ना सुख,ना संतोष, ना आंनद हमेशा रहते है कवि Santosh Anand की अजीब कहानी

Santosh Anand Birthday: हिन्दी फिल्मों के गानों से मेरा बहुत ही अजीब, करीबी और यहां तक कि अंतरंग संबंध है, खासकर 50 और 60 और 70 के दशक में! मुझे हर गीत याद है और यह कह सकता हूं कि, जिस गीत के पहले नोट्स हवा में हैं, उससे किस गीत की उम्मीद है.

New Update
Santosh Anand

Santosh Anand

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ताजा खबर: Santosh Anand Birthday: हिन्दी फिल्मों के गानों से मेरा बहुत ही अजीब, करीबी और यहां तक कि अंतरंग संबंध है, खासकर 50 और 60 और 70 के दशक में! मुझे हर गीत याद है और यह कह सकता हूं कि, जिस गीत के पहले नोट्स हवा में हैं, उससे किस गीत की उम्मीद है. कुछ गाने हैं जो मैंने पहली बार सुना था जब मैं एक छोटा लड़का था और अभी भी याद करता हूं और जब लोग मुझसे पूछते हैं कि कैसे, मेरे पास कोई तार्किक या किसी अन्य तरह का कारण नहीं है!

मनोज कुमार की फिल्म ‘शोर’ का ‘इक प्यार का नगमा है’

हालाँकि, अगर कोई ऐसा गाना है जो मेरे जीवन का हिस्सा बन गया है, तो यह गीत, 50 साल पहले बने मनोज कुमार की फिल्म ‘शोर’ का ‘इक प्यार का नगमा है’ है! इसने मुझ पर अपना जादू तब तक बना था, जब मैंने बॉम्बे के कुर्ला नामक उपनगर में आकाश थिएटर में फिल्म देखी थी और गाने का जादू मुझे सालों तक अपने वश में करता रहा. यह मेरे लिए एक प्रार्थना की तरह था, जब मैं अपनी झुग्गी में उन महिलाओं के लिए यह गीत गाती थी, जिन्होंने मेरे गाने के साथ या उनके बिना मुझे गाने के लिए कहने के बाद अपना रात का खाना दिया था! जब भी मैंने इस जादुई गीत को गाया, मुझे अपना डिनर मिलने का पूरा यकीन था. मुझे पता था कि मैं मुकेश की तरह थोड़ा भी नहीं गा सकता था और लता मंगेशकर ने इसे फिल्म में गाया था, लेकिन थोड़ा भी मैं गाना गा सकता था, जिसने मेरी बात सुनी, उन सभी की आंखों में आंसू आ गए. मैंने अपने डिनर को पाने के लिए इस गाने का इस्तेमाल किया और कभी-कभी मैंने अपना लंच तब तक किया जब तक मैंने कॉलेज खत्म नहीं किया और यह गाना तब भी मेरे लिए एक सांत्वना रहा जब मैं अकेला और परेशान और दुनिया से नाराज था...

और यह दर्दनाक लॉकडाउन के दौरान था कि मैंने मूल संस्करण और कई अन्य लोगों को अलग-अलग वीडियो और चैनलों पर सुबह-सुबह और रात के बाद रात में नकल करते हुए सुना. मैं इस गीत को गाने वाला नहीं था, मेरी देखभाल करने वाली पुष्पा जो कि नॉर्थ ईस्ट की पहाड़ियों से हैं, ने भी अपनी प्रार्थना पूरी करने के बाद सुबह गाना पहली बार बजाया. यह मेरे अस्तित्व का एक हिस्सा बन गया था और जिस कमरे में मैं रहता था.

मैंने हमेशा गीत को लता मंगेशकर और मुकेश के साथ जोड़ा है, लेकिन उनसे कहीं अधिक., मैं हिंदी सिनेमा के अपने ‘गुरु’ के बारे में सोचता हूं, मनोज कुमार ने इस गीत को छुपाया, जिसमें वह भी एक अभिन्न अंग थे और मैं संगीतकार के बारे में भी सोचता था. लक्ष्मीकांत और प्यारेलाल जिन्होंने अब अमर गीत के लिए जान दे दी! मुझे हमेशा पता था कि गीत किसी कवि या गीतकार द्वारा लिखा गया होगा, लेकिन मैं यह जानने का प्रयास नहीं करने का दोषी हूं कि, गीतकार कौन था ......

कुछ साल पहले मुझे जुहू में एक पान की दुकान के बाहर एक बीमार बूढ़े आदमी से मिलवाया गया था और वह आदमी संतोष आनंद था, जिसे ने ‘एक प्यार का नगमा हाल’ के गीतकार के रूप में जानता था और पूरब और मनोज कुमार की फिल्मों के अन्य लोकप्रिय गाने पस्चिम ‘रोटी कपडा और मकन’ और ‘क्रांति’ और राज कपूर के गीत ‘प्रेम रोग’ के अलावा कई अन्य फिल्मों में भी लिखा था जिसमें लक्ष्मीकांत प्यारेलाल और कल्याणजी आनंदजी का संगीत था!

