Rakeysh Omprakash Mehra:भाग मिल्खा भाग-रंग दे बसंती के पीछे की प्रतिभा

गपशप: राकेश ओमप्रकाश मेहरा, जो एक भारतीय फिल्म निर्देशक, सामयिक अभिनेता और पटकथा लेखक हैं. वह आज अपना 60वां जन्मदिन मना रहे है.  निर्देशन की शुरुआत और सफलता

New Update
Rakeysh Omprakash Mehra
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Rakeysh Omprakash Mehra Birthday: राकेश ओमप्रकाश मेहरा, जो एक भारतीय फिल्म निर्देशक, सामयिक अभिनेता और पटकथा लेखक हैं, का जन्म 7 जुलाई 1963 को हुआ था. उन्हें ड्रामा रंग दे बसंती (2006) और बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स फिल्म भाग मिल्खा भाग (2013) के लेखन और निर्देशन के लिए जाना जाता है, जिसने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए दो फिल्मफेयर पुरस्कार जीते. उन्होंने सुपरनैचुरल एक्शन थ्रिलर अक्स (2001) और ड्रामा दिल्ली-6 (2009) भी लिखा और निर्देशित किया. वह आज अपना 60वां जन्मदिन मना रहे है. 

निर्देशन की शुरुआत और सफलता

Rang De Basanti sequel: राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने रंग दे बसंती के सीक्वल पर  दिया बयान, कहा- ऐसा कभी नहीं हो सकता

उन्होंने धीरे-धीरे एक विज्ञापन फिल्म निर्माता से एक फीचर फिल्म निर्माता बनने की ओर कदम बढ़ाया. 2001 में, उन्होंने अमिताभ बच्चन, रवीना टंडन और मनोज बाजपेयी अभिनीत सुपरनैचुरल एक्शन थ्रिलर अक्स के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की. मेहरा की अपनी कंपनी द्वारा निर्मित इस फिल्म को रिलीज होने पर आलोचकों की प्रशंसा मिली लेकिन यह बॉक्स ऑफिस पर व्यावसायिक रूप से असफल रही. उनकी अगली फिल्म ड्रामा रंग दे बसंती (2006) थी जिसमें आमिर खान, सिद्धार्थ, आर. माधवन, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी, सोहा अली खान, कुणाल कपूर और ब्रिटिश अभिनेत्री एलिस पैटन जैसे कलाकार थे. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर व्यावसायिक रूप से सफल रही और इसने दुनिया भर में ₹97 करोड़ (US$12 मिलियन) की कमाई की और इस साल की सातवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बन गई. रंग दे बसंती ने मेहरा को सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए अपना पहला फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया, इसके अलावा उन्हें संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला. इस फिल्म ने उन्हें अंग्रेजी भाषा के अलावा सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए बाफ्टा पुरस्कार के लिए नामांकन भी दिलाया. इसे आधिकारिक तौर पर सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में भी चुना गया था लेकिन यह नामांकन प्राप्त करने में विफल रही.

एक्सक्लूसिव: राकेश ओमप्रकाश मेहरा फरहान अख्तर के साथ फिर से काम करना चाहते  हैं; भाग मिल्खा भाग की मेकिंग का विश्लेषण किया | पिंकविला

असफलता और असफलता

Shahid Kapoor Out of Rakesh Omprakash Mehra's Karna, Film to Now Be Made In  Two Parts? - News18

Rakeysh Omprakash Mehra: Now, youngsters have more avenues for expression

दिल्ली-6 के बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन न कर पाने के बाद वे अवसाद और शराब की लत में डूब गए. राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने कहा, जिस उद्देश्य से मैं दिल्ली-6 बना रहा था, वह पूरा नहीं हो पाया! और इसने मुझे इस ब्लैक होल में धकेल दिया! सेंसर बोर्ड के साथ उनकी पराजय और इसे कैसे व्यापक बनाने की जरूरत है, इस पर पूरी फिल्म इंडस्ट्री और फिल्मों के प्रति समान विचारधारा वाले निर्देशक सहमत हैं!

Read More:

Kill: करण जौहर की एक्शन थ्रिलर किल ने बॉक्स ऑफिस पर किया इतना कलेक्शन

पंचायत 3 के क्लाइमेक्स सीन को लेकर जितेंद्र कुमार ने किया अहम खुलासा

Emraan Hashmi ने बॉलीवुड में नेपोटिज्म को लेकर दिया बयान

मसाज ऑफर पर वड़ा पाव गर्ल के रिएक्शन को लेकर शिवांगी ने लगाई फटकार

Latest Stories