Birthday Special : डांस के राजा प्रभु देवा को जन्मदिन की बधाई

आज, हम भारतीय सिनेमा के माइकल जैक्सन, प्रभु देवा का जन्मदिन मनाते हैं! 3 अप्रैल 1973 को जन्मे प्रभु देवा का करियर तीन दशकों से अधिक का है और नृत्य, अभिनय और निर्देशन पर उनका प्रभाव निर्विवाद है.

author-image
By Richa Mishra
New Update
Prabhu Deva
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ताजा खबर : आज, हम भारतीय सिनेमा के माइकल जैक्सन, प्रभु देवा का जन्मदिन मनाते हैं! 3 अप्रैल 1973 को जन्मे प्रभु देवा का करियर तीन दशकों से अधिक का है और नृत्य, अभिनय और निर्देशन पर उनका प्रभाव निर्विवाद है.

Dance is not just Prabhu Deva's passion
एक विलक्षण व्यक्ति मंच पर आता है

डांस सिर्फ प्रभु देवा का जुनून नहीं है, यह उनके खून में है. प्रसिद्ध कोरियोग्राफर मुगुर सुंदर के बेटे, प्रभु देवा ने कम उम्र में अपना प्रशिक्षण शुरू किया और भरतनाट्यम और पश्चिमी शैलियों जैसे शास्त्रीय भारतीय रूपों में महारत हासिल की. यह विविध आधार उनकी विशिष्ट ऊर्जावान और विद्युतीकरण नृत्य शैली की आधारशिला बन गया.

बैकस्टेज से स्पॉटलाइट तक

प्रभु देवा का सफर पर्दे के पीछे से अपने पिता की सहायता करते हुए शुरू हुआ. लेकिन आंदोलन के प्रति उनकी प्रतिभा को नजरअंदाज करना असंभव था. उन्होंने जल्द ही अभिनय में कदम रखा, अपने सहज करिश्मे और निश्चित रूप से, अपने विद्युतीकरण नृत्य से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. "कधालन" (1994) और "मिनसारा कनावु" (1997) जैसी फिल्मों ने उन्हें एक युवा आइकन के रूप में स्थापित किया.

Prabhu Deva's journey
उनका करियर अनगिनत उपलब्धियों से भरा है. कोरियोग्राफर के तौर पर प्रभु देवा ने भारतीय सिनेमा में डांस को नई परिभाषा दी है. "ओह माई गॉड" में सोनाक्षी सिन्हा के साथ "गो गो गोविंदा" की संक्रामक ऊर्जा से लेकर "स्ट्रीट डांसर" (2020) के "मुकाबला" में विद्युतीकरण हिप-हॉप लड़ाई तक, उनकी कोरियोग्राफी ने अनगिनत गानों में जान फूंक दी है, जिससे वे बन गए हैं सांस्कृतिक घटनाएँ.

Watch Kadhalan (Tamil) Full Movie Online
प्रभु देवा का प्रभाव बॉलीवुड से कहीं आगे तक फैला हुआ है. उन्होंने विभिन्न भारतीय भाषाओं की फिल्मों में कोरियोग्राफी और निर्देशन किया है, साथ ही तमिल, तेलुगु और कन्नड़ सिनेमा पर भी अपनी छाप छोड़ी है.

कई पंखों वाला एक आदमी- प्रभु देवा

कोरियोग्राफी से परे, प्रभु देवा ने एक अभिनेता, निर्देशक और निर्माता के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. उनके सहज डांस मूव्स और मनमोहक स्क्रीन उपस्थिति ने उन्हें एक प्रिय स्टार बना दिया है. चाहे यह उनकी शुरुआती भूमिकाओं का रोमांटिक आकर्षण हो या उनके हालिया प्रदर्शन की शक्तिशाली तीव्रता, प्रभु देवा ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध करना जारी रखा है.

एक विरासत जो प्रेरणा देती है

प्रभु देवा का प्रभाव स्क्रीन से कहीं आगे तक फैला हुआ है. उन्होंने अनगिनत प्रतिभाओं को निखारा है और नर्तकों और फिल्म निर्माताओं की एक पीढ़ी को प्रेरित किया है. अपनी कला के प्रति उनके समर्पण को 2019 में प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार से मान्यता मिली.

padma awards 2019: President Ram Nath Kovind honours Prabhu Deva
आज, उनके जन्मदिन पर, हम प्रभु देवा के उल्लेखनीय करियर और भारतीय मनोरंजन में उनके स्थायी योगदान का जश्न मनाते हैं. अपनी कला के प्रति उनका समर्पण और उनकी नवीन नृत्य शैलियाँ हमें रोमांचित करती रहती हैं. यहाँ कई वर्षों तक उन्हें स्क्रीन पर एक समय में एक विद्युतीकरणकारी चाल से जगमगाते हुए देखा जा सकता है!

 Tags : Prabhu Deva

Read More:

प्रियंका Born Hungry के लिए Barry Avrich के साथ शामिल हुई 

सेक्शुअल हेल्थ केयर विज्ञापन के लिए Johnny Sins के साथ लौटे रणवीर सिंह

शाहिद कपूर ने फिल्म Deva के सेट से नया पोस्टर किया शेयर

क्या पेरेंट्स बनने वाले है Athiya Shetty-KL Rahul? जानिए पूरा सच

Latest Stories