Remembering Navin Nischol: एक चिरस्मई अभिनेता की ट्रेजेडी भरी जिंदगी

भारतीय सिनेमा पर अमिट छाप छोड़ने वाले करिश्माई अभिनेता नवीन निश्चल की आज 13वीं पुण्य तिथि है. अपने सहज आकर्षण और स्क्रीन उपस्थिति के लिए जाने जाने वाले निश्चल ने चार दशकों से अधिक समय तक बॉलीवुड में एक सफल रास्ता बनाया.

New Update
Remembering Navin Nischol
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारतीय सिनेमा पर अमिट छाप छोड़ने वाले करिश्माई अभिनेता नवीन निश्चल की आज 13वीं पुण्य तिथि है. अपने सहज आकर्षण और स्क्रीन उपस्थिति के लिए जाने जाने वाले निश्चल ने चार दशकों से अधिक समय तक बॉलीवुड में एक सफल रास्ता बनाया.

एफटीआईआई से पहला स्वर्ण पदक जीता

Navin Nischol Won the first gold medal From FTII

18 मार्च 1946 को जन्मे निश्चल का सफर धमाकेदार तरीके से शुरू हुआ. वह प्रतिष्ठित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) से मुख्यधारा में सफलता हासिल करने वाले पहले स्वर्ण पदक विजेता थे.

प्रमुख व्यक्ति: नवीन निश्चल

Sawan Bhadon" (1970),

उनकी पहली फिल्म, "सावन भादों" (1970), बॉक्स ऑफिस पर हिट रही, जिसने उन्हें एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में स्थापित किया. उन्होंने 70 और 80 के दशक में कई फिल्मों में अभिनय किया और "बुद्ध मिल गया," "द बर्निंग ट्रेन" और कॉमेडी क्लासिक "खोसला का घोसला!" जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया.

Buddha Mil Gaya

निश्चल सिल्वर स्क्रीन तक ही सीमित नहीं थे. उन्होंने "देख भाई देख" जैसे शो में अपने प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करते हुए, टेलीविजन में एक सहज बदलाव किया. हालाँकि, उनका करियर विवादों से अछूता नहीं रहा.

निश्चल का दुखद निजी जीवन

Comic World: Naveen Nischol

निश्चल की निजी जिंदगी ने भी खूब सुर्खियां बटोरीं. देव आनंद की भतीजी नीलू कपूर से उनकी पहली शादी तलाक के साथ ख़त्म हुई. 2006 में उनकी दूसरी पत्नी गीतांजलि की दुखद आत्महत्या ने उनके बाद के वर्षों को प्रभावित किया.

Nischol suffered a fatal heart attack

19 मार्च, 2011 को पुणे की यात्रा के दौरान निश्चल को घातक दिल का दौरा पड़ा. विडंबना यह है कि यह बताया गया था कि उन्होंने एक बार शीघ्र और दर्द रहित मृत्यु की इच्छा व्यक्त की थी. एक तरह से उनकी इच्छा पूरी हो गई.

विरासत का आदमी

Navin nischol movies

चुनौतियों के बावजूद, भारतीय मनोरंजन में नवीन निश्चल का योगदान निर्विवाद है. आज उनकी पुण्य तिथि पर हम पीढ़ियों तक दर्शकों का मनोरंजन करने वाले अभिनेता नवीन निश्चल की विरासत को श्रद्धांजलि देते हैं. उन्हें एक ऐसे अग्रणी व्यक्ति के रूप में याद किया जाएगा जिन्होंने हिंदी सिनेमा पर अमिट छाप छोड़ी.

Navin nischol movies

Tags : Navin Nischol Death

Read More:

Vedaa Teaser: रक्षक बनकर शरवरी वाघ की रक्षा करते दिखेंगे जॉन अब्राहम

विक्की कौशल, तृप्ति डिमरी और एमी विर्क की बैड न्यूज इस दिन होगी रिलीज

Vicky Kaushal ने फिल्म डंकी में अपने कैमियो को लेकर दिया ये बयान

Ranbir की लिव-इन गर्लफ्रेंड को लेकर पिता Rishi Kapoor को थी दिक्कत?

Latest Stories