Advertisment

दादा साहब फाल्के जीतने पर PM Modi से मिले रिएक्शन पर Mithun ने कहा...

बॉलीवुड के सुपरस्टार, अभिनय-नृत्य के सम्राट मिथुन चक्रवर्ती को इस वर्ष सरकार द्वारा दिया जाने वाला भारत का सर्वोच्च आधिकारिक फिल्म सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्रदान किया जाएगा...

New Update
Mithun said on the reaction he got from PM Modi on winning the dadasaheb phalke award
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बॉलीवुड के सुपरस्टार, अभिनय-नृत्य के सम्राट मिथुन चक्रवर्ती को इस वर्ष सरकार द्वारा दिया जाने वाला भारत का सर्वोच्च आधिकारिक फिल्म सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.

H

हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 74 वर्षीय बहुमुखी करिश्माई अभिनेता की प्रशंसा करते हुए अपने सोशल मीडिया एक्स (ट्विटर) संदेश में कहा, "मुझे खुशी है कि श्री मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके अद्वितीय योगदान को मान्यता देते हुए प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. वे एक सांस्कृतिक प्रतीक हैं, जिन्हें उनकी बहुमुखी प्रतिभा के लिए पीढ़ियों से सराहा जाता रहा है."

;

अन्यथा शानदार बहुमुखी अभिनेता और शानदार नर्तक मिथुन-दा, जिन्हें मैं पिछले 36 वर्षों से जानता हूं, भावनात्मक रूप से अभिभूत लग रहे थे. परोपकारी स्वभाव वाले 'बड़े दिलवाले' 'डिस्को डांसर' के मुख्य अभिनेता मिथुन-दा ने प्रतिक्रिया व्यक्त की, "मुझे नहीं पता कि इसे कैसे व्यक्त किया जाए. मैं रो नहीं सकता, मैं मुस्कुरा भी नहीं सकता. मैं यह पुरस्कार अपने परिवार और दुनिया भर में अपने सभी प्रशंसकों को समर्पित करता हूं."

G

B

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री माननीय श्री अश्विनी वैष्णव जी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इस खबर की घोषणा की थी.
उन्होंने लिखा,  "मिथुन दा की उल्लेखनीय सिनेमाई यात्रा पीढ़ियों को प्रेरित करती है. यह घोषणा करते हुए मुझे गर्व हो रहा है कि दादा साहब फाल्के चयन जूरी ने महान अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके प्रतिष्ठित योगदान के लिए पुरस्कार देने का फैसला किया है."

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने बताया कि मिथुन चक्रवर्ती, जो अगले साल 75 वर्ष के हो जाएंगे, मंगलवार 8 अक्टूबर को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह के दौरान फाल्के पुरस्कार प्राप्त करेंगे. प्रोटोकॉल के अनुसार, भारत के राष्ट्रपति द्वारा मंच पर उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.

ज

अनुभवी करिश्माई अभिनेता मिथुन-दा, जो तृणमूल के पूर्व राज्यसभा सदस्य हैं, जो अब 2021 में भाजपा में शामिल हो गए हैं, को इस वर्ष (2024) जनवरी में प्रतिष्ठित पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था और अब अक्टूबर में उन्हें फाल्के पुरस्कार मिलेगा.

उ

UI

L

F

दिलचस्प बात यह है कि कोलकाता में जन्मे मिथुन चक्रवर्ती (असली नाम गौरांग चक्रवर्ती) ने 1976 की फिल्म मृगया से अपने अभिनय की शुरुआत की और अपनी पहली फिल्म के लिए ही राष्ट्रपति से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता! इन वर्षों में, मिथुन को ताहादर कथा (1992) और स्वामी विवेकानंद (1998) में उनकी भूमिकाओं के लिए दो और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिले. हाल ही में, वे विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित द कश्मीर फाइल्स में दिखाई दिए.

