Suchitra Sen बर्थ एनिवर्सरी: लास्ट ऑफ़ द लेजेंड्स!

भारतीय सिनेमा के पिछले सौ वर्षों का इतिहास बहुत अनुचित होगा यदि वह सुचित्रा सेन के योगदान को याद करने और पहचानने में असफल रहा, विशेष रूप से बंगाली फिल्मों की सर्वकालिक महान अभिनेत्रियों में से एक और

New Update
Last of the Legends Suchitra Sen Birth Anniversary
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारतीय सिनेमा के पिछले सौ वर्षों का इतिहास बहुत अनुचित होगा यदि वह सुचित्रा सेन के योगदान को याद करने और पहचानने में असफल रहा, विशेष रूप से बंगाली फिल्मों की सर्वकालिक महान अभिनेत्रियों में से एक और अपने सबसे अच्छे रूप में तब भी जब उन्होंने कुछ अच्छी हिंदी फिल्में कीं जो उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण महान फिल्मों के रूप में जानी गईं और जानी गईं. सुचित्रा सेन एक ऐसी ज्योति हैं जो पचास वर्षों से भी अधिक समय से जगमगा रही हैं, भले ही वह सुर्खियों को छोड़कर फिल्मों और फिल्मों की दुनिया के सभी तामझाम से दूर रही हैं और एक वैरागी का जीवन जी रही हैं, अपनी खुद की भावनाओं से निर्मित एक दुनिया जिसे केवल वह ही समझ सकती है और वह दूसरों को कभी समझने नहीं देगी. वह महिला जो कभी जादू थी अब एक रहस्य महिला है और पहले से ही एक मिथक के रूप में जानी जाती है…

सुचित्रा ने बंगाली फिल्मों में एक शानदार शुरुआत की थी

और उन्हें वह गरिमा प्रदान की थी जिसकी उन्हें लंबे समय से कमी थी. हालाँकि वह एक ऐसे मुकाम पर पहुँची जब उसने उत्तम कुमार के साथ काम किया, जो एक और दिग्गज थे और उनके साथ बंगाली सिनेमा के कुछ सर्वकालिक महान क्लासिक्स में काम किया. उनके द्वारा अमर की गई अन्य फिल्मों की संख्या लीजन है.

वह पहली बंगाली अभिनेत्री हैं जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (1963 के मास्को फिल्म समारोह में सात पाके बांधा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार) से सम्मानित किया गया. माना जाता है कि उन्होंने 2005 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से इनकार कर दिया था, जनता की नज़रों से दूर एकांत में रहना पसंद किया. 2012 में, सेन को पश्चिम बंगाल सरकार के सर्वोच्च पुरस्कार बंग विभूषण से सम्मानित किया गया था.

सेन का जन्म पबना में हुआ था, जो वर्तमान में बांग्लादेश के पबना जिले में है. उनके पिता करुणामय दासगुप्ता स्थानीय स्कूल के प्रधानाध्यापक थे और उनकी माँ इंदिरा देवी एक गृहिणी थीं. वह उनकी पांचवीं संतान और तीसरी बेटी थी. उनकी औपचारिक शिक्षा पबना में हुई. उन्होंने 1947 में एक धनी बंगाली उद्योगपति, आदिनाथ सेन के बेटे दिबानाथ सेन से शादी की और उनकी एक बेटी मुनमुन सेन थी, जो अब एक अभिनेत्री के रूप में जानी जाती हैं.

सेन ने 1952 में शादी के बाद बंगाली फिल्मों में सफल प्रवेश किया और फिर हिंदी फिल्म उद्योग में एक कम सफल संक्रमण हुआ. बंगाली प्रेस में कुछ अपुष्ट लेकिन लगातार रिपोर्टों के अनुसार, फिल्म उद्योग में उनकी सफलता से उनकी शादी बुरी तरह प्रभावित हुई थी.

