lata mangeshkar एक आवाज जो भगवान को और इंसान दोनो को प्यारी है

अस्सी से अधिक वर्षों के लिए, छोटी लड़की जिसने एक अभिनेत्री के रूप में शुरुआत की थी और जिसे कुछ विशेषज्ञों और आलोचकों के कारण शुरू में कुछ कठिन समय से गुजरना पड़ा था (उस तरह का नहीं जो बहुत कम ज्ञान के साथ निर्णय पारित करते हैं,

New Update
lata mangeshkar

अस्सी से अधिक वर्षों के लिए, छोटी लड़की जिसने एक अभिनेत्री के रूप में शुरुआत की थी और जिसे कुछ विशेषज्ञों और आलोचकों के कारण शुरू में कुछ कठिन समय से गुजरना पड़ा था (उस तरह का नहीं जो बहुत कम ज्ञान के साथ निर्णय पारित करते हैं, लेकिन केवल बिल्ली के लिए इसके) जिन्होंने उनकी आवाज को ’पतली आवाज’ कहा, लेकिन एक बार जब वह शुरू हो गई, तो उन्हें कोई रोक नहीं सका था भगवान और मनुष्य दोनों उनसे प्रसन्न थे और उनकी आवाज के प्यार में पागल थे, जो थे, जो है और जो होगा समय के अंत तक होगा।  

यह उनके लिए बहुत बड़ी बात नहीं थी

जब राष्ट्रपति राम कोविंद और उनकी पत्नी सविता ने सभी प्रोटोकॉल तोड़ दिए और उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ करने के लिए ’प्रभु कुंज’ स्थित अपने आवाज पर उन्हें बुलाया, जो कि नब्बे के करीब होने के कारण सबसे अच्छा नहीं है। 28 सितंबर को नब्बे साल की हो गई। उन्होंने ऊंच-नीच के लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई थी, उन्होंने दुनिया के लगभग हर देश में गाया है। उनकी आवाज आकाश, जमीन पर, समुद्र पर और हर नुक्कड़ पर सुनी जा सकती है। उनकी आवाज हर जगह अरबों दिलों की धड़कन का हिस्सा है। उन्होंने जीवन के बारे में गाया है, जीवन में संघर्षों का सामना करना पड़ता है और जीवन के सुख और दुखों के बारे में गाया है। वह न केवल भारत के ताज में सबसे अच्छा गहना है, बल्कि वह इस दुनिया में और शायद उनके बाद भी दुनिया में हर चीज और अस्तित्व में है और उनकी आवाज निश्चित रूप से भगवान तक पहुंच रही होगी, जो उत्साहित महसूस कर रहे होंगे कि उन्होंने एक अद्भुत महिला बनाई है जिसे उन्हें लता मंगेशकर कहा जाता है।

पिछले आठ दशकों और उससे अधिक में, उनके पास भारत में बनी कुछ सबसे प्रसिद्ध और यहां तक कि कम ज्ञात फिल्में हैं। उन्होंने हर तरह की मानवीय भावनाओं को जीवन दिया है और उन्होंने राष्ट्र और इस राष्ट्र को बनाने वाले लोगों के बारे में गाया है, उन्होंने श्रोताओं को अपनी बात इस तरह सुनाई है जैसे वह भगवान के बाद दूसरे स्थान पर हों। हर महान और यहां तक कि इतनी महान अभिनेत्री ने सातवें आसमान में महसूस नहीं किया है जब उन्होंने उन्हें अपनी आवाज दी है, जिन्होंने उनके लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, वे सांसारिक सितारे हैं और उन्हें याद किया जाता है।  

