Ayodhya Ram Mandir के साथ भक्त कर पाएंगे नई अयोध्या का दर्शन

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी 2024 को होने जा रहा है जिसकी तैयारियां काफी जोर-शोर से चल रही हैं. चलिए जानते है कि अयोध्या में कौन-कौन सी ऐसी जगहें है जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं. 

New Update
Ayodhya Ram Temple

Ayodhya Ram Temple

ताजा खबर: Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या नगरी पूरी तरह से सजकर तैयार है. राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी 2024 को होने जा रहा है जिसकी तैयारियां काफी जोर-शोर से चल रही हैं. सुंदर प्रवेश द्वार, साफ-सुथरी और चौड़ी सड़कें, सड़क पर चमचमाते सूर्य स्तंभ, म्यूरल पेटिंग, निर्मल सरयू, साफ-सुथरे आकर्षक तट, राम की पैड़ी का सुंदरीकरण, सब कुछ यहां आने वालों को आकर्षित करने के लिए काफी है. चलिए जानते है कि अयोध्या में कौन-कौन सी ऐसी जगहें है जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं. 

साफ-सुथरे घाट, सरयू में चलेगी बोट

UP Ayodhya Developed becomes all new with Ram Mandir Janmabhoomi Path  covered with India folk Traditions - राम मंदिर के साथ नई अयोध्या का होगा  दर्शन, जन्मभूमि पथ पर दिखेगी देश की लोक परंपरा,

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने करोड़ों रुपये खर्च कर सरयू की स्वच्छता के साथ ही साथ-सुथरे घाटों का निर्माण कराया है. यहां ऐसी व्यवस्था है कि पूरे साल सरयू का जल घाटों पर बना रहेगा. इसके लिए विशेषज्ञों की टीम लगी हुई है. अब सरकार क्रूज और बोट भी चलाने जा रही है.

लता चौक बना अयोध्या का केंद्र बिंदु

Lata Mangeshkar Chowk Becomes New Selfie Center In Ayodhya - अयोध्या में लता  मंगेशकर चौक बना नया सेल्फी केंद्र | India In Hindi

सरयू घाट से राम मंदिर जाने वाले चौराहे पर बड़ी सी वीणा लगी हुई है. इसे लता मंगेशकर चौक या वीणा चौक भी कहा जाता है. आजकल यह चौक अयोध्या का केंद्र बिंदु बना हुआ है. यहां शासन प्रशासन के अधिकारियों के साथ- साथ मीडिया का भारी जमावड़ा लगा हता है. विशिष्ट अतिथियों के साथ ही आम लोग यहां वीणा के साथ सेल्फी ले रहे है.

राम मंदिर तक छात्र बना रहे रंगोली

Ram temple being built in Ayodhya carved in rangoli on Diwali | दीपावली पर  अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को रंगोली में उकेरा - Dainik Bhaskar

लता चौक पर इस समय विभिन्न तरह की गतिविधियां संचालित हो रही हैं. ललित कला विभाग के छात्र यहां से लेकर राम मंदिर तक सड़क पर रंगोली बना रहे हैं. चौराहे के आस-पास चाय-नाश्ते की दुकानों के कारण यहां भारी चहल पहल रहती है.

पर्यटकों को अपनी ओर खींच रही राम की पैड़ी

Ram ki paudi tourist spot - Ayodhya News: अयोध्या में पिकनिक स्पॉट बनी राम  की पैड़ी, आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध – News18 हिंदी

राम की पैड़ी की सुंदरता लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यह पुरानी अयोध्या के साथ ही नव्य अयोध्या के वैभव का भी सबसे अहम पड़ाव है. यह श्रद्धा का केंद्र तो है ही, सुकून से परिवार संग सांस्कृतिक कार्यक्रम देखते हुए वक्त बिताने का मनोरम स्पॉट भी है. यहां आर्टिफिशियल चैनल के जरिए सरयू  का पानी लाया गया है.

जुट रही लोगों की भीड़

Hordes of devotees gathered around the Yagya Mandap - यज्ञ मंडप की परिक्रमा  करने जुट रही भक्तों की भीड़, बलिया न्यूज

वहीं यूपी  सरकार ने 105.65 करोड़ रुपये से ही यहां जीर्णोद्धार के कई काम किए से हैं. इन दिनों राम की पैड़ी पर विभिन्न चैनलों के स्टेज बने हुए हैं. कई तरह के कार्यक्रम, लोगों के साक्षात्कार, साधु संतों से चर्चा की जा रही है. इसे देखते हुए यहां काफी भीड़ भी जुट रही है.

जन्मभूमि पथ संस्कृति से परिचित करा रहा

राम मंदिर के साथ नई अयोध्या के दर्शन; तैयारियां अंतिम चरण में, जन्मभूमि पथ  पर दिखेगी देश की लोक परंपरा - divya himachal

राममंदिर तक पहुंचाने वाले जन्मभूमि पथ पर पग-पग पर देश की लोक परम्परा व संस्कृतियों के दर्शन होते हैं. मंदिर में दर्शन के लिए जाने वाले लोगों की वेश-भूषा, भाषा व व्यवहार विभिन्न शैली को समाहित करते हुए दिखाई देता है.

माथे पर राम नाम अंकित

रामनामी : जिनकी देह पर अंकित हैं श्री राम जी के हस्ताक्षर – दक्षिण कोसल टुडे

जन्मभूमि पथ के बाहर तिलक लगाने के लिए भगवा कपड़ों में विद्यार्थी भी दिखाई दे जाएंगे, जो विभिन्न आकार व तरीके से राम का नाम माथे पर तिलक रूप में बना देते है. इनसे बड़ी संख्या में श्रद्धालु अपने माथे पर राम का नाम अंकित करवाते रहते हैं. समूहों में मंदिर जाते वक्त लोग रामायण के विभिन्न कांडों का चित्रण अपनी भाषा में करते दिखाई देते हैं.

Read More:

Mannara chopra को लेकर Vicky Jain ने किया गंदा कमेंट, भड़के यूजर्स

Rohit Shetty की फिल्म में शामिल होंगे शाहरुख, सलमान और आमिर?

पुलिस की वर्दी पहनने पर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कहा,'हम रील हीरो हैं..'

पटकथा लेखक-गीतकार के साथ सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं Javed Akhtar

 

Latest Stories