सेन ने 1952 में शेष कोठाय के साथ फिल्मों में अपनी शुरुआत की, लेकिन यह कभी रिलीज़ नहीं हुई. इसके बाद उन्हें निर्मल डे द्वारा निर्देशित फिल्म शैरी चुअत्तोर में उत्तम कुमार के साथ कास्ट किया गया. यह बॉक्स-ऑफिस पर हिट रही और उत्तम कुमार और सुचित्रा की टीमिंग को लॉन्च करने के लिए हमेशा रहेगी. वे 20 से अधिक वर्षों के लिए बंगाली फिल्मों के प्रतीक बन गए. इनके कॉम्बिनेशन के जादू की तुलना दुनिया में कहीं भी बनने वाली फिल्मों की किसी भी टीम से नहीं की जा सकती. उनके प्रशंसक उनकी पूजा करते थे और निश्चित रूप से, उनके आलोचक थे जो उच्चतम क्षमता के कलाकारों के रूप में उनके काम से ज्यादा उनके निजी जीवन के बारे में बात करते थे.

उन्होंने हिंदी फिल्मों की ओर रुख किया और उनकी पहली हिंदी फिल्म बिमल रॉय की "देवदास" थी जिसमें दिलीप कुमार और वैजयंतीमाला उनके सह-कलाकार थे, और उन्हें फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. उनकी फिल्में 1960 और 1970 के दशक तक चलीं. उनका आखिरी प्रमुख प्रदर्शन हिंदी फिल्म आंधी में था जहां उन्होंने संजीव कुमार के पति के रूप में एक राजनेता की भूमिका निभाई थी. आंधी भारत की तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी से प्रेरित थी और यहां तक कि फिल्म में श्रीमती इंदिरा गांधी और सुचित्रा सेन के बीच लगभग वास्तविक समानता के कारण भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था. हालांकि सुचित्रा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में फिल्मफेयर नामांकन मिला, जबकि संजीव कुमार ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में फिल्मफेयर पुरस्कार जीता. आंधी की कहानी भी उनके अपने जीवन से काफी मिलती-जुलती थी, उनके पति एक उद्योगपति थे, जिन्होंने उनकी सफलता में बहुत निवेश किया, लेकिन बाद में उनके बीच काफी दरार पैदा हो गई.

सुचित्रा की सबसे प्रसिद्ध प्रस्तुतियों में से एक दीप ज्वेली जय थी. उन्होंने एक प्रगतिशील मनोचिकित्सक, पहाड़ी सान्याल द्वारा नियोजित एक अस्पताल की नर्स राधा की भूमिका निभाई, जो पुरुष रोगियों के साथ उनकी चिकित्सा के हिस्से के रूप में एक व्यक्तिगत संबंध विकसित करने के लिए जानी जाती है. सान्याल नायक, बसंत चौधरी का निदान एक अनसुलझे ओडिपल दुविधा के रूप में करते हैं - पुरुषों के लिए अपरिहार्य परिणाम एक पोषण करने वाली महिला से इनकार करते हैं. वह राधा को भूमिका निभाने का आदेश देता है, हालांकि वह हिचकिचाती है क्योंकि इसी तरह के मामले में उसे रोगी से प्यार हो गया था. वह अंत में सहमत हो जाती है और चौधरी की हिंसा को सहन करती है, अपनी मां का प्रतिरूपण करती है, अपनी काव्य रचनाएं गाती है और इस प्रक्रिया में फिर से प्यार हो जाता है. अंत में, जब वह उसका इलाज करती है, तब भी वह एक नर्वस ब्रेकडाउन से पीड़ित होती है. यह फिल्म सुंदर, अक्सर आंशिक रूप से प्रकाशित, सेन के नज़दीकियों से भरी हुई है, जिसने फिल्म के स्वर को निर्धारित किया है और उसके द्वारा एक सम्मोहक प्रदर्शन से सहायता प्राप्त है. (असित सेन ने सुचित्रा सेन की भूमिका में वहीदा रहमान और दिवंगत राजेश खन्ना के साथ खामोशी के रूप में हिंदी में फिल्म का रीमेक बनाया)