लता मंगेशकर ने देश की सभी भाषाओं में उन भावनाओं के साथ गाया है जो देश के उन हिस्सों में उन भाषाओं को बोलने वाले लोगों के लिए स्वाभाविक हैं। उन्होंने स्वर्ग और पृथ्वी को स्थानांतरित कर दिया है और उनकी आवाज दुनिया के लिए एक प्रकाश की तरह है, एक प्रकाश जो हर अंधेरे को टुकड़े टुकड़े कर सकता है। कुछ महान कवियों ने उनकी और उनकी आवाज का वर्णन करने की कोशिश की है और उनकी प्रशंसा करने के बाद, उन्होंने महसूस किया है कि वे उनके और उनकी अमरता के साथ पूर्ण न्याय नहीं कर पाए हैं, जिसका उन्होंने खुद को आश्वासन दिया है।  

मुंबई के एक गांव में बचपन से ही मेरा उनसे गहरा नाता रहा है। मैं अपने पिता को लता मंगेशकर नाम के किसी व्यक्ति के बारे में बात करते हुए और मेरी माँ को कुछ गाने गुनगुनाते हुए सुना करता था जो मैंने लता मंगेशकर के गीत सुने थे। मैं बताता हूं कि जब मुंबई में चेचक की महामारी थी और हर दूसरे घर में लोग मर रहे थे और सभी कब्रिस्तानों और सभी श्मशान घाटों में मृतकों के बारे में कहा गया था, जो किसी और दुनिया में ले जाने की प्रतीक्षा कर रहे थे। बॉम्बे नगर निगम महामारी से लड़ने के लिए युद्ध के मोर्चे पर चला गया था और लता मंगेशकर के गीतों के साथ वैन हर गांव, गली और गली में घूमती थी और लता मंगेशकर गाती थी, ’मन डोले तन डोले’ हम जैसे बच्चों को वैन में आकर्षित करती थी यह देखने के लिए कि संगीत और गीत के पीछे क्या जादू था और हमें नगर निगम के डॉक्टरों ने पकड़ लिया और हमें निश्चित मौत से बचाने के लिए जबरन टीका लगाया गया।  

जैसे-जैसे मैं बड़ा होता गया, मुझे उनकी आवाज़ की शक्ति का एहसास हुआ और मैं इतना मोहित हो गया कि जब मेरा परिवार गणतंत्र दिवस की रात बॉम्बे के चारों ओर रोशनी से जगमगाते बॉम्बे के सभी स्थलों को देखने के लिए जाता था, तो मैं बाहर निकल जाता था और एक पुराने ग्रामोफोन रिकॉर्ड प्लेयर पर लता मंगेशकर के गाने सुनने के लिए घर पर बैठें, जिन्हें गाने को बाहर लाने के लिए सचमुच मजबूर होना पड़ा जैसे कि वे उस ग्रामोफोन में छिपे हों। मैं लता मंगेशकर को सुबह के शुरुआती घंटों तक सुन सकता था जब मेरा परिवार रोशनी देखकर वापस आ गया। उन्हें शायद ही इस बात का एहसास था कि लता मंगेशकर मेरे जीवन की सबसे अच्छी रोशनी कैसे थीं।  

जब मैं लगभग तेरह वर्ष का था तब मुझे एक बहुत ही अजीब संयोग का अनुभव हुआ। मेरी एक मौसी जिसका नाम सेसिलिया था, ’प्रभु कुंज’ नामक भवन में घरेलू नौकर के रूप में काम कर रही थी। वह तीसरी मंजिल पर रहने वाले कर्मैलियों के घर में घरेलू सहायिका थी और मेरी चाची हमेशा मुझे इमारत के दूसरी तरफ से मिलने के लिए कहती थीं, जिसमें लोहे की सीढ़ी थी जो विशेष रूप से नौकरों, घरेलू नौकरों और के लिए बनाई गई थी। दूसरे जो अमीरों के घरों में काम करते थे। मैंने एक बार उस नियम को तोड़ने का फैसला किया और मुख्य द्वार से प्रवेश करने की कोशिश की और एक ऐसी जगह पर पहुंच गया जहां मुझे दिखाई नहीं दे रहा था क्योंकि मेरे बगल में खड़ी महिला थी जिसे मैंने पूजा की थी, लता मंगेशकर खुद। मैं उनके साथ किसी भी तरह की बातचीत करने की हिम्मत नहीं कर सकता था क्योंकि वह एक मिनट के भीतर जिप्सी की तरह गायब हो गई थी क्योंकि वह ’प्रभु कुंज’ की पहली मंजिल पर रहती थी। मैंने अपनी चाची से अधिक बार मिलने की कोशिश की लेकिन बहुत पाया लता मंगेशकर की उस दृष्टि को फिर से देखने के कुछ अवसर।  

