और तेज़ आवाज़ वाला संगीत सुनना है. यह मुझे मेरी उदासी से बाहर निकालता है और मुझे आगे बढ़ने और जीवन में आगे बढ़ने के लिए उत्साहित करता है. मेरे पसंदीदा गायकों की सूची बहुत बड़ी है, जिसमें एल्विस प्रेस्ली और माइकल जैक्सन से लेकर रफी साहब, आशाजी, कुमार सानू, और समकालीन गायक जैसे बी प्राक, अरिजीत सिंह, अफसाना खान और नूरन सिस्टर्स शामिल हैं. मुझे धातु जैसी आवाज़ें और ऐसी आवाज़ें पसंद हैं जो दुनिया से हटकर हों, आम आवाज़ों से अलग हों. इसकी आवाज़ की गुणवत्ता, बोल और संगीत मुझे बहुत पसंद आते हैं. मैं 'पसूरी' भी सुनता हूँ क्योंकि इसके बोल, गायन और संगीत मेरे दिल को छू जाते हैं.

Saanand Verma

Saanand Verma: वेब सीरीज एक कलाकार के रूप में बहुत स्वतंत्रता देती है

संगीत मेरे लिए अभिनय जितना ही करीब है. संगीत उच्च श्रेणी की भावनाओं और भावनात्मक प्रेरणा को सामने लाता है. यह मुझे प्रेरित करता है. गायक और जिस शास्त्रीय तरीके से मैंने संगीत सीखा है, वह मेरे गुरुजी की देन है. संगीत मेरे शरीर की प्रेरणा है. मेरे पास संगीत बजाने के लिए तानपुरा, हारमोनियम, गिटार और कीबोर्ड है. मैं किशोर कुमार का प्रशंसक हूँ, जो मेरे पसंदीदा गायक हैं. मैं हमेशा उनके गाने सुनता हूँ और उनसे प्रेरित महसूस करता हूँ. किशोर कुमार मेरे पसंदीदा गायक हैं, भले ही उन्होंने औपचारिक रूप से शास्त्रीय संगीत नहीं सीखा. वे भारत में योडलिंग लेकर आए और एक बहुमुखी कलाकार, अभिनेता और संगीत निर्देशक थे. किशोर कुमार के गायन और कलात्मकता का स्तर बेजोड़ है, और केवल मोहम्मद रफ़ी जैसे लोग ही उनके करीब आते हैं. किशोर कुमार एक प्रतिभाशाली कलाकार थे, यही वजह है कि वे मेरे पसंदीदा गायक हैं. किशोर कुमार के गाने सुनना किसी भी मूड को बेहतर बनाता है, चाहे आप अकेले हों या खुश. उनकी रचनाएं बहुत समृद्ध हैं और वे संगीत चिकित्सा का आधार बनती हैं, यही कारण है कि उनके गीतों का प्रभाव स्थायी होता है.

Twinkle Arora

publive-image

मेरे लिए संगीत रूहानी है. यह हमें टेलीपोर्ट कर सकता है. कुछ भावनाएँ मैं समझा नहीं सकता, लेकिन शांति की तरह! यह मेरे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है. संगीत एक ऐसी चीज़ है जो मुझे हमेशा बेहतर मूड में लाती है. यह मुझे उत्पादक बनने में मदद करता है. मैं संगीत सुनता हूँ और अपने दैनिक कार्यों को मज़े से पूरा करता हूँ. मैं एक ऐसा व्यक्ति हूँ जिसे सभी शैलियाँ पसंद हैं; यह सिर्फ़ मेरे मूड या मेरे लक्ष्य पर निर्भर करता है कि मुझे क्या सुनना है. लेकिन अगर मुझे चुनना हो, तो मैं पॉप या कभी-कभी सूफ़ी चुनूँगा. अरिजीत सिंह और दिलजीत दोसांझ दोनों की आवाज़ में एक तरह की शांति है.

Aparna Dixit

publive-image

मुझे लगता है कि संगीत बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खास तौर पर मेरे लिए. मेरा दिन संगीत से शुरू होता है. मैं अपने दिन की शुरुआत खुद को उत्साहित करने के लिए कुछ बहुत अच्छे भगवान से जुड़े गाने या भजन बजाकर करता हूँ. मुझे लगता है कि संगीत में आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाने की शक्ति है, यहाँ तक कि मेरे सीन करते समय भी. मेरा मूड सीन के हिसाब से होता है, इसलिए संगीत मेरे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. मुझे नहीं लगता कि मेरे लिए संगीत सुने बिना एक भी दिन बीता हो. मुझे लगता है कि सभी कलाकारों, खास तौर पर संगीतकारों और गीतकारों को भगवान का आशीर्वाद प्राप्त है. मुझे अलग-अलग तरह के संगीत सुनना बहुत पसंद है, और मैं संगीत वाद्ययंत्रों और संगीत चिकित्सा की शक्ति में विश्वास करता हूँ. मुझे लगता है कि अरिजीत सिंह एक बेहतरीन गायक हैं, और मुझे उनके और श्रेया घोषाल के गाने सुनना बहुत पसंद है. एम.एम. कीरवानी एक संगीतकार हैं, जिनके काम की मैं प्रशंसा करता हूँ, और निश्चित रूप से, ए.आर. रहमान भी हैं. मैं पूरी तरह से बॉलीवुड की दीवानी हूँ और मुझे हिंदी सिनेमा के गाने बहुत पसंद हैं, खासकर पुराने गाने. मुझे लता मंगेशकर और आशा भोसले के गाने सुनना बहुत पसंद है.

