Ram Mandir: सोने और चांदी की चीजों से चमक रही हैं अयोध्या नगरी

ताजा खबर: Ram Temple inauguration: दिवाली के समय जिस तरह सिक्कों पर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की फोटो बने सिक्के आते हैं. लोग शादी में मेहमानों को देने के लिए भी राम दरबार के सिक्कों की बुकिंग करवा रहे हैं.

New Update
Ram Temple

Ram Mandir

ताजा खबर: Ram Temple inauguration: पूरी दुनिया की निगाहें 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में होने वाले रामलला के अभिषेक पर हैं. वहीं अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी 2024 को होने वाली है, लेकिन उससे पहले ही जूलरी मार्केट में भगवान राम से जुड़ी तमाम चीजें आ चुकी है, जिन्हें लोग पसंद भी कर रहे हैं. दिवाली के समय जिस तरह सिक्कों पर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की फोटो बने सिक्के आते हैं, उसी तरह के सिक्कों पर अब राम दरबार दिखाई दे रहा है. लोग शादी में मेहमानों को देने के लिए भी राम दरबार के सिक्कों की बुकिंग करवा रहे हैं.

सोने- चांदी के कॉइन्स को पसंद कर रहे हैं लोग

Brass Copper Silver Gold Natural Polish Ayodhya Ram Mandir Model Coin, For  Home at Rs 1500/piece in Coimbatore

भगवान राम के साथ हनुमान जी की भी है डिमांड भगवान राम से जुड़ी सोने व चांदी की चीजों की बात करें तो इस समय बाजार में राम दरबार बने सोने और चांदी के सिक्के, सोने का बना राम मंदिर का मॉडल और हनुमान जी की छोटी मूर्ति की काफी मांग है. इस बारे में ऑल इंडिया जूलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा बताते हैं कि राम दरबार बने गोल्ड और सिल्वर के कॉइन्स इस समय ग्राहकों में काफी पॉपुलर हैं. 

सिक्कों पर दिखाई दे रहा हैं राम दरबार

Silver Coins With Ram Darbar Imprint Are Being Made In Kanpur, Business Is  Estimated At Rs 800 Crore - Amar Ujala Hindi News Live - Kanpur:शहर में बन  रहे राम दरबार की

इसके अलावा हनुमान जी की गोल्ड की हल्की मूर्ति भी मिल रही है. वह बताते हैं कि राम दरबार पहले भी होते थे, मगर तब वे नॉर्मल थे. लेकिन अब गोल्ड में 100 ग्राम से लेकर 250 ग्राम तक के राम दरबार मिल रहे है. राम दरबार के सिल्वर कॉइन का वजन लगभग 10 से 50 ग्राम तक है, जिनकी कीमत 900 रुपए से लेकर 4500 रुपए तक है. वहीं दरीबा व्यापार मंडल के महासचिव मनीष वर्मा बताते है कि राम मंदिर का मॉडल भी इस समय बाजार में आया है, जो लगभग 300 ग्राम से लेकर 3.5 किलो तक वजन का है. इसका दाम 25 हजार से शुरू होकर लगभग तीन-साढ़े तीन लाख रुपए तक है.

बढ़ रही हैं सोने चांदी की मांग

झवेरी बाजार में सोने-चांदी के राम मंदिर की भारी डिमांड, रामजी के चिन्हित  सिक्कों का भी जबरदस्त क्रेज | Zee Business Hindi

बाजार में मौजूद दुकानदारों के मुताबिक लोगों के बीच भगवान राम से जुड़ी जूलरी की अच्छी खासी मांग है. वहीं स्वास्तिक जूलर्स के रमेश अग्रवाल ने बताया कि कई ग्राहक 22 तारीख  2023 तक भगवान राम से जुड़े सिक्के और राम मंदिर का मॉडल खरीदना चाह रहे हैं. इसलिए बाजार में इसकी मांग है. खासकर राम मंदिर का मॉडल और चांदी के सिक्के कई लोग खरीद रहे हैं. मगर थोक बाजार में कमी है. हम जब सामान लेने जाते हैं, तो कुछ दिन पहले बुकिंग करवानी पड़ रही है, रहा तब जाकर हमें सामान मिलता है. हाल यह है कि कई ग्राहकों को पूछकर वापस लौटना पड़ रहा है. वहीं दरीबा व्यापार मंडल के अध्यक्ष बसंत कुमार गुप्ता कहते हैं कि भगवान राम से जुड़ी कई चीजों की मांग है. आजकल बाजार में यही चल रहा है. मनीष वर्मा बताते हैं कि अचानक मांग में तेजी आने की वजह से कमी का सामना भी करना पड़ रहा है. चांदी का सिक्का इसमें प्रमुख हैं, क्योंकि लोग इन्हें खूब खरीद रहे हैं.

Ram Temple inauguration Ram Mandir 

Read More:

इस दिन जैकी भगनानी के साथ शादी के बंधन में बंधेगी रकुल प्रीत सिंह

Bigg Boss 17: ईशा मालवीय ने मन्नारा चोपड़ा को बुलाया बार डांसर

Dil To Pagal Hai से लेकर DDLJ तक Shah Rukh की फिल्मे होगी दोबारा रिलीज

Anurag Thakur ने की राम मंदिर पर टिप्पणी करने वालों की बोलती बंद

 

 

 

Latest Stories