कवि संतोष आनंद शारीरिक रूप से बहुत खराब हालत में थे. और आर्थिक रूप से और मुझे बताया कि वह गाने लिखने के अवसरों की तलाश में था, लेकिन कोई भी उसे गंभीरता से लेने के लिए तैयार नहीं था या यहां तक कि उसे याद करने की कोशिश भी नहीं करता था, उसे उस गीतकार के रूप में सम्मान देना भूल गया जिसका शानदार ट्रैक रिकॉर्ड था. वह उस मौके के बाद दिल्ली के लिए रवाना हो गया. मेरे साथ मिलना और मैं उसका ट्रैक खो दिया!

हाल ही में मैंने उन्हें ‘इंडियन आइडल शो’ में फिर से देखा था और मुझे इस कड़वी सच्चाई का एहसास हुआ कि फिल्म उद्योग लोगों का केवल तब तक सम्मान करता है जब तक कि वे उपयोग के हैं और फिर गुमनामी के कूड़ेदान में फेंक दिए जाते हैं. और इस शो के बाद ही मुझे कवि के असली मूल्य का एहसास हुआ!

वह 60 और 70 के दशक के दौरान एक प्रमुख हिंदी कवि थे और उन प्रमुख कवियों में से एक थे जिन्होंने दिल्ली में लाल किले की प्राचीर पर अपनी कविताओं का फैसला किया और सबसे तालियों की तालियों से नवाजा. उनके प्रशंसकों में अटल बिहारी वाजपेयी भी थे जो खुद एक प्रख्यात हिंदी कवि थे. बंबई की एक यात्रा ने उनके जीवन और करियर की दिशा बदल दी. मनोज कुमार ने उन्हें लिखने के लिए अपने सभी महत्वपूर्ण गीत दिए, जिसके बाद कई अन्य फिल्म निर्माताओं ने भी काम किया! दो बार फिल्मफेयर अवाॅर्ड जीतने के बाद उन्होंने खुद को गीतकार के रूप में स्थापित किया. उसने अपने बेटे संकल्प और उसके परिवार को एक ट्रेन दुर्घटना में खो दिया और फिर जीवन उसके लिए कभी भी दयालु नहीं था.

वह अभी 80 के दशक में हैं, लेकिन अभी भी उनके पास कविता लिखने की इच्छाशक्ति है! लेकिन एक बूढ़े, बीमार और भूले हुए कवि को आज कौन मौका देगा जब कविता इतनी ध्वनि और रोष में बदल गई है कि कुछ भी नहीं है? वह अब केवल एक छाया है कि उसका नाम संतोष आनंद का क्या मतलब है! कोई संत और कोई आनंद नहीं है, केवल उन शानदार दिनों की याद और याद है जो फिर से वापस नहीं आएंगे. जिंदगी कुछ भी नहीं, जिंदगी सिर्फ तब तक संतोषमय और आंनदमय है, जब तक तुम या मैं काम के है, नहीं तो जिंदगी ना तेरी कहानी है, ना मेरी कहानी

इक प्यार का नगमा है मौजों की रवानी है एक प्यार का नगमा है मौजों की रवानी है 

जिंदगी और कुछ भी नहीं तेरी मेरी कहानी है 

एक प्यार का नगमा है मौजों की रवानी है जिंदगी और कुछ भी नहीं तेरी मेरी कहानी है इक प्यार का नगमा है 
ला ला ला..

कुछ पाकर खोना है कुछ खोकर पाना है जीवन का मतलब तो आना और जाना है दो पल के जीवन से इक उम्र चुरानी है 

जिंदगी और कुछ भी नहीं तेरी मेरी कहानी है एक प्यार का नगमा है

तू धार है नदिया की मैं तेरा किनारा हूँ तू मेरा सहारा है मैं तेरा सहारा हूँ आँखों में समंदर है आशाओं का पानी है 

जिंदगी और कुछ भी नहीं तेरी मेरी कहानी है एक प्यार का नगमा है

तूफान को आना है आ कर चले जाना है बादल है ये कुछ पल का छा कर ढल जाना है परछाईयाँ रह जाती रह जाती निशानी है जिंदगी और कुछ भी नहीं तेरी मेरी कहानी है 

जो बीत गया है वो अब दौर न आएगा इस दिल में सिवाय तेरे कोई और न आएगा घर फूँक दिया हमने अब राख उठानी है 

जिंदगी और कुछ भी नही तेरी मेरी कहानी है इक प्यार का नगमा है 

मौजों की रवानी है जिंदगी और कुछ भी नहीं तेरी मेरी कहानी है इक प्यार का नगमा है मौजों की रवानी है

Read More:

पंकज त्रिपाठी स्टारर 'Murder Mubarak' का ट्रेलर हुआ जारी

kareena Kriti और Tabu के नैनों में डूबते दिखे Diljit और Badshah

Swatantrya Veer Savarkar: ब्रिटिश हुकूमत से लड़ते दिखे रणदीप हुड्डा

एक्ट्रेस Vyjayanti Mala से मिले PM Modi, प्रधानमंत्री ने जताया आभार

#santosh anand
Latest Stories