यह चोटी की नायिकाएं जो खलनायिका बनी

ऐसे क्षेत्र में जहां हमेशा नायक को ही महिमामंडित किया जाता है, यह कुछ महिला कलाकारों की एक दुर्लभ परंपरा है जिन्होंने प्रतिपक्षी भूमिकाओं को न केवल जटिल और दिलचस्प बना दिया बल्कि चौंकाने की हद...

New Update
These top heroines became villains
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ऐसे क्षेत्र में जहां हमेशा नायक को ही महिमामंडित किया जाता है, यह कुछ महिला कलाकारों की एक दुर्लभ परंपरा है जिन्होंने प्रतिपक्षी भूमिकाओं को न केवल जटिल और दिलचस्प बना दिया बल्कि चौंकाने की हद तक मंत्रमुग्ध कर देने वाला भी बना दिया। ये प्रदर्शन न केवल फिल्मों में महिलाओं की पारंपरिक भूमिकाओं को तोड़ने में मदद करते हैं, बल्कि इन अभिनेत्रियों की बहुमुखी प्रतिभा और कौशल को भी दर्शाते हैं। यहां कुछ ऐसी फिल्में हैं जिनमें नायिकाओं के स्क्रीन पर प्रतिपक्षी यानी विलेन के रूप में हावी होने की अद्भुत झलकियां पेश की गई हैं।

तब्बू - अंधाधुन और भूल भुलैया 2 में तब्बू

publive-image

तब्बू को हमेशा कई किरदार निभाने की उनकी क्षमता के लिए सराहा गया है और अंधाधुन और भूल भुलैया 2 में उनकी भूमिकाओं ने उन्हें एक आदर्श नकारात्मक रोल मॉडल साबित किया है। अंधाधुन में, उन्होंने सिमी नामक ग्रे शेड का किरदार निभाया, जो जोड़-तोड़ करने वाली और फिल्म की रोमांचक कहानी को गति देने वाली है। तब्बू के लिए अपने इस किरदार को आकर्षण और ख़तरनाक रूप, दोनों देना महत्वपूर्ण था - एक महिला जो स्वीकार्य और खतरनाक दोनों है, यही कारण है कि दोनों के बीच स्विच करना उनके लिए बहुत अलग अनुभव रहा। भूल भुलैया 2 में तब्बू ने दो किरदार निभाए थे और यह एक्ट्रेस फिल्म की दूसरी पारी में प्रतिशोध का खेल खेलती नजर आईं. इसके डरावने और सहानुभूतिपूर्ण तत्वों को मंजुलिका की भावना के उनके चित्रण द्वारा सबसे अच्छी तरह से चित्रित किया गया था, एक ऐसी भूमिका जिसे बहुत कम अभिनेत्रियाँ डरावनी और करुणा के समान प्रभाव के साथ निभा पाती हैं । फिल्म के कुछ दृश्य जिसमें वे सबसे अलग थे, वो जिनमें उन्हें तस्वीर के दो पहलुओं में दिखाया गया था। वह इस भूमिका में परफेक्ट थीं, उन्होंने इतना शानदार और मार्मिक प्रदर्शन किया जिसने उन्हें बॉलीवुड आइकन के रूप में स्थापित कर दिया।

पारुल गुलाटी - साइलेंस 2

publive-image

साइलेंस 2 नामक थ्रिलर में पारुल गुलाटी ने अपने अभिनय से सभी को प्रभावित किया। वेब श्रृंखला और टेलीविजन अभिनेत्री पारुल ने ज्यादातर कॉमेडी और विटी भूमिकाओं में काम किया है और फिर जब उन्होंने एक गहरे और जटिल चरित्र की ओर रुख किया तो यह काफी आश्चर्यजनक था। उनके द्वारा निभाया गया एक विरोधी चरित्र, एक तेज-तर्रार और चतुर प्रतिपक्षी का था और उनके अभिनय का तरीका इस बात से स्पष्ट था कि वह अपनी भूमिका में कैसे अंदर तक घुस गईं और एक ऐसा प्रदर्शन दिया जिसने दर्शकों को अंदर तक हिला दिया और डराया भी। उन्होंने इन थ्रिलर फिल्मों में एक बेहद चालाक और जोड़-तोड़ करने वाली प्रतिपक्षी की भूमिका निभाई, जिससे उनकी भूमिका के मानस में गहराई से उतरने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन हुआ और यह तथ्य कि वह खुद पर अनावश्यक ध्यान आकर्षित किए बिना ऐसा करने में सक्षम थीं, ने कहानी को एक गहरा आयाम दिया जिसने उन्हें उनके समकालीन अभिनेत्रियों से अलग कर दिया।

