'रब से है दुआ' से धीरज धूपर: मै एक एक्टर हूँ ना कि सिर्फ एक टीवी एक्टर

कमर्शियल ऐड्स से अपने करियर की शुरुआत करने वाले धीरज धूपर ने एक्टिंग में कदम 'मात-पिता के चरणों में' सीरियल से अंश का किरदार निभा कर रखा था.

New Update
Rab Se Hai Dua | Dheeraj Dhoopar
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कमर्शियल ऐड्स से अपने करियर की शुरुआत करने वाले धीरज धूपर ने एक्टिंग में कदम 'मात-पिता के चरणों में' सीरियल से अंश का किरदार निभा कर रखा था. धूपर को सीरियल 'ससुराल सिमर का' में प्रेम भारद्वाज का किरदार निभाने के लिए जाना जाता है. धूपर का अब तक सबसे मशहुर शो 'कुंडली भाग्य' रहा है जहाँ उनके किरदार करण लूथरा को दर्शकों ने काफी पसंद किया था. बता दें धूपर अब जी टीवी के शो 'रब से है दुआ' में लीप के बाद सुभान सिद्दीकी के किरदार में नज़र आयेंगे.

अभी दर्शक आपके करण लूथरा के किरदार को नहीं भूल पाई है, और अब आप एक नए शो में नए किरदार के साथ जी टीवी में वापसी कर रहे हैं. इसके बारे में क्या कहना चाहेंगे?

जी पर वापिस आकर बहुत खुश हूँ, मुझे ऐसा लगता है कि मै एक छोटी सी छुट्टी पर गया था और अब घर वापिस गया हूँ. सेम टीम के साथ शूट करके भी बहुत अच्छा लग रहा है. जब मै शूट पर आता हूँ और मुझे जाने पहचाने चेहरे दिखाई देते हैं तो मै उनको देख कर खुश हो जाता हूँ और वो मुझे देखकर खुश हो जाते हैं. एक पॉजिटिव फीलिंग हीं एक शो को और उसके कलाकार को बड़ा बनाती है. करण लूथरा एक आइकॉनिक किरदार था और आज भी है. करण लूथरा का किरदार मेरे करियर का सबसे बड़ा किरदार रहा है. मै कोशिश कर रहा हूँ, मै बहुत मेहनत कर रहा हूँ, अपनी पूरी जी जान लगा दूंगा कि सुभान सिद्दीकी को भी उतना हीं प्यार मिले जितना करण लूथरा को मिला. फैंस सुपर एक्साइटेड हैं, मै ट्विटर पर उनके ट्वीटस पढ़ता रहता हूँ. फैंस सुभान सिद्दीकी को करण लूथरा के जैसे हीं प्यार देने के लिए तैयार हैं.

 m

सुभान का किरदार आपके बाकी किरदार से कितना अलग है?

ये किरदार बाकि किरदारों से बहुत अलग है. सुभान एक ऐसा किरदार है जो फैमिली वैल्यूज में बहुत विश्वास रखता है. उसके माँ-बाप ने जो उसे सिखाया है, जो धर्म उसे सिखाता है वो उन सभी चीजों को मानता है. उसका एक दूसरा साइड भी है. वो एक रॉकस्टार है जिसकी ह्यूज फीमेल फैन फॉलोइंग है. इन दोनों चीजों को एक किरदार में बैलेंस करना एक एक्टर के तौर पर मेरे लिए चैलेंजिंग था. मुझे लगता है मै अच्छा करूंगा क्योंकि शो की क्रिएटिव टीम और डायरेक्टर बहुत अच्छे हैं. शो की सबसे अच्छी बात यही है कि रब से है दुआ ऑलरेडी एक बहुत पॉपुलर शो है, जिसका ऑलरेडी एक फैन बेस है जिसको हमने मिलकर अब बड़ा करना है.

प्रोमो में सोशल इश्यूज और औरतों के इश्यूज को लेकर बात हो रही है, तो शो की स्टोरीलाइन के बारे में कुछ बताइए?

मै बहुत एक्साइटेड था जब मुझे पता चला कि इस शो के माध्यम से हम सोसाइटी को एक मैसेज दे रहे हैं. मै भी इस बात में मानता हूँ कि जिंदगी में जितने भी नियम और कानून बनाये गए हैं वो इसलिए बनाए गए हैं ताकि सोसाइटी को उससे फायदा हो. अगर कोई भी किसी भी मुकाम पर अगर उस चीज का गलत फायदा उठाने की कोशिश करता है तो ये सोसाइटी के लिए अच्छा नहीं है. इस शो से हम लोगों तक ये मैसेज पहुँचाना चाहते हैं कि किसी भी चीज का गलत फायदा नहीं उठायें. 

 m

किन कारणों की वजह से आपने इस शो के लिए हाँ कहा?

मैंने पहले कभी एक मुस्लिम किरदार नहीं निभाया है. उनके तौर तरीके, उनका बोलने का तरीका, उनका लहज़ा सीखना, ये सब मेरे लिए बहुत नया था. मैंने इसके पहले कभी एक रॉकस्टार भी नहीं प्ले किया था. जैसे मै एक फैमिली पर्सन हूँ रियल में वैसा हीं सुभान का किरदार है और दोनों की फैमिली को लेकर सोच एक जैसी है. 

