Ameen Sayani: रेडियो की आवाज रहे अमीन सयानी का हार्ट अटैक से हुआ निधन

देश के दिग्गज रेडियो होस्ट अमीन सयानी (Ameen Sayani) का 91 साल की उम्र में निधन हो गया है. अमीन सयानी का मंगलवार, 20 फरवरी 2024 को दिल का दौरा पड़ने से मुंबई में निधन हुआ.

New Update
Ameen Sayani

Ameen Sayani

ताजा खबर: Ameen Sayani Death: देश के दिग्गज रेडियो होस्ट अमीन सयानी (Ameen Sayani) का 91 साल की उम्र में निधन हो गया है. अमीन सयानी का मंगलवार, 20 फरवरी 2024 को दिल का दौरा पड़ने से मुंबई में निधन हुआ. उनके बेटे राजिल सयानी ने अपने पिता की मृत्यु की खबर की पुष्टि की. वहीं अमीन सयानी के निधन से पूरे देश में शोक की लहर हैं. 

गुरुवार को होगा अमीन सयानी का अंतिम संस्कार

आपको बता दें कि अमीन सयानी के बेटे राजिल सयानी ने कहा कि उनके पिता को मंगलवार रात दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद वे उन्हें मुंबई के एचएन रिलायंस अस्पताल ले गए, जहां उनकी मृत्यु हो गई. अस्पताल के डॉक्टरों ने उनका इलाज किया लेकिन उन्हें बचा नहीं सके और उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. वहीं अमीन सयानी का अंतिम संस्कार गुरुवार, 22 फरवरी 2024 को होगा क्योंकि परिवार बुधवार को कुछ रिश्तेदारों के मुंबई पहुंचने का इंतजार कर रहा है.

अमीन सयानी का रेडियो करियर

अमीन सयानी, जिनका रेडियो सीलोन पर परिचय 'नमस्कार भाईयों और बहनो, मैं आपका दोस्त अमीन सयानी बोल रहा हूं' आज भी गहरी यादें ताजा करता है. वहीं अमीन सयानी ने अपने करियर की शुरुआत रेडियो सीलोन से की थी. पहले वह एक अंग्रेजी प्रसारक थे. आजादी के बाद उनका रुझान हिंदी की ओर हो गया. सयानी को असली पहचान दिसंबर 1952 में शुरू हुए रेडियो शो 'गीतमाला' से मिली. 

Ameen Sayani, radio presenter known for 'Geetmala', passes away at 91 |  India News - Business Standard


'गीतमाला' के साथ अमीन किसी शो को शुरू से अंत तक होस्ट करने वाले भारत के पहले होस्ट बने. चार्ट-टॉपिंग हिट्स वाला रेडियो शो 'गीतमाला' साउथ एशिया में बहुत लोकप्रिय हुआ.

अपनी सफलता के चलते गीतमाला शो 42 साल तक चला. बाद में 2000-2001 और 2001-2003 में इसके नाम में मामूली बदलाव के साथ इसे दोबारा लॉन्च किया गया. अमीन सयानी ने 1951 से अब तक 54,000 से अधिक रेडियो कार्यक्रमों और 19,000 स्पॉट/जिंगल्स का निर्माण, संकलन (या भाषण) किया है.

आकाशवाणी ने दी श्रद्धांजलि

अमीन सयानी के निधन पर उनके सबसे बड़े परिवार आकाशवाणी ने दुख जताया है. ऑल इंडिया रेडियो ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा, "सबसे शानदार प्रस्तुतकर्ताओं में से एक, अमीन सयानी का निधन हो गया है.वह रेडियो शो बिनाका गीतमाला के प्रतिष्ठित प्रस्तुतकर्ता थे.भगवान उनकी आत्मा को शांति दे".

Read More-

ज्ञानपीठ अवॉर्ड मिलने पर गुलज़ार साहब ने फैंस को कहा शुक्रिया

शाहरुख-बॉबी देओल को मिला दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड, नीचे देखे पूरी लिस्ट

अजय देवगन की फिल्म शैतान से सामने आया R Madhavan का फर्स्ट लुक

टीवी एक्टर Rituraj Singh का कार्डियक अरेस्ट से हुआ निधन

Latest Stories