Birthday कुछ ऐसा था जय किशन काकूभाई श्रॉफ से Jackie Shroff बनने का सफर

बॉलीवुड के सुपरस्टार जैकी श्रॉफ आज 63 साल के हो गए हैं. हीरो, तेरी मेहरबानियां, परिंदा, राम लखन, त्रिदेव, रंगीला जैसी ना जाने कितनी सुपरहिट फिल्में दी हैं इन्होने. लेकिन पांव आज भी ज़मीन पर हैं. आज Jackie Shroff  का जन्मदिन है

New Update
jackie shroff

बॉलीवुड के सुपरस्टार जैकी श्रॉफ आज 63 साल के हो गए हैं. हीरो, तेरी मेहरबानियां, परिंदा, राम लखन, त्रिदेव, रंगीला जैसी ना जाने कितनी सुपरहिट फिल्में दी हैं इन्होने. लेकिन पांव आज भी ज़मीन पर हैं. आज Jackie Shroff  का जन्मदिन है और फिल्म इंडस्ट्री के साथ-साथ उनके फैंस भी उन्हे शुभकामनाएं भेज रहे हैं. 

actor family

जैकी श्रॉफ अब तक 200 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. जिनमें उन्होने कई बेहतरीन और दमदार रोल निभाए हैं. लेकिन बॉलीवुड में उनकी एंट्री हुई कैसे, कैसे मिली उन्हे उनकी पहली फिल्म, किसने बदला उनका नाम और कैसा रहा फिल्मी दुनिया में उनका सफर. ये वो सवाल हैं जिनके जवाब जग्गू दादा के फैंस हमेशा जानना चाहते हैं. आज Jackie Shroff  के जन्मदिन के मौके पर हम आपको ऐसे ही किस्सों से रूबरू करवाने जा रहे हैं ताकि आप अपने फेवरेट सुपरस्टार को और भी करीब से जान सकें.

jackie shroff family

देव आनंद ने कराई थी बॉलीवुड में एंट्री

बतौर लीड एक्टर जैकी श्रॉफ ने हीरो फिल्म से शुरूआत की हो लेकिन बॉलीवुड में उनकी एंट्री इससे पहले ही हो गई थी. जैकी श्रॉफ फिल्मों में एंट्री से पहले मॉडलिंग करते थे. और मॉडलिंग के दौरान ही देव आनंद की नज़र उन पर पड़ी थी. देव आनंद को उनका अंदाज़ काफी पसंद आया था. लिहाज़ा देव आनंद ने उन्हे अपनी फिल्म 'स्वामी दादा' में छोटा सा रोल दे दिया. और जग्गू दादा की बॉलीवुड में एंट्री हो गई.

dev anad

इस “शोमैन” ने बदला था जैकी श्रॉफ का नाम

ये बात बहुत ही कम लोग जानते हैं कि जैकी श्रॉफ का असली नाम ‘जय किशन काकूभाई श्रॉफ’ है. लेकिन जय किशन काकूभाई श्रॉफ से वो जैकी श्रॉफ कैसे बन गए इसके पीछे भी एक कहानी है . उस वक्त शो मैन सुभाष घई अपनी अपकमिंग मूवी हीरो के लिए एक्टर की तलाश में थे. और उन्हे इस रोल के लिए जैकी भा गए. लेकिन जब उन्होने उनका नाम जय किशन काकूभाई श्रॉफ सुना तो वो उन्हे काफी पुराना और बड़ा लगा. जिसके चलते सुभाष घई ने उनका नाम जय किशन काकूभाई श्रॉफ से शॉर्ट कर 'जैकी' कर दिया. और वो Jackie Shroff बन गए.

showman

क्यों जैकी को प्यार से जग्गू दादा, भिडू कहते हैं लोग?