आपके एक रिसेंट इंटरव्यू में आपने कहा था कि “टैलेंट शुड नॉट बी जजड ऑन द बेसिस ऑफ़ हिट एंड फ्लॉप” इस स्टेटमेंट के बारे में क्या कहना चाहेंगे?

मुझे लगता है मैंने वो इसलिए कहा था कि मेरा ये मानना है कि शो किसी एक इन्सान की वजह से नहीं चलता है बल्कि शो पूरी यूनिट की वजह से चलता है. एक शो जब हिट होता है तब उसमें सबकी मेहनत होती है. जब एक शो हिट है तो उसका क्रेडिट सबको मिलना चाहिए ठीक वैसे हीं जब एक शो फ्लॉप होता है तो उसका क्रेडिट भी सबको मिलना चाहिए. जब मेरे शोज ‘सौभाग्यवती भवः’ और ‘शेरदिल शेरगिल’ फ्लॉप हुए तो लोग कहने लगें कि धीरज धूपर का शो फ्लॉप हो गया. ऐसा क्यों होता है कि सिर्फ एक्टर्स को हीं सुनने को मिलता है जब एक शो फ्लॉप हो जाता है. और इसलिए मुझे लगता है कि जब एक शो हिट हो जाता है तो उसका क्रेडिट सबको मिलना चाहिए. मेरा ये मानना है कि अगर मैंने पाँच शो हिट दिए लेकिन उसके बाद के दो शो नहीं चले तो इसका मतलब ये नहीं है कि मैंने एक एक्टर तौर पर कम परफॉर्म किया या कम मेहनत की. 

 rt

शो में सोशल इश्यूज को लेकर और महिला सशक्तिकरण को लेकर बात की जा रही है, तो क्या आपने समाज में ऐसा कुछ नोटिस किया है जो आपको लगता है कि ये बदलना चाहिए?

मैंने ऐसे कोई इश्यूज तो अपने आस पास नहीं देखें हैं लेकिन मेरा मानना है कि जो एक औरत कर सकती है वो एक मर्द नहीं कर सकता है, और इस बात को मै बहुत दिल से मनाता हूँ. मैंने अपनी माँ को देखा है, अपनी भाभी, बहन, और अपनी वाइफ को देखता हूँ और ये महसूस होता है कि घर संभालना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है. एक होम मेकर होना बहुत टफ काम है. हम तो यहाँ आते हैं 12 घंटे काम करते हैं और फिर चले जाते हैं लेकिन घर का ख्याल, परिवार का ख्याल और बच्चों का ख्याल रखने के लिए 24 घंटे काम करना पड़ता है और एक औरत के अलावा इस काम इतनी बखूबी से कोई और नहीं कर सकता है. जितनी पेशेंस भगवान ने एक औरत को दिया है उतनी एक आदमी को नहीं दी है ऐसा मुझे लगता है इसलिए मै औरतों की बहुत इज्जत करता हूँ.

अपने फैंस के लिए क्या कहना चाहेंगे?

मै यही कहूँगा कि मुझे फैंस का बहुत सपोर्ट मिला है फिर चाहे मैंने कुछ भी किया हो उनका हमेशा मुझे सपोर्ट रहा है. मैंने हमेशा ये देखा है कि कभी किसी ने मुझे जज नहीं किया है. जब मैंने ओटीटी भी किया तब भी लोगों ने उसकी खूब तारीफ की. मै किसी भी मीडियम को छोटा या बड़ा नहीं मानता हूँ. जब मैंने ओटीटी किया तब मैंने ये कहा था कि मै वापिस टीवी करूँगा और जब मुझे टीवी के वापिस से ऑफर आने शुरू हुए तब मैंने टीवी किया. मै टीवी के साथ साथ ओटीटी भी कर रहा हूँ. मै एक एक्टर के तौर पर अपने लिए ऐसा स्पेस बनाना चाहता हूँ जहाँ मै सभी प्लेटफॉर्म्स पर काम कर सकूं. मै हर जगह काम करना चाहता हूँ क्योंकि मै एक एक्टर हूँ ना कि सिर्फ एक टीवी एक्टर हूँ. 

‘रब से है दुआ’ को जरुर देखिये. उम्मीद करता हूँ आप इसको भी उतना हीं प्यार देंगे, एक एक्टर के तौर पर मुझपर भरोसा रखेंगे. मै आपको वादा करता हूँ कि मै आपको ऐसे हीं एंटरटेन करता रहूँगा.

Tags : Exclusive Dheeraj Dhoopar | dheeraj dhoopar serials 

Read More:

Kunal Kemmu की फिल्म Madgaon Express में नजर आएंगी Nora Fatehi

Nayanthara और Vignesh के रिश्ते में आई खटास, एक्ट्रेस ने शेयर की पोस्ट

अनंत-राधिका के प्री-वेडिंग में Rihanna के साथ थिरका अंबानी परिवार

Article 370 के गल्फ देशों में बैन होने पर यामी गौतम ने दिया रिएक्शन

Latest Stories