मनमोहन देसाई के मन की बातें जो और किसी के मन में आ ही नहीं सकतीं

मुझे आश्चर्य होगा कि अगर लोग मनमोहन देसाई और उनकी लॉजिकल कहानियों को भूल गए हैं, जिन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘छलिया’ बनाई थी, जिसे उन्होंने (23 साल की उम्र में निर्देशित किया था, अभिनेता राज कपूर और नूतन के साथ)  उन्होंने अपनी आखिरी फिल्म ‘मर्द’ बनाई थी।

New Update
Manmohan Desai

मुझे आश्चर्य होगा कि अगर लोग मनमोहन देसाई और उनकी लॉजिकल कहानियों को भूल गए हैं, जिन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘छलिया’ बनाई थी, जिसे उन्होंने (23 साल की उम्र में निर्देशित किया था, अभिनेता राज कपूर और नूतन के साथ)  उन्होंने अपनी आखिरी फिल्म ‘मर्द’ बनाई थी। उनके बेटे, केतन देसाई ने ‘अनमोल’ और ‘तूफान’ का निर्देशन अपने पिता के बैनर एम.के.डी.फिल्म्स के तहत किया। मनमोहन किकुभाई देसाई एक स्टूडियो मालिक के बेटे थे, जिन्हें फिल्में बनाने के शौक से ज्यादा मनोरंजक फिल्में बनाने में दिलचस्पी थी।

हर गोकुल अष्टमी के दौरान फिल्म का गोविंदा गीत आज भी लोकप्रिय है

मनजी

मनजीजिसकी शुरुआत उन्होंने ‘ब्लफमास्टर’ जैसी फिल्मों से की, जिसमें उनके शम्मी कपूर नायक थे, और बहुत कम ही लोग जानते थे कि वह न केवल शम्मी के बहुत अच्छे दोस्त ही नहीं थे, बल्कि वह उनके बेटे केतन देसाई ने शम्मी और गीता बाली की इकलौती बेटी कंचन से शादी भी की थी। हर गोकुल अष्टमी के दौरान फिल्म का गोविंदा गीत आज भी लोकप्रिय है और मुंबई की हर गली और कोने में मटके के टूटने के बाद जीवन का एक तरीका बन गया जब मनमोहन ने शम्मी कपूर पर फिल्माए गए गीत के साथ ‘ब्लफमास्टर’ में इसे लोकप्रिय बना दिया, जो इस गीत के बाद एक स्टार बन गए थे। मनमोहन ने शशि कपूर और शर्मिला टैगोर के साथ ‘आ गले लग जा’ जैसी अन्य फिल्मों का निर्देशन किया और तीनों कपूर भाइयों, राज, शम्मी और शशि के साथ फिल्में बनाने का अपना रिकॉर्ड पूरा किया था। ये ऐसी फिल्में थीं, जो आने वाले समय में किसी को भी उस तरह की फिल्मों का संकेत नहीं दे सकती थीं, जो वह बनाना चाहते थे।

ऑडियंस ने मनमोहन से मुलाकात की और उन्हें बताया कि उनकी फिल्म में कोई लॉजिक नहीं था

मनजी

मनजीवह ग्रांट रोड इलाके में थेतीवाड़ी में रहना पसंद करते थे, जहाँ पर उनका कार्यालय भी पहली मंजिल पर था। खेतीवाड़ी उनका पसंदीदा काम था क्योंकि इसने उन्हें आम आदमी के संपर्क में रखा, जिसके लिए उन्होंने अपनी फिल्में बनाईं थी। अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना, ऋषि कपूर, परवीन बाॅबी, नीतू सिंह और शबाना आजमी के साथ ‘अमर अकबर एंथनी’ बनाने के बाद वह एक नई ऊँचाई पर पहुँच गए। फिल्म में एक ‘मेड स्टोरीलाइन’ थी, जो एक परिवार के अलग होने के बारे में थी और तीन बेटे बड़े होकर अमर जो एक हिन्दू, अकबर जो एक मुस्लिम और एंथनी जो एक ईसाई धर्म में परिवर्तित हो जाते हैं। फिल्म में प्राण ने उनके पिता और निरूपा रॉय ने उनकी माँ की भूमिका निभाई थी। फिल्म मनमोहन के साथ एक के बाद एक मनोरंजक दृश्यों से भरी हुई थी और दर्शकों के लॉजिक के बारे में सोचने के लिए बहुत कम समय था। मनमोहन ने एफटीआईआई के अधिकांश छात्रों और कुछ अन्य बुद्धिजीवियों के लिए फिल्म का ट्रायल शो किया था।