I

I

J

L

एक मेहनती, समर्पित अभिनेता, मिथुन-दा 19 फिल्मों के लिए लिम्का बुक ऑफ नेशनल रिकॉर्ड्स में सर्वकालिक रिकॉर्ड धारक हैं!! एक ही वर्ष 1989 में मुख्य अभिनेता के रूप में - जो बॉलीवुड में अभी भी अटूट है!

प्यार से "मिथुन दा" के नाम से मशहूर इस अभिनेता ने आर्ट-हाउस सिनेमा और कमर्शियल फिल्मों में आसानी से काम किया और बॉक्स ऑफिस पर सफलता के साथ-साथ आलोचकों की प्रशंसा भी हासिल की. मिथुन-दा ने डिस्को डांसर, इसके शीर्षक-गीत और प्रतिष्ठित गीत 'जिमी जिमी आजा आजा' जैसी अपनी ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों से न केवल भारत में बल्कि रूस और चीन में भी प्रशंसकों की एक बड़ी संख्या हासिल की है. उन्होंने न केवल ओरिजिनल डांसिंग स्टार-अभिनेता के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है, बल्कि बॉलीवुड के नए नायकों की चार पीढ़ियों को भी प्रेरित किया है. हाल के वर्षों में, उन्होंने लोकप्रिय टीवी डांस रियलिटी शो प्रतियोगिताओं में ग्रैंड मास्टर जज के रूप में अपने प्रशंसकों की संख्या को करोड़ों में बढ़ाया है. मिथुन-दा का सफलता-मंत्र हमेशा से रहा है "हमेशा एक ईमानदार, अच्छे इंसान बनो, दूसरों के प्रति परवाह और सम्मान दिखाओ. कभी भी सफलता को अपने सिर पर हावी मत होने दो और असफलता को अपने दिल पर हावी मत होने दो," मिथुन-दा कहते हैं, जिन्हें अमेरिकी-क्यूबा-मार्क्सवादी विद्रोही-क्रांतिकारी चे ग्वेरा द्वारा पहनी जाने वाली टोपी पहनने का शौक है!

Mithun Chakraborty Songs

हाल के दिनों में, सुपरस्टार मिथुन चक्रवर्ती से मिलना और उनसे बातचीत करना मेरे लिए एक भावनात्मक पुनर्मिलन था, जिन्हें मैं पिछले तीन दशकों से अच्छी तरह से जानता हूँ! क्या बात!! यह विशेष मुलाकात उनके प्रतिभाशाली स्टार-हीरो बेटे नमाशी की पहली हिंदी फिल्म बैड बॉय के प्रचार कार्यक्रम में हुई. जहाँ "ग्रैंडमास्टर" मिथुन-दा डिस्को किंग (उनकी मेगा-हिट फिल्म "डिस्को डांसर") और रॉक-स्टार फुर्तीले डांसर के रूप में विश्व स्तर पर लोकप्रिय हैं, वहीं वे एक सुपर-एक्टर के रूप में भी उतने ही शानदार हैं!! तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता और फिल्मफेयर पुरस्कार विजेता, बहुमुखी मिथुन-दा ने खुद को बार-बार नया रूप दिया है!

U

Mithun Chakraborty TV SHOWS

J

आज भी (शानदार अभिनेता-नर्तक के रूप में 45 साल से ज़्यादा के करियर के बाद) मिथुन दा आज की पीढ़ी के ज़्यादातर युवा स्टार-हीरो को मात दे सकते हैं. कोई शक?

i

h

k

l

l

प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार के पिछले विजेताओं में अमिताभ बच्चन, वहीदा रहमान, रेखा, आशा पारेख और रजनीकांत शामिल हैं.

Mithun Chakraborty Movies

ल

Read More:

शेफाली, हुमा कुरैशी, रसिका दुग्गल ने शुरु की दिल्ली क्राइम 3 की शूटिंग

जूनियर एनटीआर स्टारर Devara ने वीकेंड में किया शानदार कलेक्शन

Mithun Chakraborty को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

‘Vicky Vidya Ka Woh Wala Video’ को लेकर निर्देशक ने दिया बयान

Advertisment
Latest Stories