असित सेन के साथ सुचित्रा की अन्य ऐतिहासिक फिल्म उत्तर फाल्गुनी थी (सुचित्रा ने एक वेश्या पन्नाबाई और उनकी बेटी सुपर्णा, एक वकील की दोहरी भूमिका में अकेले ही फिल्म को चलाया. विशेष रूप से, वह पन्नाबाई के रूप में शानदार हैं, एक पतित महिला की भूमिका में शिष्टता, शालीनता और गरिमा लाती हैं, जो अपनी बेटी को एक अच्छे, स्वच्छ वातावरण में बड़े होते देखने के लिए दृढ़ संकल्पित है.

पन्नाबाई के रूप में सुचित्रा दर्शकों से सीधे जुड़ने में सक्षम हैं और उन्हें फिल्म के दौरान जो कुछ भी करना है उसके लिए गहराई से महसूस करती हैं और अंत में उनकी मौत को एक तरह का अप्रत्याशित झटका देती हैं. उन्हें अंतरराष्ट्रीय सफलता तब मिली जब उन्होंने फिल्म सात पाके बंधा के लिए मॉस्को फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता. वास्तव में, वह अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला हैं.

उन्होंने तारीखों को लेकर अपनी समस्या के कारण सत्यजीत रे के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, परिणामस्वरूप रे ने कभी देवी चौधरानी फिल्म नहीं बनाई. उन्होंने आरके बैनर के तहत एक फिल्म के लिए राज कपूर की पेशकश को भी अस्वीकार कर दिया. पच्चीस साल से अधिक के करियर के बाद शांत एकांत के जीवन के बाद वह 1978 में पर्दे से सेवानिवृत्त हुईं. उन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति के बाद जनता की निगाहों से परहेज किया और अपना समय रामकृष्ण मिशन को समर्पित किया. सुचित्रा सेन दादा साहेब फाल्के पुरस्कार की दावेदार थीं, बशर्ते वह इसे व्यक्तिगत रूप से स्वीकार करने के लिए तैयार हों. नई दिल्ली जाने और व्यक्तिगत रूप से भारत के राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त करने से इनकार करने के कारण उन्हें उस पुरस्कार से वंचित कर दिया गया.

वह अभिनेत्री मुनमुन सेन की मां हैं, जिनके साथ मून मून की बोहेमियन जीवन शैली के कारण वह लंबे समय तक साथ नहीं रह सकीं, लेकिन मुनमुन ने अब अपनी मां के साथ सुलह कर ली है. वह राइमा और रिया की दादी हैं. चाँद चाँद की बेटियाँ. लोग अभी भी उन्हें उनके आकर्षक और कभी-कभी जबरदस्त प्रदर्शन के लिए नहीं भूले हैं, जिसमें "ममता", "सरहद", "मुसाफिर", "बॉम्बे का बाबू", "आंधी" और "चंपा कलि" जैसी हिंदी में कुछ यादगार फिल्में शामिल हैं. उनके जैसी एक जीवित किंवदंती का भविष्य क्या होगा, यह पहले से ही एक सवाल है जो हर समय महानों में से एक के रूप में उनका नाम जाना जाता है और इस सवाल का जवाब केवल वह जानती है, या वह करती है?

Tags : about Suchitra Sen | Suchitra Sen- Last Of The Legends | Suchitra Sen Birthday 

Read More:

पुष्पा 2: द रूल से रश्मिका मंदाना का फर्स्ट लुक पोस्टर हुआ आउट

पृथ्वीराज के सामने खुद को जूनियर आर्टिस्ट महसूस करते थे अक्षय और टाइगर

जब 11 साल की उम्र में दिलजीत दोसांझ को छोड़ना पड़ा था माता-पिता का घर!

तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया इस OTT प्लेटफॉर्म पर हुई रिलीज!

Latest Stories