फिल्म को देखने के बाद इस एक्सक्लूसिव ऑडियंस ने मनमोहन से मुलाकात की और उन्हें बताया कि उनकी फिल्म में कोई लॉजिक नहीं था। उन्होंने अपने दमदार तरीके से उन सभी से कहा जो उनकी फिल्म में लॉजिक चाहते थे कि, ऑडिटोरियम छोड़ दें क्योंकि यह फिल्म आम सिनेमा प्रेमियों के लिए बनाई गई थी न कि उनके जैसे बुद्धिजीवियों के लिए। उन्होंने फिर से उन्हें जोर देकर कहा कि वे आगे कोई सवाल किए बिना ही यहाँ से चले जाए। फिल्म रिलीज हुई और यह हिंदी सिनेमा के इतिहास में एक मिसाल बन गई और इंडस्ट्री में मनमोहन को मास्टर एंटरटेनर के रूप में स्वीकार किया गया। इसने सभी सितारों के करियर में एक बड़ा बूस्ट दिया, लेकिन अगर कोई ऐसा स्टार था जिसे सबसे ज्यादा फायदा हुआ, तो वह अमिताभ बच्चन ही थे जिन्होंने एंथनी गोंसाल्वेस के रूप में अपने प्रदर्शन से मनोरंजन को एक नया अर्थ दिया था, जो किरदार गोवा के एक वास्तविक जीवन के संगीतकार से प्रेरित था जिसने लक्ष्मीकांत प्यारेलाल और अन्य संगीत रचनाकारों के ऑर्केस्ट्रा में विभिन्न संगीत वाद्ययंत्र बजाए थे।

उन्होंने नेपोन सी रोड पर एक महलनुमा घर बनाया और इसे ‘स्वप्नलोक’ कहा गया

फिल्म रिलीज होने के समय अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना बराबरी पर थे, दर्शकों और उद्योग विनोद खन्ना को नए सुपरस्टार के रूप में स्वागत करने के लिए तैयार था, लेकिन विनोद ने भगवान रजनीश के साथ जुड़ने की गलती की और अमिताभ को मैदान में अकेले छोड़ दिया, और अमिताभ पिछले चालीस वर्षों से मजबूती से इस मैदान में टिके हुए है। मनमोहन ने न केवल भारत में, बल्कि दुनिया में जहां भी इस फिल्म की स्क्रीनिंग की, उसे दर्शकों की सराहना और प्रशंसा ही मिली। उन्हें मुख्यधारा की सिनेमा में सबसे बड़ा मनोरंजनकर्ता घोषित किया गया। उसके बाद आई उनकी फिल्में ‘नसीब’,‘कुली’ वह फिल्म जिसने इतिहास में नाम रचा था, फिर अमिताभ और मिथुन चक्रवर्ती के साथ उन्होंने फिल्म ‘गंगा जमुना सरस्वती’ बनाई, और फिर ‘मर्द’ बनाई यह सभी बॉक्स-ऑफिस पर हिट रही। आलोचकों ने उन पर हमला किया और उनका विरोध किया, लेकिन मनमोहन का मानना था, कि जितना अधिक समीक्षक उनकी फिल्मों को देखेंगे उतना ही यह बॉक्स-ऑफिस पर चलेंगी और उनका विश्वास सही साबित हुआ। उन्होंने नेपोन सी रोड पर एक महलनुमा घर बनाया और इसे ‘स्वप्नलोक’ कहा गया, लेकिन उनकी पत्नी जीवनकला के मरने के बाद वे कभी वहां नहीं रहे और उन्होंने महल को अपने बेटे केतन और उनकी पत्नी को दे दिया। उन्होंने धीरे-धीरे अपने बेटे, केतन को जिम्मेदार फिल्मों के लिए निर्देश देना शुरू कर दिया और उनका यह निर्णय एक आपदा के रूप में सामने आया क्योंकि केतन द्वारा निर्देशित दोनों फिल्में फ्लॉप रहीं और इसके कारण मनमोहन बहुत दुखी रहने लगे और अंत में वह डिप्रेशन में चले गए। जब दुनिया अपने में व्यस्त थी और मनमोहन के पास किसी भी चीज के बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं था, सिवाय अनुभवी अभिनेत्री नंदा से अपने प्यारा के, जिनसे वह शादी करना चाहते थे, लेकिन उनके रास्ते में आने वाली कुछ रुकावटे भी थी। लेकिन वह तब भी शुक्रवार की शाम से शनिवार और रविवार नंदा के साथ उन्ही के ‘क्वार्टरडेक’ वर्सोवा स्थित अपार्टमेंट में बिताते थे। उस दोपहर उनके कुछ कर्मचारियों ने उन्हें अपने कार्यालय की पहली मंजिल तक जाते देखा और कुछ ही मिनटों में पूरा देश, यहां तक कि दुनिया भी यह जानकर हैरान रह गई कि मनमोहन देसाई जिन्होंने जीवन से बहुत प्यार किया था, और अपनी फिल्मों में जीवन के लिए अपना सारा प्यार डाल दिया था, अब अपने खेतीवाड़ी वाले घर के ग्राउंड फ्लोर पर मृत पाए गए थे। मुंबई और अन्य जगहों पर कई फिल्मकार रहे हैं जिन्होंने फिल्मों को उनके द्वारा बनाने के तरीके से बनाने की कोशिश की, लेकिन उनमें से एक भी सफल नहीं हो पाया है क्योंकि हमेशा एक मनमोहन किकुभाई देसाई रहेगा, उनके जैसा कोई नहीं आ सकता।

