बर्थडे: ऐसी ब्लॉकबस्टर फिल्में जिन्हें Kangana Ranaut ने ठुकरा दिया था

आज बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक, कंगना रनौत ने पिछले एक-एक दशक में कई बॉक्स-ऑफिस पर बाजीगरी की है। न केवल उनके प्रदर्शन को प्रशंसकों और आलोचकों द्वारा समान रूप से सराहा गया है,

New Update
Kangana Ranaut
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आज बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक, कंगना रनौत ने पिछले एक-एक दशक में कई बॉक्स-ऑफिस पर बाजीगरी की है। न केवल उनके प्रदर्शन को प्रशंसकों और आलोचकों द्वारा समान रूप से सराहा गया है, बल्कि अभिनेत्री ने अकेले ही बॉक्स-ऑफिस पर सफलता हासिल की है।

तनु वेड्स मनु (2011), क्वीन (2013), तनु वेड्स मनु रिटर्न्स (2015) और उनकी सबसे हालिया बॉक्स ऑफिस पर सफल फिल्म मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी, कंगना ने अपनी सोलो फिल्मों में से हर एक से अपनी पहचान बनाई है।

क

आपको बतादे आज कंगना रनौत एक साल और बड़ी हो गई हैं, जी हां अपनी धाकड़ फिल्मों से बॉलीवुड की 'क्वीन' बन चुकीं कंगना रनौत आज अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं। बता दें कि कंगना हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से गांव से हैं जहां उनके परदादा एक विधायक थे, दादा आईएएस अफ़सर थे और पिता कारोबारी और मां टीचर हैं।

publive-image

मेडिकल की पढ़ाई छोड़कर वो पहले दिल्ली में मॉडल बनी और फिर थिएटर करते-करते मुंबई आ गई और एक एक्टिंग कोर्स में दाखिला ले लिया। मेडिकल की पढ़ाई छूटने पर कंगना की उनके घर वालों से बातचीत बंद हो गई थी। लेकिन, 2007 में जब उनकी तीसरी फ़िल्म 'लाईफ़ इन ए मेट्रो' रिलीज़ हुई तो घरवालों से उनकी फिर से सुलह हो गई।

कंगना ने बॉलीवुड में अपने दमदार एक्टिंग के चलते अलग जगह बनाली है। आपको बतादे बॉलीवुड में वो एक मात्र ऐसी हीरोइन हैं जो बॉलीवुड के 'खान' के साथ काम नहीं करना चाहतीं। कंगना का मानना है कि वो अपने दम पर फिल्में हिट कर सकती हैं। उन्हें किसी खान की जरूरत नहीं।

publive-image

हालाँकि कि पिछले दिनों मणिकर्णिका स्टार ने भी अपने पूरे करियर में कई परियोजनाओं को ठुकराया हैं। हालांकि उनमें से कुछ हंडाइट में एक स्मार्ट मूव की तरह हैं, क्योंकि वे बॉक्स-ऑफिस युगल बन गए हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो ब्लॉकबस्टर बन गई हैं।

खैर, यहां 5 ऐसी ब्लॉकबस्टर फिल्में हैं जिन्हें कंगना रनौत ने रिजेक्ट कर दिया था:

द डर्टी पिक्चर (2011)

publive-image

हालांकि हम किसी के बारे में नहीं सोच सकते लेकिन विद्या बालन ने इस एकता कपूर निर्मित कॉमेडी-ड्रामा में सिल्क स्मिता की भूमिका निभाई थी। इस अभिनेत्री के पास कोई अन्य भूमिका नहीं थी और प्रशंसकों को विद्या से प्यार था। हालांकि, कंगना रनौत को पहले फिल्म की पेशकश की गई थी और जब उन्होंने इसे ठुकरा दिया, तब ही विद्या बालन को मुख्य भूमिका के लिए लिया गया था।

बजरंगी भाईजान (2015)

publive-image

क्या आप सोच सकते हैं कि कबीर खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म बजरंगी भाईजान में सलमान खान के साथ रोमांस करने वाली अभिनेत्री के रूप में पहली पसंद कंगना रनौत थीं? आपको बहुत अच्छी तरह से पता होना चाहिए क्योंकि अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो कबीर खान शुरू में करीना की भूमिका में कंगना को लेना चाहते थे और अभिनेत्री द्वारा मना किए जाने के बाद ही बेबो को सलमान के सामने लीड रोल निभाने के लिए कहा गया था।

सुल्तान (2016)

publive-image

कथित तौर पर कंगना ने एक बार फिर सलमान खान के साथ मुख्य भूमिका के लिए इंकार कर दिया था। सुल्तान के निर्माता कंगना को फिल्म में मुख्य भूमिका के रूप में कास्ट करना चाहते थे क्योंकि उन्हें लगता था कि वह फिल्म में इस्तेमाल किए जा रहे उच्चारण के साथ न्याय कर पाएगी और उनके अभिनय ने पहले ही आलोचकों और प्रशंसकों को समान रूप से प्रभावित किया हुआ था। हालांकि, शेड्यूलिंग के कारण, कंगना के पास एक बार फिर इस फिल्म को रिजेक्ट करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

एयरलिफ्ट (2016)

publive-image

एक के बाद एक बॉलीवुड सुपरस्टार, कंगना को अक्षय कुमार की एयरलिफ्ट में फीमेल लीड का हिस्सा बताया गया था। हालांकि, अभिनेत्री उस समय इस फिल्म को स्वीकार नहीं कर सकती थी क्योंकि वह अन्य प्रोजेक्ट्स में व्यस्त थी। आखिरकार, कगना को मिलाने वाली भूमिका निमरत कौर के पास चली गई, जो फिल्म में काफी प्रभावशाली थी।

संजू (2018)

publive-image

और इन सभी में सबसे बड़ी राजकुमार हिरानी की संजय दत्त पर आधारित बायोपिक फिल्म, जिसका टाइटल संजू था, जिसमें रणबीर कपूर ने संजू के रूप में अभिनय किया था। यह कोई रहस्य नहीं है कि निर्माता विधु विनोद चोपड़ा कंगना रनौत के करीबी हैं। वास्तव में, क्वीन अभिनेत्री ने खुद इस फिल्म के लिए अपने शौक का खुलासा किया है। खबरों के अनुसार, कंगना पहले संजय दत्त की पत्नी मान्यता की भूमिका निभाने वाली थीं, लेकिन उन्होंने बाद में मना कर दिया जिसके बाद इस भूमिका के लिए दीया मिर्जा को कास्ट किया गया था। खैर, संजू 2018 की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म बन गई थी।

मानो या न मानो लेकिन यह 5 बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म को रिजेक्ट कर देने का अफ़सोस कगना को आज भी होगा।

oiu

6iy7

Tags : Kangana Ranaut | Kangana Ranaut birthday

Read More:

Review: स्वातंत्र्य वीर सावरकर की कहानी देख दर्शकों के छलके के आंसू

लव एंड वॉर में आलिया- रणबीर संग काम करने पर विक्की कौशल ने दिया बयान

Devara: Part 1: जूनियर एनटीआर ने गोवा में की 'देवरा' की शूटिंग

जब Sushant Singh Rajput से नाराज हो गए थे MS Dhoni, जानें वजह!

Latest Stories