Shubhangi Atre

publive-image

मुझे लगता है कि मैं संगीत के बिना जीवित नहीं रह सकता. मेरे हिसाब से संगीत बहुत ज़रूरी है. हाँ, संगीत के बिना, मुझे लगता है कि पूरी प्रकृति, पूरा ब्रह्मांड, लयबद्ध अनुशासन से रहित है. मैं संगीत के बिना जीवित नहीं रह सकता. जैसे कि अब मानसून शुरू हो गया है. मेरे मानसून का बारिश के गीतों से गहरा संबंध है. मुझे यह बहुत पसंद है. हाँ, वास्तव में, यह मेरे मूड को बेहतर बनाता है. जब मैं उदास महसूस करता हूँ और संगीत सुनता हूँ, तो मुझे वाकई अच्छा लगता है. मैं संगीत के साथ ध्यान भी करता हूँ, चाहे वह बांसुरी हो, तिब्बती कटोरा हो या ओम का जाप हो. तो हाँ, यह मेरे लिए बहुत-बहुत महत्वपूर्ण है.

Sachin Parikh

publive-image

संगीत वास्तव में हमारे मन को शांत करने में मदद करता है. यह जीवन के विभिन्न पहलुओं में हमारे मूड को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जब आप पार्टी के मूड में होते हैं, तो आप उदास या भावनात्मक संगीत नहीं सुन सकते, और इसके विपरीत. संगीत जीवन के विभिन्न क्षेत्रों और गतिविधियों के लिए मूड को बनाए रखता है और उत्साहित करता है. जगजीत सिंह, सोनू निगम, श्रेया घोषाल और लताजी मेरे सर्वकालिक पसंदीदा गायक हैं. उनकी आवाज़ की रेंज एक अलग ऊँचाई देती है और मुझे उन्हें बार-बार सुनने के लिए प्रेरित करती है.

Celesti Bairagey 

publive-image

यह मेरे निजी साउंडट्रैक की तरह है, जो हमेशा मुझे उत्साहित करता है या मुझे तनावमुक्त करने में मदद करता है. चाहे मैं शूटिंग के लिए तैयार हो रही हूँ या बस आराम कर रही हूँ, संगीत मेरे दिन का मूड सेट करता है. मैं जो सुन रही हूँ, उसके आधार पर, यह मुझे उत्साहित कर सकता है, मुझे शांत कर सकता है, या यहाँ तक कि मुझे मेरे कमरे में नाचने पर मजबूर कर सकता है. यह एक वाइब है! संगीत चिकित्सा वैध है! यह मानसिक स्वास्थ्य बूस्टर की तरह है. जब मैं तनावग्रस्त होती हूँ या उदास महसूस करती हूँ, तो संगीत मुझे उत्साहित कर सकता है और मेरा दिन बदल सकता है. यह थेरेपी की तरह है, लेकिन बीट्स और लिरिक्स के साथ! मैं कई शैलियों में संगीत पसंद करती हूँ, लेकिन मुझे ऐसे कलाकार पसंद हैं जो भावनाओं को लाते हैं और मुझे रचनात्मक रूप से प्रेरित करते हैं. हाल ही में, मैं लापता लेडीज़ के 'सजनी' से जुड़ गई हूँ. गाने की खूबसूरत धुन और भावपूर्ण लिरिक्स ने वाकई मेरा दिल जीत लिया है.

Aalisha Panwar

publive-image

संगीत मेरा निरंतर साथी है; यह मेरी रचनात्मकता को बढ़ावा देता है और शूटिंग के लंबे दिन के बाद मुझे आराम करने में मदद करता है. चाहे मैं किसी भूमिका की तैयारी कर रहा हूँ या बस आराम कर रहा हूँ, संगीत हमेशा मौजूद रहता है, मूड सेट करता है और मुझे प्रेरित रखता है. बिल्कुल, मैं जो संगीत सुनता हूँ वह मेरे मूड को पूरी तरह से बदल सकता है और मुझे ऊर्जा प्रदान कर सकता है. यह एक स्विच की तरह है जो तुरंत मेरा उत्साह बढ़ाता है या मुझे चिंतन करने में मदद करता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि मुझे उस समय क्या चाहिए. संगीत चिकित्सा अविश्वसनीय रूप से उपचारात्मक है; इसका मुझ पर शांत प्रभाव पड़ता है और तनाव कम करने में मदद करता है. यह मेरे लिए ध्यान का एक रूप है. मुझे बॉलीवुड संगीत सुनना बहुत पसंद है. अरिजीत सिंह मेरे पसंदीदा बॉलीवुड गायक हैं; उनकी आवाज़ बहुत भावपूर्ण और अभिव्यंजक है, और वे अपने गीतों के माध्यम से बहुत सारी भावनाएँ व्यक्त कर सकते हैं. उनका संगीत मेरे दिल को छू जाता है. फ़िलहाल, मैं फ़िल्म द स्काई इज़ पिंक के 'दिल ही तो है' पर फ़िदा हूँ. इस गाने की खूबसूरत धुन और दिल को छू लेने वाले बोल मुझे हमेशा याद रहते हैं. यह एक ऐसा गाना है जो प्यार और लचीलेपन की बात करता है, और मुझे यह सुकून देने वाला लगता है.

Read More:

'कल्कि 2898 एडी' में काम करने को लेकर स्टार्स ने शेयर किए अपने विचार

रकुल प्रीत ने भद्रासन का समर्थन करने के लिए जताया पीएम मोदी का आभार

Anupam Kher के ऑफिस में हुई चोरी, एक्टर ने शेयर किया वीडियो

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा 2 को लेकर फरहान अख्तर ने शेयर की बड़ी अपडेट

Latest Stories