कुछ खास बातें मनजी के मन की

मैंने अपनी पहली फिल्म ‘छलिया’ देखी - मनमोहन देसाई नामक एक व्यक्ति द्वारा निर्देशित जब मैं स्कूल में था और सितारों, राज कपूर और नूतन और संगीत का दीवाना था। थोड़ा मुझे पता था कि मैं एक दिन उनके सबसे अच्छे दोस्तों में से एक बनूंगा और वह मेरे नाम से प्रेरित होगा और ‘अमर अकबर एंथनी’ नामक एक ब्रेकिंग फिल्म बनाएगंे। उन्होंने खुले तौर पर कहां कि फिल्म मेरे नाम से प्रेरित थी और मुझे ‘अमर अकबर एंथनी’ कहा। ‘अमर अकबर एंथोनी’ के पूरा होने के बाद, उन्होंने एफटीआईआई के छात्रों के लिए फिल्म का एक विशेष शो आयोजित किया। इंटरवल के दौरान, कुछ छात्रों ने उन्हें कहा कि फिल्म में कोई लॉजिक नहीं था और उन्होंने उन्हें दरवाजा दिखाया और उन्हें बताया कि यह फिल्म उनके जैसे प्रबुद्ध और शिक्षित लोगों के लिए नहीं बनाई गई है, लेकिन मेरे उन लोगों के लिए है जिन्हें इस तरह के मनोरंजन की जरूरत है इसमें दिमाग लगाने की जरूरत नहीं हैं मनजी वह अमिताभ बच्चन नामक एक नए अभिनेता के लुक से बहुत निराश थे जिन्हें प्रकाश मेहरा ने उनके लिए सुझाया था, और अमिताभ को फिल्म में कुछ महत्वपूर्ण दृश्यों को करते देखने के बाद उन्होंने कभी भी अमिताभ के बिना कोई फिल्म बनाने की नहीं सोची। उनकी दोस्ती इतनी मजबूत थी कि उनके पास एक ही नंबर की अलग-अलग कार थी।