समय बीतता गया और जैसे समय के साथ सब कुछ बदल जाता है, वैसे ही मैंने जीवन की यात्रा में एक लंबा सफर तय किया था। मैं अब लता मंगेशकर को रिकॉर्डिंग स्टूडियो में देख रहा था। जल्द ही, मैं अपने गुरु, के ए अब्बास की सिफारिश पर ’स्क्रीन’ में शामिल हो गया और रिकॉर्डिंग स्टूडियो की मेरी यात्रा आधिकारिक हो गई और मेरी नौकरी का हिस्सा बन गई। एक कमरे के उस डिब्बे में उसे गाते हुए देखना मेरे लिए खुशी की बात थी। समय मुझ पर मेहरबान था। मेरे दो सीनियर थे जो उनके काफी करीब थे और मोहन वाघ, जिनके बारे में मुझे बाद में पता चला कि वह उनके निजी और पसंदीदा फोटोग्राफर थे, उन्होंने सबसे पहले मुझे उनसे मिलवाया और वह उनके साथ एक नए जुड़ाव की शुरुआत थी। मैं लगभग हर बड़े समारोह में वहां था जहां वह मोहन वाघ की वजह से थीं। मैं पुणे में पंडित दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल के उद्घाटन के अवसर पर था, जो उनकी पहल थी और मैंने दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी और दक्षिण के महान अभिनेता शिवाजी गणेशन को देखा था, जिन्हें उन्होंने पहली बार ’अन्ना’ (बड़ा भाई) कहा था।  

ऐसे और भी कई कार्यक्रम और समारोह थे जहां हम मिले और बात की, लेकिन मेरी सबसे बड़ी जीत में से एक थी जब वह मेरे पुरस्कार समारोह में गाने के लिए तैयार हुई। उन्होंने अपने प्रबंधन से उनके अस्पताल को पांच लाख रुपये दान करने के लिए कहने के लिए कहा था। और जब मैंने उनसे पूछा कि उसे चेक की आवश्यकता कब है, तो वह हंस पड़ी और बोली, “मैंने तो गाना आपके कहने पर गाया था। मुझे नहीं चाहिए थे उनके पैसे।“ मुझे नहीं पता था कि मुझे कैसा महसूस हुआ या व्यक्त करना है।  जिस व्यक्ति का मैंने ऊपर उल्लेख किया है, श्री कुमताकर शारीरिक और आर्थिक रूप से खराब स्थिति में थे। मैंने अपने एक मित्र से पूछा कि क्या वह कुछ पैसे श्री कुमताकर को सौंपने की व्यवस्था कर सकता है।

वह कोई भी फैसला लेने में देरी कर रही थी। मैंने लताजी से बात की और वह मोहन वाघ के एक कमरे वाले अपार्टमेंट में आने के लिए तैयार हो गईं, जहां उन्होंने कहा कि वह मिस्टर कुमताकर का अभिनंदन करना चाहेंगी। मैंने अपने मित्र को बताया कि लताजी श्री कुमताकर को सम्मानित करने आ रही हैं। वह तुरंत मान गए और मोहन वाघ के घर पर मेरे द्वारा एक छोटा और निजी समारोह आयोजित किया गया। लताजी को देखकर मेरी सहेली रोमांचित हो गई, लेकिन उनका दिल उतना बड़ा नहीं था जितना मैंने सोचा था। वह पाँच हजार रुपये का चेक लाया जो वह श्री कुमताकर को देना चाहते थे। उन्हें लताजी के साथ फोटो खिंचवाने में ज्यादा दिलचस्पी थी और फिर चले गए। हम विश्व कप के क्रिकेट मैचों में से एक देख रहे थे और खेल की प्रगति पर उनकी चल रही टिप्पणी और क्रिकेट के बारे में उनका ज्ञान और दुनिया भर के खेल के कुछ महान खिलाड़ी उनके निजी दोस्त थे। जब वह खेल में तल्लीन थी, उसने अपना बैग खोला और एक लिफाफा निकाला और उसे बीमार और बूढ़े श्री कुमताकर को भेंट किया। यह पच्चीस हजार रुपये की राशि थी।

