अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित हुई रामलला की मूर्ति

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर कई जाने माने हस्तियां शामिल होंगी. जिसमें बॉलीवुड के कई सितारें भी शामिल होंगे.

New Update
ram

ताजा खबर : राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भ गृह में प्रभु श्री राम की अचल विग्रह अपने आसन पर प्रतिष्ठित व स्थापित कर दी गई है तथा रजत विग्रह जिस परिसर में बुधवार को शोभा यात्रा के साथ घुमाया गया था उस विग्रह को यज्ञ मंडप में स्थापित कर दिया गया है.  बता दें, 21 वैदिक विद्वानों की मौजूदगी में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान डॉ. अनिल मिश्रा अपनी पत्नी के साथ रामलला के गर्भ गृह के पूजा में शामिल होकर अपना योगदान दिया है. वहीं राम मंदिर ट्रस्ट के सभी सदस्य भी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में मौजूद रहे. 4 घंटे तक वैदिक विद्वानों ने रामलला की परिसर में पूजन संपन्न कराया और भगवान रामलला के जन्म स्थान पर लगे स्तंभ में नवग्रह डाला. इसमें नौ ग्रहों, हीरे, चांदी, स्वर्ण के अलावा पवित्र नदियों का जल और पवित्र स्थलों की मिट्टी भी डाली गई. जिसमें प्रमुख रूप से यज्ञशाला , गौशाला, अश्वशाला की मिट्टी के अलावा तीर्थ स्थलों की मिट्टी शामिल थी.

रामलला की मूर्ति हुई स्थापित

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के लिए उनके आसन के नीचे स्वर्ण का श्री राम यंत्र लगाया गया और उस पर कमल दल पर भगवान रामलला की 5 वर्षीय बालक की खड़ी प्रतिमा को स्थापित कर दिया गया. इस प्रतिमा को मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है. श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य उडुपी पीठाधीश्वर विश्व तीर्थ प्रपन्नाचार्य ने बताया कि जहां आज रामलला की स्थापना की गई उसे प्रतिमा के नीचे कर्म पीठ की प्रतिष्ठा की गई है. इसके अलावा नवरत्न तथा पवित्र स्थलों की रज भी वहां पर स्थापित की गई है. 

ram

गर्भ गृह में हुआ प्राण प्रतिष्ठा संकल्प गणपति पूजन मंत्र

पूजन चतुर्वेदी का पाठ तथा आचार्य का वरण करने के पश्चात अचल मूर्ति अपने आसन पर स्थापित की गई. इस अवसर पर काशी के आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ व उनके सहयोगी लक्ष्मीकांत वाजपेई के नेतृत्व में पूजन का कार्यक्रम संपन्न कराया गया. पूजन में यजमान दाम्पत्य डॉक्टर अनिल मिश्रा सहभागी रहे. इस अवसर पर ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय, कोषाध्यक्ष आचार्य गोविंद गिरी व प्रमुख संत विशेष प्रसन्न तीर्थ उपस्थित थे.

अयोध्या में चल रही है स्पेशल तैयारी

अयोध्या धाम में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है. जिधर नजर घुमाइए उधर भगवा धारी श्रद्धालु, नर-नारी, वृद्ध और बच्चे उल्लास में नाच रहे हैं, गा रहे हैं और प्रभु श्री राम का जयघोष कर रहे हैं. अयोध्या धाम में हर घर पर भगवा पताका लहरा रहा है और हर घर भगवा रंग में चमक रहा है. जगह-जगह भंडारा चल रहा है तथा चाय और जलपान का भी वितरण किया जा रहा है.

raam-mndir

Read More: 

अन्नपूर्णानी विवाद पर नयनतारा ने तोड़ी चुप्पी, कहा-जय श्री राम

राम मंदिर : इन प्रस्तावों पर होगा अयोध्या का विकास

सामंथा रुथ प्रभु ने तेजा सज्जा की फिल्म हनुमान पर कहा, 'यह जादू है..'

Ram Mandir Inauguration: Vindu Dara Singh रामलीला में करेंगे परफॉर्म

Latest Stories