बर्थडे Babita: आज बेटी को अभिनय करते देख अपना वक्त याद आ जाता है

करिना और करिश्मा कपूर की मां और निर्माता निर्देशक रणधीर कपूर की बीबी बबीता और राजकपूर की बड़ी बहू के रूप में सब जानते हैं, बबीता अपने जमाने की जानी मानी अभिनेत्रियों में से एक अभिनेत्री थी.

author-image
By Mayapuri Desk
New Update
Special STORY Babita Kapoor on her Birthday
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

करिना और करिश्मा कपूर की मां और निर्माता निर्देशक रणधीर कपूर की बीबी बबीता और राजकपूर की बड़ी बहू के रूप में सब जानते हैं, बबीता अपने जमाने की जानी मानी अभिनेत्रियों में से एक अभिनेत्री थी. हर प्रकार की भूमिका को बखूबी निभाती थी. लेकिन 'कल आज और कल' फिल्म के दौरान बबीता शादी करके अपने परिवार में व्यस्त हो गई.

लेकिन बबीता के परिवार को न जाने किस की नजर लग गईं थी कि इस परिवार को जुदा होना पड़ा. पर बबीता ऐसी मां है जिसने अपनी दोनों लड़कियों को उनके पैरों पर खड़े करने की ठान ली. करिश्मा के बारे में उनका कहना है.

करिश्मा अपनी पढ़ाई पूरी करे मैं चाहती थी पर पढ़ाई में उसका दिल न लगा. पढ़ाई के बारे में मैंने उससे कहा और कैरियर को नया आयाम बनाने की शिक्षा दी, कॉलेज में एक ही शर्त पर गई थी, कि बी. एस. थापा की स्पीच अकादमी और नाट्य कक्षाओं को भी कराऊँ. मैंने भी उसके आगे शर्त रख दी कि सत्र की समाप्ति के बाद उसकी इच्छा  फिल्मों में जाने की हो तो मुझे कोई एतराज नहीं है, छः महीने के बाद करिश्मा मेरे पास आई, आपकी शर्त पूरी हुई, अब आप मेरी शर्त की तरफ ध्यान दीजिए.

पहली बार जब॑ करिश्मा ने कैमरे का सामना किया तो आपको कैसा लगा? 

मैं नर्वस थी, और करिश्मा बिल्कुल शांत बैठी सब तमाशा देख रही थी. वह उत्साहित भी मन ही मन हो रही थी कि उसने जो चाहा उसे मिला. नाम, यश, पैसा सब कुछ उसने देखा है, पर वो अपनी मेहनत से भी बहुत कुछ करके दिखाना चाहती थी. वह इंडस्ट्री में अलग पहचान चाहती थी. जो उसने करके दिखाया.

फिल्मों में क्यों आना चाहती थी? 

उसके अन्दर की कला बाहर आने को बेताब थी . आखिर करिश्मा एक - कलाकार की बेटी और राजकपूर की पोती है उसके तो अंग अंग में कला भरी हुई है. फिर उसे मैं क्यों रोकती. मैं एक माँ हूँ जिस चीज में उसका रूझान था. उससे उसने कैरियर की शुरूआत की.

आपको फिल्मों में करिश्मा का आना कैसा लगा?

मुझे उसकी 'प्रेम कैदी' फिल्म बहुत अच्छी लगी तो लगा कि करिश्मा बहुत आगे जा सकती है. आज की अभिनेत्रियों  में नम्बर वन पर करिश्मा का नाम आये तो मुझे बेहद खुशी होगी . उसके अन्दर प्रतिभा है, लगन है और इरादा बिल्कुल मजबूत है तो कामयाबी जरूर मिलेगी.

करिश्मा का नाम जुब किसी के साथ जुड़ता है तो आपको कैसा लगता है? 

एक पल के लिए अच्म्भा होता है फिर  सोचती हूँ कि जब मैं फिल्मों में काम 'करती थी तो मेरा नाम भी, जीतेन्द्र, राजेन्द्र कुमार के साथ जोड़ा जाता था. मैं इस इंडस्ट्री के रीति-रिवाज भली भाँति जानती हूँ. जब माँ का नाम जोड़ा गया तो, आज बेटी का नाम भी किसी से जुड़े तो इतना फर्क नहीं पड़ता. करिश्मा अब बहुत समझदार हो गई है. हर एक पहलू सोच, समझ कर कदम उठाती है. मुझे भी कितना साहस बढ़ाती है. मैं तो उसे लड़के की तरह मानती हूँ. आखिरकार करिश्मा में सारे गुण हैं, जो लड़के एक पल को भी दूर नहीं करते. पर करिश्मा ने दूर करके दिखाए.

रणधीर कपूर से अलग होने के बाद फिल्मों में आने की.नहीं सोची? 

सोची थी, पर मैंने सब की सलाह भी ली आज जितनी नायिकाएं शादी के बाद वापिस इंडस्ट्री में आई हैं उन्हें कितनी कामयाबी मिली . कुछ भी नहीं यहीं सोच कर मैं चुप बैठ गई . आज बेटी को अभिनय करते देखती हूँ तो अपना वक्त याद आ जाता है और मानसिक सन्तुष्टि मिलती है.