उसने कहा कि श्री कुमताकर ने तीस से अधिक वर्षों से उनके लिए जो कुछ किया है, उनके लिए यह उसकी प्रशंसा का छोटा सा प्रतीक है। उन्होंने कहा कि वह और अधिक योग्य है और वह देखेगी कि उन्ह ेंउनका हक मिल गया है। उस आदमी की आंखों में आंसू थे। मुझे बाद में पता चला कि वह जो कुंवारा था, विरार में अपने छोटे भाई के घर चला गया, जहां वह पीसीओ चला रहा था। लताजी ने जो पैसा दिया, उसने उन्हें अपने भाई के घर में एक अंधेरा कमरा बनाने के लिए प्रेरित किया, जहां उन्होंने काम किया और अपने लंबे करियर के दौरान ली गई हजारों तस्वीरों के नकारात्मक परिणाम निकाले। उन्हें पैसे कमाने में कोई दिलचस्पी नहीं थी और उन्होंने मुझे अपने साथ पिछली पीढ़ियों के कुछ सितारों के साथ चलने के लिए कहा और उन्हें उनके द्वारा लिए गए तस्वीरों के नकारात्मक के साथ प्रस्तुत किया। वे रोमांचित थे। दुर्भाग्य से कुमताकर के साथ वे दौर मेरे और उनके बीच आखिरी मुलाकातें होने वाली थीं।

कुछ महीने बाद, मैंने सुना कि उनकी मृत्यु हो गई है। और मैं कोकिला के उस हावभाव को कैसे भूल सकता हूं? मैंने लापरवाही से एक दोपहर उसे फोन किया और उनसे कहा कि मैं अपनी एक किताब का विमोचन कर रहा हूं। मैं चौंक गया जब उन्होंने कहा, “मैं करता हूं न विमोचन आपकी किताब की।“ मैंने कहा, “लताजी, लेकिन मैंने अभी हॉल बुक नहीं किया है“। उन्होंने तुरंत वापस गोली मार दी और कहा, “मेरे घर के नीचे हॉल है ना वहां करो ना, मेरे लिए भी आसान हो जाएगा।“ मैं अभी भी विश्वास करने की कोशिश कर रहा था कि क्या हो रहा था, जब उन्होंने पूछा, “कौन से दिन करना है?“ मैंने बेतरतीब ढंग से कहा , “18 अगस्त को और उन्होंने कहा 18 अगस्त की क्या खास बात है?“ मैंने कहा, “उस दिन मेरी मां का जन्मदिन है“। उन्होंने कहा, “बहुत अच्छा दिन है अच्छा काम करने के लिए, आपकी मां के आत्मा को बहुत शांति मिलेगी।“  

मेरी ओर से इससे ज्यादा और क्या कहा जा सकता था? उन्होंने मेहमानों के बैठने और सबके लिए कुछ अच्छे नाश्ते की व्यवस्था की थी। उन्होंने जगह को सबसे सरल लेकिन सुरुचिपूर्ण तरीके से सजाया भी था। मेहमानों में मेरे दोस्त और गाइड, मनोज कुमार और उनकी पत्नी, शशि और बड़े समय के वकील, रामजेठ मलानी और मुझे नहीं पता था कि बिन बुलाए पत्रकारों और फोटोग्राफरों की भारी भीड़ कहाँ से उतरी और हंगामा किया। उन्होंने अभी मेरी किताब का विमोचन किया और मुझे एक प्रति दी और कहा, “क्षमा करें, हां मैं जाती हूं। मुझसे ये शोर-शराबा नहीं सहा जाता। हम लोग बाद में फिर मिलते हैं कभी“ और वह चुपचाप अपने घर की ओर जाने वाली सीढ़ियों तक चली गई।  