मौनी रॉय - ब्रह्मास्त्र

publive-image

एक अभिनेत्री के रूप में यह उनके करियर में एक बड़ा बदलाव था क्योंकि मौनी रॉय ने ब्रह्मास्त्र में जुनून नामक अंधेरी जादूगरनी का किरदार निभाया था, जिसने उनकी पिछली भूमिकाओं से अलग रुख दिखाया। पहले टेलीविजन रॉय का क्षेत्र था और उन्हें अपनी फीचर फिल्म में एक शक्तिशाली खलनायक की भूमिका निभाने में कोई आपत्ति नहीं थी, और उन्होने एक शक्तिशाली और भयानक भूमिका को निभाने की चुनौती को उल्लेखनीय सहजता से निभाया, भले ही वह नेगेटिव भूमिका थी।  जूनून का उनका व्यक्तित्व, एक जुनूनी और अंधेरा चरित्र, आंदोलन और जुनून के माध्यम से समान रूप से प्रभावी था। स्क्रीन पर इतनी मजबूत और शक्तिशाली उपस्थिति के साथ-साथ भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रदर्शित करने की क्षमता के साथ, रॉय फिल्म के सबसे यादगार पात्रों में से एक थे, और उन्होंने खुद को एक मजबूत खलनायक के रूप में सफलतापूर्वक स्थापित किया।

विद्या बालन- इश्किया और नियत

publive-image

विद्या बालन बॉलीवुड की सबसे प्रतिभाशाली और साहसी अभिनेत्रियों में से एक हैं, जो ऐसी बोल्ड भूमिकाएँ निभाने से नहीं हिचकिचाती हैं जिन्हें लोग आमतौर पर नहीं देखना चाहते हैं; उदाहरण के लिए उनकी फिल्में , इश्किया और नियत। इश्किया में, बालन ने कृष्णा का किरदार निभाया था जो आक्रामक और घातक कोण वाली एक विधवा है। अपने अभिनय कौशल, सूक्ष्मता और चित्रण के माध्यम से, उन्होंने कृष्ण को संवेदनशीलता और खतरनाक, दोनों भावनाओं से युक्त एक ऐसा चरित्र बनाया, जो अविस्मरणीय है। नियत में, विद्या ने एक चालाक और हिसाबी  प्रतिशोधी तथा जोड़-तोड़ करने वाली, गणना करने वाली खलनायक की भूमिका, पूरे आत्मविश्वास से निभाई। वह इन किरदारों को इतनी परतों के साथ चित्रित करने की अपनी क्षमता में हमेशा अद्वितीय रही हैं और यहां उन्हें यह दिखाने का मौका मिला कि वह प्रामाणिकता और तीव्रता के साथ फिल्म में ग्रे किरदार निभाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं।

कोंकणा सेन शर्मा - किलर सूप

publive-image

किलर सूप में कोंकणा सेन शर्मा की आंखों में खतरनाक इरादे देखना दर्शकों के लिए आश्चर्यजनक था, भले ही उन्हें हत्यारा नहीं बनना था। किलर सूप में उनका किरदार एक सुपर मास्टरक्लास था। कई समीक्षकों द्वारा प्रशंसित, स्वतंत्र फिल्मों में अपने प्रदर्शन के लिए बहुत प्रशंसा और लोकप्रियता अर्जित करने वाली इस अभिनेत्री ने मुख्य प्रतिपक्षी के रूप में एक रूह कंपाने वाली शानदार  प्रदर्शन किया। उनका विशेष रूप से एक हानिरहित दिखाई देने वाली परंतु अंदर से खूंखार महिला का चरित्र चित्रण करना, जो वास्तव में एक निर्दयी हत्यारी बन जाती है, काफी भयानक था, लेकिन साथ ही देखने योग्य भी था।

ऋचा चड्ढा - फुकरे सीरीज़

publive-image

ऋचा चड्ढा द्वारा दिए गए कई महान प्रदर्शनों में से एक फिल्म फुकरे और इसकी श्रृंखला में भोली पंजाबन का प्रदर्शन उल्लेखनीय है। भोली पंजाबन के रूप में ऋचा चड्ढा का चित्रण एक क्रूर, सख्त, स्ट्रीट-स्मार्ट लेकिन मजाकिया और व्यंग्यात्मक प्रतिपक्षी (खलनायिका) के रूप में था, जो समान रूप से मनोरंजक भी थी और खतरनाक भी थी, जिसने उन्हें एक कलाकार के रूप में खूब नाम, ख्याति और लोकप्रियता प्रदान किया। उनका प्रदर्शन कॉमेडी के साथ उचित टाइमिंग लिए हुए था और साथ ही गहरा और प्रतिशोधपूर्ण भी था, जिसने दर्शकों को एक ही समय में उनसे प्यार और नफरत करने पर मजबूर कर दिया और उन्हें अपनी सीटों पर बांधे रखा। एक और पहलू जिसे दोनों फिल्मों की सफलता के लिए एक असेट माना जा सकता है वह था ऋचा का अद्भुत प्रदर्शन, जहां उन्होंने एक दुर्जेय खलनायक के रूप में अपनी उपस्थिति के साथ स्क्रीन पर हावी होने के अपने कौशल का प्रदर्शन किया।

Read More:

कार्तिक आर्यन की फिल्म चंदू चैंपियन को लेकर करण जौहर ने दिया रिएक्शन

पश्मीना रोशन स्टारर इश्क विश्क रिबाउंड ने पहले दिन किया इतना कलेक्शन!

Bigg Boss OTT 3 कटेस्टेंट शिवानी ने चाकू मारे जाने की घटना को किया याद

थप्पड़ कांड पर कंगना रनौत ने अन्नू कपूर के कमेंट पर दिया रिएक्शन

Latest Stories