कॉमेडी के बादशाह गोप को उनकी जयंती पर याद करते हुए

11 अप्रैल को, हम एक महान हास्य अभिनेता गोप की जयंती मनाते हैं, जिन्होंने दो दशकों से अधिक समय तक हिंदी सिनेमा में दर्शकों को गुदगुदाया. 1913 में जन्मे गोप विशनदास कमलानी, इस प्रतिभाशाली अभिनेता ने अपनी त्रुटिहीन कॉमिक टाइमिंग और संक्रामक ऊर्जा

New Update
Remembering the King of Comedy Gope on his Birth Anniversary
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

11 अप्रैल को, हम एक महान हास्य अभिनेता गोप की जयंती मनाते हैं, जिन्होंने दो दशकों से अधिक समय तक हिंदी सिनेमा में दर्शकों को गुदगुदाया. 1913 में जन्मे गोप विशनदास कमलानी, इस प्रतिभाशाली अभिनेता ने अपनी त्रुटिहीन कॉमिक टाइमिंग और संक्रामक ऊर्जा से अपने लिए एक खास जगह बनाई.

The Stories Untold: Gope

गोप: विनम्र शुरुआत से लेकर कॉमेडी लीजेंड तक

गोप की यात्रा "इंसान या शैतान" (1933) में एक छोटी सी भूमिका से शुरू हुई. लेकिन कॉमेडी टाइमिंग के लिए उनकी प्रतिभा निखर कर सामने आई और वह जल्द ही प्रमुखता की ओर बढ़ गए. अगले 24 वर्षों में, गोप ने 140 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया, अपनी बुद्धि और त्रुटिहीन हास्य प्रस्तुति से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया.

Film History Pics on X: "Remembering GOPE on birth anniversary Noted  comedian born in Hyderabad (Sindh). He debuted in 1933 & featured in 140+  films in 24yr career. Known for famous song “

गोप की हास्य प्रतिभा ने उन्हें आलोचकों की प्रशंसा और अपार लोकप्रियता दिलाई. वह हंसी का पर्याय बन गए और मुख्य अभिनेताओं के साथ उनका नाम अक्सर शीर्ष स्थान पर रहा. उनके सबसे प्रतिष्ठित प्रदर्शनों में से एक फिल्म "पतंगा" (1949) के लोकप्रिय गीत "मेरे पिया गए रंगून" का लिप-सिंक करना था. यह गीत मूल रूप से गोप के लिए सी. रामचन्द्र और निगार सुल्ताना के लिए शमशाद बेगम द्वारा गाया गया था, जो गोप की हास्य प्रतिभा का पर्याय बन गया.

The Stories Untold: Gope

याकूब के साथ गोप की हास्य साझेदारी विशेष उल्लेख के योग्य है. लॉरेल और हार्डी की याद दिलाती उनकी ऑन-स्क्रीन जोड़ी ने दर्शकों को हंसा-हंसा कर लोटपोट कर दिया. दोनों ने मिलकर 'पतंगा' (1949), 'बाजार' (1949), 'बेकासूर' और 'सगाई' (1951) जैसी फिल्मों में हंसी के ठहाके लगाए.

गोप की विरासत उनकी हास्य भूमिकाओं से भी आगे तक फैली हुई है. वह एक बहुमुखी अभिनेता थे और नाटकीय किरदार निभाने में भी सहज थे. हालाँकि, यह उनकी हास्य प्रतिभा है जिसने वास्तव में भारतीय दर्शकों के दिलों में अपनी जगह पक्की कर ली है.

आज भी उनकी फिल्में हमारा मनोरंजन करती हैं और हिंदी कॉमेडी के स्वर्ण युग की याद दिलाती हैं. आज, उनकी जयंती पर, आइए कॉमेडी के राजा और हमारे चेहरे पर अनगिनत मुस्कान लाने वाले व्यक्ति गोप को याद करें.

Read More:

विजय देवरकोंडा ने ट्रोलर्स के खिलाफ शिकायत दर्ज करने से किया इनकार

BMCM :अक्षय-टाइगर ने दिया ईद का तोहफा-उत्कृष्ट प्रदर्शन,टॉप नौच एक्शन!

अल्लू अर्जुन स्टारर पुष्पा 2 के OTT राइट्स इतने करोड़ रुपये में बिके!

Khushi Kapoor एयरपोर्ट पर मिस्ट्री मैन के साथ दिखीं ,तस्वीर हुई वायरल

Latest Stories