चीजें फिर से वैसी नहीं रहीं। जब मैंने अमिताभ बच्चन को उनके भाई पंडित हृदयनाथ मंगेशकर और उनके सबसे अच्छे दोस्त अविनाश प्रभावलकर द्वारा आयोजित पुरस्कार समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में देखा था, तब मैंने उन्हें केवल एक ही बार देखा था। अमिताभ ने उनके बारे में हिंदी में जो भाषण दिया, उससे वह प्रभावित हुईं और उन्होंने उन्हें “हिंदी भाषा के शहंशाह“ कहा। वह दो साल बाद अमिताभ को वही पुरस्कार देने वाली थीं, लेकिन वह समारोह में नहीं जा सकीं क्योंकि वह अस्वस्थ थीं, लेकिन उन्होंने अमिताभ और जया दोनों से मोबाइल पर बात की। मुझे पता था कि अमिताभ आहत हैं, लेकिन उन्होंने फिर साबित कर दिया कि वह कितने महानायक हैं। मेरे ऊपर एक और मुख्य अतिथि की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी थी और मुझे नहीं पता कि मैंने सुभाष घई के बारे में फिर से क्यों सोचा। हमें लताजी से पूछना पड़ा कि क्या सुभाष घई उनके लिए एक अच्छे विकल्प हो सकते हैं और उन्होंने कहा, “हां हां भाई, वो बहुत बड़े निर्देशक हैं और मेरे अच्छे दोस्त भी हैं। मैंने सुभाष घई को फोन किया और उन्हें स्थिति के बारे में बताया, हालांकि मुझे पता था कि अमिताभ और घई के बीच अच्छे संबंध नहीं थे, जब घई ने अमिताभ के साथ एक गाने की शूटिंग के बाद “देवा“ का निर्माण रद्द कर दिया था। लेकिन सुभाष बहुत दयालु साबित हुए और व्हिसिं्लग वुड्स से षणमुखानंद हॉल तक सभी तरह से नीचे आए और अमिताभ को एक बड़ी और विशिष्ट सभा के सामने पुरस्कार प्रदान किया।  

कितनी अजीब है ये दुनिया और कितनी अजीब है ये बात। यह लताजी का नब्बे वां जन्मदिन मनाने का समय है, जो अब अपने कमरे से बाहर भी नहीं निकल रही है, लेकिन उसमें शामिल होने की इच्छा है जो वह मानती है कि यह उनके जीवन की आखिरी घटना हो सकती है, लेकिन वह तभी आएगी जब अमिताभ बच्चन मुख्य अतिथि थे। मैं दो सबसे महान किंवदंतियों के बीच फंस गया हूं और मैं भगवान से आशा करता हूं कि सब कुछ ठीक हो जाए और मैं उस महिला को बनाने के लिए कुछ कर सकता हूं जिसने अस्सी से अधिक वर्षों से खरबों लोगों को खुश किया है!

Tags : lata mangeshkar Death Anniversary | lata mangeshkar | lata-mangeshkar-story

Read More:

अनंत अंबानी-राधिका की प्री-वेडिंग पार्टी में डांस करेंगे आलिया-रणबीर?

भूपिंदर सिंह के वो पांच गाने जो आज भी लोगों के दिलों में बसते हैं!

बॉडी डबल के इस्तेमाल से कल्कि 2898 AD के मेकर्स प्रभास से है नाराज

विक्की जैन ने अपनी मां को ठहराया गलत, कहा- 'ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि...'

#Lata Mangeshkar #Lata Mangeshkar Death Anniversary #lata mangeshkar story
Latest Stories