शबाना आजमी को 'फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन' अवॉर्ड से सम्मानित किया गया

शबाना आज़मी वार्षिक यूके एशियन फ़िल्म फ़ेस्टिवल (यूकेएफ़एफ़) में सिनेमा में अपने 50 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए लंदन में हैं. एक्ट्रेस  को 'फ़्रीडम ऑफ़ द सिटी ऑफ़ लंदन' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 

New Update
Shabana Azmi
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दिग्गज एक्ट्रेस शबाना आज़मी को भारतीय सिनेमा में उनके उत्कृष्ट योगदान और महिला अधिकारों के लिए अभियान चलाने के लिए 'फ्रीडम ऑफ़ द सिटी ऑफ़ लंदन' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. एक्ट्रेस वार्षिक यूके एशियन फ़िल्म फ़ेस्टिवल (UKAFF) में सिनेमा में अपने 50 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए लंदन में थीं.  इस दौरान उन्होंने इस समारोह में सम्मान प्राप्त किया. बता दें कि यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है.  

शबाना ने कहा, 'मैं इस पहचान के लिए आभारी हूं' 

Drive to Live: Shabana Azmi on her road accident and the learnings from it  - The Week

लंदन में सम्मान प्राप्त करने के बाद उन्होंने कहा, 'मैं फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन पुरस्कार प्राप्त करके बेहद सम्मानित महसूस कर रही हूं.  यह सिनेमा और सक्रियता की शक्ति का प्रमाण है कि हम सीमाओं को पार करने और समाज पर सार्थक प्रभाव डालने में सक्षम हैं. 'दिग्गज एक्ट्रेस ने यह भी कहा कि वह इस मान्यता के लिए आभारी हैं और सकारात्मक बदलाव की वकालत करने के लिए हमेशा अपनी आवाज और मंच का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 

Shabana Azmi

शबाना आज़मी की इंस्टाग्राम पोस्ट

एक्ट्रेस ने अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर सम्मान प्राप्त करते हुए एक तस्वीर भी पोस्ट की. उन्होंने कैप्शन में लिखा, "लंदन कॉरपोरेशन द्वारा 10 मई 2024 को गुल्ड हॉल में दिए जाने वाले लंदन के सबसे पुराने पुरस्कार फ्रीडम टू सिटी पुरस्कार को पाकर अभिभूत हूं.  पिछले पुरस्कार विजेताओं में #नेल्सन मंडेला, #स्टीफन हॉकिन और #फ्लोरेंस नाइटिंगेल शामिल हैं. " 

 

शबान आज़मी  का  करियर 

शबाना आज़मी को सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस के लिए पांच राष्ट्रीय पुरस्कार और छह फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. उन्होंने 1974 में अपनी फ़िल्मी शुरुआत की और जल्द ही समानांतर सिनेमा की अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक बन गईं.  उन्होंने भारतीय सिनेमा को कई रत्न दिए हैं. इस सूची में अर्थ, मासूम, मंडी, अंकुर, द टच, फ़ायर, पार, निशांत, गॉडमदर, मकड़ी, अमर अख़बार एंथनी और नीरजा जैसे नाम शामिल हैं.    

Read More:

कियारा आडवाणी पहली बार कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024 में नजर आएंगी

तब्बू हॉलीवुड सीरीज Dune: Prophecy के कलाकारों में हुईं शामिल

आलिया भट्ट ने गुच्ची क्रूज़ शो की शोभा बढ़ाई, देखें फोटोज

अनुराग कश्यप ने संदीप रेड्डी वांगा से की मुलाकात, किया एनिमल का समर्थन

Latest Stories