Review: स्वतंत्र वीर सावरकर की कहानी देख दर्शकों के छलके के आंसू

रिव्यू- रणदीप हुडा की फिल्म स्वतंत्र वीर सावरकर आज 22 मार्च 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई हैं. फिल्म स्वातंत्र्य वीर सावरकर के जीवन पर आधारित है. ऐसे में चलिए जानते हैं आखिर स्वतंत्र वीर सावरकर स्टोरी की कहानी हैं क्या?

New Update
Swatantrya Veer Savarkar

Swatantrya Veer Savarkar

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

फिल्म- स्वतंत्र वीर सावरकर
रिलीज- 22 मार्च 2024
निर्देशक- रणदीप हुडा
निर्माता- आनंद पंडित और रणदीप हुड्डा
कलाकार- रणदीप हुडा, अमित सियाल, अंकिता लोखंडे और राजेश खेरा
समय- 178 मिनट
रेटिंग- 3 स्टार

रिव्यू- रणदीप हुडा की फिल्म स्वतंत्र वीर सावरकर आज 22 मार्च 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई हैं. फिल्म स्वतंत्र वीर सावरकर के जीवन पर आधारित है. ऐसे में चलिए जानते हैं आखिर स्वतंत्र वीर सावरकर स्टोरी की कहानी हैं क्या?

कहानी

Randeep Hooda Upcoming Movie; Swatantra Veer Savarkar Release Date Update |  22 मार्च को रिलीज होगी 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर': टीजर में सावरकर बने रणदीप  बोले- 'मुझे गांधी से नहीं ...

रणदीप हुडा की फिल्म 'स्वतंत्र वीर सावरकर' की कहानी दुनिया भर में फैली प्लेग महामारी से शुरू होती है. वीर सावरकर के पिता को भी प्लेग की बीमारी हो जाती है और अंग्रेजी पुलिस इस बीमारी से सभी संक्रमित लोगों को जिंदा जला देती है. बचपन से ही सावरकर को अपने जीवन में तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ा. जैसे-जैसे सावरकर बड़े होते गए, देश को ब्रिटिश शासन से आज़ाद कराने का उनका सपना और भी दृढ़ होता गया. देश को आजादी दिलाने के लिए उन्होंने लंदन जाकर कानून की पढ़ाई भी की. यदि वे आजादी के लिए बनाए गए संगठन को मजबूत करते हैं तो उन्हें कालापानी की सजा दी जाती है.जिसके बारे में कहा जाता है कि वहां से कोई लौटकर नहीं आता. इसके पीछे की कहानी जानने के लिए आपको सिनेमा हॉल जाना पड़ेगा.

एक्टिंग

Swatantrya Veer Savarkar Review: बिल्कुल भी मजा नहीं आया, बोरिंग है रणदीप  हुड्डा की फिल्म

एक्टिंग की बात करें तो अपने किरदार में रणदीप हुड्डा ने काफी मेहनत की है. रणदीप ने एक बार फिर अपने दृढ़ विश्वास  से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है. अलग-अलग उम्र में रणदीप के शारीरिक परिवर्तन को शानदार ढंग से डिज़ाइन किया गया है. अमित सियाल भी अपने किरदार के साथ पूरा इंसाफ देने की कोशिश की हैं. वीर सावरकर की पत्नी यमुना बाई का किरदार निभाने वाली अंकिता लोखंडेके किरदार को ज्यादा स्क्रीन स्पेस नहीं मिलता है. राजेश खेड़ा ने महात्मा गांधी के किरदार को न्याय देने की भी पूरी कोशिश की है.

डायरेक्शन

Swatantrya Veer Savarkar Trailer Release: 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' का दमदार  ट्रेलर रिलीज, रोंगटे खड़े कर देंगे रणदीप हुड्डा के दमदार डायलॉग |Swatantrya  Veer Savarkar Trailer ...

 रणदीप हुड्डा ने निर्देशन के क्षेत्र में अपनी पहली शुरुआत की है और इस फिल्म में वीर सावरकर के भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में योगदान, उनकी लेखन क्षमता, उनकी विचार प्रक्रिया और स्वतंत्रता-पूर्व भारत के लोगों के लिए उनके उल्लेखनीय कार्यों को दर्शाया गया है. फिल्म की सिनेमैटोग्राफी अच्छी है और इसके सेट भी खूबसूरती से डिजाइन किए गए हैं. बेशक, 100 साल पुराने दौर को पर्दे पर लाना आसान नहीं था. काले पानी के भयावह सीन्स दर्शकों के रोंगटे खड़े कर देते हैं. फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर और किरदारों की ड्रेस डिजाइनिंग भी दमदार है. हालांकि, फिल्म का म्यूजिक उतना दमदार नहीं है.

 'स्वातंत्र्यवीर सावरकर' में आनंद पंडित ने किया रणदीप हुड्डा का सहयोग

फिल्म निर्माता आनंद पंडित एक फिल्म डिस्ट्रिब्यूटर, निर्माता और रियल एस्टेट डेवलपर हैं. उन्होंने 2015 में अपनी प्रोडक्शन कंपनी 'आनंद पंडित मोशन पिक्चर्स' शुरू की. उन्होंने 'ग्रेट ग्रैंड मस्ती', 'सरकार 3', 'टोटल धमाल', 'पीएम नरेंद्र मोदी', 'द बिग बुल' और कई फिल्में बनाई हैं. इसके अलावा वह 'प्यार का पंचनामा 2', 'सत्यमेव जयते' और 'डॉक्टर जी' समेत कई फिल्मों से डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर भी जुड़े रहे हैं. वहीं आज सिनेमाघरों में उनकी फिल्म स्वतंत्र वीर सावरकर रिलीज हो चुकी हैं. इस फिल्म के लिए उन्होंने रणदीप हुड्डा के साथ सहयोग किया हैं. वहीं आनंद पंडित ने फिल्म में अपना बेस्ट देने की कोशिश की हैं. आनंद पंडित जोकि इतने बड़े निर्माता है उन्होंने जोखिम के साथ इस फिल्म का निर्माण किया हैं और दर्शकों को सच्चाई से अवगत कराया हैं.

क्यों देखनी चाहिए फिल्म?

पॉलिटिक्स जॉइन की खबरों पर रणदीप हुड्डा ने तोड़ी चुप्पी, सच का किया खुलासा,  बोले- 'अभी अपने फिल्मी करियर...' - randeep hooda breaks silence on  speculations about him ...

अगर सिनेमा प्रेमी के नज़रिए से स्वतंत्र वीर सावरकर को देखा जाए तो यह फ़िल्म काफी हद तक सपाट साबित होती है. फ़िल्म देखने के बाद, यह किसी सुपरहीरो की कहानी से ज़्यादा किसी जीवनी पर आधारित लगती है. फ़िल्म दर्शकों को यह समझाने की कोशिश करती नज़र आती है कि भारत को आज़ादी सिर्फ़ सावरकर की वजह से मिली.

Read More:

लव एंड वॉर में आलिया- रणबीर संग काम करने पर विक्की कौशल ने दिया बयान

Devara: Part 1: जूनियर एनटीआर ने गोवा में की 'देवरा' की शूटिंग

जब Sushant Singh Rajput से नाराज हो गए थे MS Dhoni, जानें वजह!

टाइम्स स्क्वायर बिलबोर्ड पर दिखी सिद्धू मूसेवाला और नवजात भाई की फोटो

 

 

 

#Swatantrya Veer Savarkar Review
Latest Stories