जैकी श्रॉफ के जग्गू दादा, भिडू और जग्गा बनने के पीछे भी एक स्टोरी है. एक बार जैकी श्रॉफ ने अपने एक इंटरव्यू में खुद इसका जिक्र किया था. उन्होने बताया था कि जिस चॉल में वो रहते थे वहां के सभी लोग उनके भाई को जग्गू दादा कहा करते थे. इसके पीछे कारण ये था कि उनका भाई हर किसी की मदद के लिए तैयार रहता था. एक बार किसी आदमी को बचाने के लिए वो समुद्र तक में कूद गया था जबकि उसे खुद भी तैरना नहीं आता था. उसे देखकर जैकी दादा ने भी लोगों की मदद करने का फैसला किया.

jaggu dada

भाई की मौत के बाद उन्हे मिला 'जग्गू दादा' का टाइटल

लेकिन 10 साल की उम्र में ही उनके भाई की मौत हो गई. जिसके बाद लोग जैकी श्रॉफ को ही जग्गू दादा कहने लगे. वहीं जैकी श्रॉफ का मराठी बोलने का अंदाज़ बेहद जुदा था जिसे लोग काफी पसंद करते थे. इसलिए उन्हें प्यार से जग्गू दादा के साथ-साथ भिडू भी कहा जाने लगा. आज वो बॉलीवुड में इसी नाम से सबसे ज्यादा फेमस हैं.

bhai

ऐसे शुरू हुई थी जैकी श्रॉफ की रीयल प्रेम कहानी

जिस तरह जैकी की फिल्मों में सरप्राइज़ एंट्री हुई. ठीक उसी तरह किसी के दिल में भी उन्होने ऐसे ही दस्तक दी थी. कहा जाता है कि आएशा दत्त को उन्होने पहली बार तब देखा था जब वो महज़ 13 साल की थीं और स्कूल जाने के लिए तैयार होकर एक बस में बैठी थीं. जब जैकी ने उन्हे देखा तभी अपना दिल हार बैठे. दोनों का अफयर कई सालों तक चला और आखिरकार 5 जून, 1987 को दोनों ने शादी कर ली. दोनों के दो बच्चे हैं. बेटा टाइगर श्रॉफ और बेटी कृष्णा श्रॉफ.

jackie shroff with his wife

दमदार अभिनय के लिए मिला फिल्मफेयर अवॉर्ड

जैकी श्रॉफ ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया. जिनमें से परिंदा के लिए उन्हे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. इसके अलावा खलनायक मूवी के लिए वो सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की कैटेगरी में भी नोमिनेट हुए थे. 2007 में उन्हे हिंदी सिनेमा में अपने योगदान के लिए विशेष न्यायाधीश जूरी पुरस्कार से सम्मानित भी किया जा चुका है.

news

Jackie Shroff की आने वाली फिल्में

जैकी श्रॉफ आने वाले समय में कई बड़े बैनर की फिल्मों में नज़र आएंगे. लेकिन उनके फैंस को सबसे ज्यादा इंतज़ार फिल्म 'अग्नियुग-द फायर' का हैं जिसमे वह अनुपम खेर और धर्मेंद्र के साथ दिखेंगे. जिसके निर्देशक बिस्वजीत हैं.

movie

movie

dilm

Tags : jackie-shroff-article | happy-birthday-jackie-shroff | jackie-shroff-aka-jaggu-dada | jackie-shroff-birthday

Tags : Jackie Shroff article | Happy Birthday Jackie Shroff | Jackie Shroff aka Jaggu Dada | Jackie Shroff Birthday 

Read More:

सतीश कौशिक और राज बब्बर की रिवेंज फिल्म Mirg का ट्रेलर हुआ रिलीज

Dharmendra संग किसिंग सीन को लेकर शबाना सुनती हैं रिश्तेदारों के ताने

Animal Park: एनिमल से ज्यादा खौफनाक होगा रणबीर कपूर की फिल्म का सीक्वल

Salman Khan के प्रोडक्शन हाउस ने फर्जी कास्टिंग कॉल के लिए दी चेतावनी

Latest Stories