जब करिश्मा को फिल्मों में काम करते रणधीर कपूर और परिवार के सदस्यों ने सुना तो उनका रवैया आपके और करिश्मा के प्रति केसा था?

इस प्रश्न को सुन कर बबीता एक मिनट के लिए चुप बैठ गई. फिर कुछ बोलती. उनके दरवाजे की वैल बज उठी थी. एक सैकण्ड के लिए कह कर बबीता पन्द्रह मिनट के बाद मेरे पास आई और बोली. करिश्मा का फिल्मों में आना एक इत्तफाक था. आर. के परिवार को अपनी बहू और बेटियों का फिल्मों में काम करना पंसद नहीं था. जब इसके डैडी (रणधीर कपूर) को 'पता चला तो घर में उनका फोन आया था और पूछा क्या करिश्मा के बारे में सुना है वो सब सच है. मैंने कहा हाँ वो अपना कैरियर फिल्मों से ही बनाना चाहती है. और रणधीरं जी चुप हो गये. फिर रणधीर कपूर की करिश्मा से बातचीत हुई उसके डैडी ने भी हाँ कर दी थी. फिर परिवार के सदस्य क्या बोलते.

अपने डैडी के निर्देशन में करिरमा फिल्म करेगी?

अगर उसे डैडी के द्वारा ऑफर मिला तो करिश्मा जरूर करेगी. जिसका उसको कब से इन्तजार है.

करिना के बारे में क्या सोचा है?

करिना मेरी दूसरी बेटी है. वो अभी अपनी पढ़ाई पूरी कर रही है.

क्या करिना भी फिल्मों में आना चाहती है?

ये उसके ऊपर है, अगर करिना फिल्मों में आई तो मुझे कोई एतराज नहीं है. वो जो निर्णय लेगी सोच समझ कर लेगी. क्योंकि करिना बहुत समझदार है, उसने वो सब देखा है . जो उसे नहीं देखना चाहिए था . हाँ फिल्मों में काम करेगी तो करिश्मा उसका पूरा उत्साह, साहस बढ़ायेगी. करिश्मा अगर कहीं कहीं पर कुछ गलत कर देती है तो करिना करिश्मा की सहायता करती है. उसके अन्दर भी प्रतिभा और लगन है, मैं उनंकी इस लगन को आगे लाना चाहती हूँ. जिससे करिना और करिश्मा को मुझसे कोई गिला शिकवां नहो.

करिश्मा की शादी के बारे में कुछ कहना चाहेंगी?

करिश्मा अभी छोटी है. कम से कम तो करिश्मा चार पाँच साल तक तो नहीं सोच सकती.

आपकी पसंद के लड़के से करेगी?

मैंने कभी अपने बच्चों पर इस तरह की प्राबलम नहीं लादी. ये उनकी मर्जी है. वो जो भी कदम उठायेंगी. बहुत सोचकर अगर करिश्मा या करिना अपने मन पसंद के लड़के से भी शादी करेगी तो मुझे कोई 'एतराज नहीं, बल्कि खुशी होगी उन दोनों ने मेरी समस्या हल की है.

दोनों लड़कियों की शंक्ल अपने डैडी पर 'गई है, आपके ऊपर नहीं?

इतना कहना था बबीता हंस पड़ी और बोली, बच्चों की शक्ल बाप पर नहीं जायेगी तो किस पर जायेगी. कहते भी हैं बेटियां बाप और बेटे माँ पर गए हो तो बहुत सौभाग्यशाली होते हैं.

बबीता जी एक आखिरी प्रश्न करिश्मा के साथ आपको शूटिंग में देखा गया है और आप उनके मामलों में दखल अंदाजी करती हैं. ऐसा निर्माताओं का कहना है? 

इस प्रश्न पर थोड़ी गुस्से की झलक दिखाई दी. टेंशन में बोली,-करिश्मा अक्सर बिजी रहती है. मैं उसका काम देखती हूँ. उसने ही मेरे ऊपर सब छोड़ रखा है. अगर मैँ निर्माता निर्देशक से स्क्रिप्ट सुनती हूँ तो इसमें क्या एतराज. अगर करिश्मा के कैरियर पर जरा सा भी असर हुआ तो इसके जिम्मेदार क्या वो निर्माता होगें. रहा प्रश्न शूटिंग में जाना, शुरू-शुरू में तो मैं करिश्मा के साथ जाती थी तब करिश्मा इंडस्ट्री के लिए नई थी. अब वो इंडस्ट्री को अच्छी तरह समझ गई है तो मैंने उसके साथ शूंटिंग में जाना बन्द कर दिया है.

ओल्ड इंटरव्यू

Read More:

रणवीर सिंह ने डीपफेक वीडियो के खिलाफ दी चेतावनी!

Mukesh Ambani के जन्मदिन पर जानिए, रिलायंस को नंबर 1 कैसे बनाया

LSD2 Review: फिल्म ने तीन कहानियों को दिखा कर दर्शकों का किया मनोरंजन

नेहा धूपिया ने टाइगर श्रॉफ के साथ एक घटना को याद किया, 'यह शर्मनाक था'

 

Latest Stories