मनजी

उनकी टीम का जादू पहली बार तब विफल हुआ जब उनके बेटे केतन द्वारा निर्देशित ‘तूफान’ बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई और फिर कभी पहले जैसा रिश्ता नहीं रहा। मनमोहन देसाई को हिंदी फिल्मों के लगभग सभी सितारों को एक गीत में लाने का श्रेय जाता है, यह गाना ‘जॉन जानी जनार्दन’ जिसे अमिताभ पर चित्रित किया गया था।मनजी मानजी के दिल में लेखकों प्रयाग राज, के बी पाठक, के के शुक्ला और कादर खान के प्रति एक बड़ा सम्मान था। उनमें से अधिकांश ने लिखा नहीं था, लेकिन मानजी को उन गग्स और नौटंकी के साथ प्रदान किया, जिन्होंने उनकी फिल्मों को दूसरों की फिल्मों से अलग बनाया। मानजी के पास अपनी फिल्मों में काम करने के लिए सबसे शक्तिशाली सितारों को समझाने की अनोखी क्षमता थी और उन्होंने इस क्षमता को सबसे अच्छा साबित किया जब उन्होंने उत्तम कुमार, शिवाजी गणेशन और प्रेम नाजी जैसे विभिन्न भाषाओं और विभिन्न राज्यों के सितारों के साथ ‘देश प्रेमी’ बनाया जो अमिताभ, प्रेमनाथ, शर्मिला टैगोर और कई अन्य जैसे मुंबई के सितारों में शामिल हुए। उनकी सबसे महत्वाकांक्षी फिल्म हालांकि बॉक्स ऑफिस पर एक नम थी।

मनजी

प्रकाश मेहरा और मानजी ने अमिताभ पर अपनी सामान्य निर्भरता के कारण एक मजबूत बंधन बना लिया। लेकिन यह बंधन उस समय हिल गया जब वे एक ही विषय पर आधारित फिल्में बना रहे थे, ‘तूफान’ और ‘जादूगर’। दोनों फिल्में फ्लॉप हो गईं और मेहरा और मानजी के बीच अनबन हो गई और बॉन्ड को फिर से नहीं बनाया गया। मनजी का कपूरों के साथ बहुत लंबा जुड़ाव था, जो उन्होंने राज कपूर के साथ 23 साल की उम्र में अपनी पहली फिल्म के साथ काम शुरू किया था। उन्होंने शम्मी कपूर के साथ ‘बदतमीज’ और ‘ब्लफमास्टर’ जैसी फिल्में कीं और उनकी दोस्ती एक रिश्ते में खत्म हो गई जब शम्मी की बेटी कंचन ने मानजी के बेटे केतन से शादी की। उन्होंने ‘आ गले लग जा’, अपनी पहली ‘सामाजिक’ फिल्म बनाई थी क्योंकि यह तब कहा जाता था जब इसे शशि कपूर के साथ रिलीज किया गया था। उन्होंने रणधीर कपूर के साथ ष्हाथ की सफाईष् और ऋषि कपूर के साथ उनकी दूसरी फिल्म ‘अनमोल’ बनाई।

उन्होंने कहा, “काम करो तो शान से करो, नहीं तो आज कल जो भी कैमरा उठा सकता है वो फिल्म बनाता हैं” वह एक आइकन बन गया था और सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक था, उसने एक सपनों का घर बनाया था, लेकिन बहुत अंत तक, वह खेतवाड़ी में टेनिस बॉल क्रिकेट खेलना पसंद करते थे, जहां उन्होंने अपना बचपन बिताया था। मानजी के मन को जानने की कोशिश की गई है, लेकिन मान को जानकर, जैसा कि मैंने उन्हें जाना है, मुझे पता है, और मुझे यकीन है कि कोई भी उनके मन को जानने में सफल नहीं होगा। मनमोहन किकुभाई देसाई का जादू और रहस्य तब तक एक रहस्य बना रहेगा जब तक कुछ प्रबुद्ध आत्मा इस रहस्य के बारे में पता नहीं लगा लेंगे।

Tags : Manmohan Desai

Read More-

90 के दशक में अपने बोल्ड फोटोशूट से सुर्ख़ियों में छाई रही Pooja Bhatt

Death Anniversary: श्रीदेवी को बहुत से लोग रट्टू तोता कहकर बुलाते थे

Yami Gautam की आर्टिकल 370 ने पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर किया इतना कलेक्शन

झलक दिखला जा 11 के फिनाले से पहले सिद्धिविनायक मंदिर पहुंची मनीषा रानी

#Manmohan Desai
Latest Stories