स्वर्गीय मास्टर Deenanath Mangeshkar का 82वां स्मृति दिवस

मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान, पुणे, एक पंजीकृत सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट है जो पिछले चौंतीस (34) वर्षों में मंगेशकर परिवार द्वारा स्थापित और विशेष रूप से पोषित है. बुधवार, अप्रैल, 24,2024 को संगीत, नाटक,...

New Update
Deenanath Mangeshkar
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान, पुणे, एक पंजीकृत सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट है जो पिछले चौंतीस (34) वर्षों में मंगेशकर परिवार द्वारा स्थापित और विशेष रूप से पोषित है. बुधवार, अप्रैल, 24,2024 को संगीत, नाटक, कला, चिकित्सा पेशेवरों और सामाजिक कार्यों के क्षेत्र के दिग्गजों को प्रतिष्ठित दीनानाथ पुरस्कार और ट्रस्ट के अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. दीनानाथ मंगेशकर नाट्यगृह, विले पार्ले (ई), मुंबई में, हर साल यह कार्यक्रम 24 अप्रैल यानी मास्टर दीनानाथजी के स्मृति दिवस पर आयोजित किया जाता था.

iou

वर्ष 2022 से, मंगेशकर परिवार और ट्रस्ट (सभी ट्रस्टी परिवार के सदस्य हैं) ने माननीय भारत रत्न लता दीदी के सम्मान और स्मृति में एक पुरस्कार स्थापित करने का निर्णय लिया है. इस पुरस्कार को "लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार" के नाम से जाना जाएगा. यह हर साल 24 अप्रैल को, जो मास्टर दीनानाथ मंगेशकर जी का स्मृति दिवस (पुण्यतिथि) है, एक बहुत ही विशेष व्यक्ति को प्रदान किया जाएगा. यह पुरस्कार हर साल केवल एक व्यक्ति को दिया जाएगा जिसने हमारे राष्ट्र, इसके लोगों और हमारे समाज के लिए पथ-प्रदर्शक, शानदार और अनुकरणीय योगदान दिया है. पिछले दो वर्षों में अर्थात 24 अप्रैल, 2022 को पहला पुरस्कार "भारत के माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी जी" को प्रदान किया गया और 24 अप्रैल, 2023 को दूसरा पुरस्कार "पद्मविभूषण श्रीमती आशा भोसलेजी" को प्रदान किया गया.

hj

इस वर्ष मास्टर दीनानाथ जी का 82वां स्मृति दिवस है और उस अवसर पर हम महान फिल्म अभिनेता "पद्मविभूषण श्री अमियाभ बच्चन" को "लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार" प्रदान करेंगे. पंडित हृदयनाथ मंगेशकर समारोह की अध्यक्षता करेंगे और पुरस्कार विजेताओं को "पद्मविभूषण श्रीमती आशा भोसलेजी" के हाथों सम्मानित किया जाएगा.

 

इस दिन पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की लिस्ट इस प्रकार है.

Sr.No

Name of the Award

Presented to

To recognize services in the field of

01.

LATA DEENANATH MANGESHKAR PURASKAR

Hon’ble Padmavibhushan Shri Amitabh Bachchan ji

Special Individual award

02.

MASTER DEENANATH  MANGESHKAR PURASKAR

Mr.A.R.Rahman

Indian Music

03.

MASTER DEENANATH  MANGESHKAR PURASKAR

‘Galib’- Ashtavinayak Prakashit and produced by Malhar + Vajreshwari

Best Drama of the year

04.

MASTER DEENANATH  MANGESHKAR PURASKAR

Deepstambh Foundation Manobal

Dedicated Services in the field of Social Service

05.

MASTER DEENANATH  MANGESHKAR PURASKAR (VAGVILASINI PURASKAR)

Mrs.Manjiri Phadke

Services in the field of literature

06.

MASTER DEENANATH  MANGESHKAR PURASKAR

Mr.Ashok Saraf

Dedicated Services in the field of Cinema and drama

07.

MASTER DEENANATH  MANGESHKAR PURASKAR

Mrs.Padmini Kolhapure

Services in the field of Cinema

08.

MASTER DEENANATH  MANGESHKAR PURASKAR

Mr.Roopkumar Rathod

Services in the field of Music

09.

MASTER DEENANATH  MANGESHKAR PURASKAR

Mr.Bhau Torsekar

Editorial Services

10.

MASTER DEENANATH  MANGESHKAR PURASKAR

Mr.Atul Parchure

Services to the theatre and drama

11.

MASTER DEENANATH  MANGESHKAR PURASKAR (Vishesh Puraskar)

Mr.Randeep Hooda

Best film production and actor

kuyjk

"मास्टर दीनानाथजी की याद में, जिनका गायक, संगीतकार और मंच कलाकार के रूप में महत्वपूर्ण योगदान महाराष्ट्र और भारत के लोगों के लिए प्रेरणा रहा है, मंगेशकर परिवार किंवदंतियों को सम्मानित करने के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान पुरस्कार का आयोजन करता है. हमें खुशी है कि हमें जनता का प्यार और समर्थन मिला है.'' हृदयनाथ मंगेशकर और उषा मंगेशकर की बात दोहराई गई. 

पुरस्कार समारोह समारोह शाम 6.15 बजे से शुरू होकर 6.30 बजे तक और फिर मध्यांतर 8.15 से 8.30 बजे तक और फिर संगीत कार्यक्रम रात 8.30 बजे से शुरू होगा:-

Deenanath Mangeshkar

भारतरत्न लता मंगेशकर को संगीतमय श्रद्धांजलि भवगंधर्व पं. हृदयनाथ मंगेशकर "श्रीशारदा विश्वमोहिनी लता दीदी" द्वारा प्रस्तुत की जाएगी. और कार्यक्रम में गायिका और दीदी पुरस्कार प्राप्तकर्ता श्रीमती विभावरी आप्टे-जोशी और उनके संगतकार श्री विवेक परांजपे, श्री केदार गंद्रतवार, श्री राजेंद्र गंद्रतवार, श्री राजेंद्र दूरकर, श्री प्रसाद गोंडकर, श्री अजा अत्रे द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी. इस संगीत कार्यक्रम का आयोजन हृदयेश आर्ट्स द्वारा किया जा रहा है और 82वें मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुण्यतिथी का आयोजन मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान और हृदयेश आर्ट्स द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है.

Read More:

रोहित शेट्टी की फिल्म सिंघम अगेन से लीक हुई दीपिका पादुकोण की फोटोज

रोहित शेट्टी की फिल्म सिंघम अगेन से लीक हुई दीपिका पादुकोण की फोटोज

Ulajh: IFS अधिकारी बनकर क्या देश की रक्षा कर पाएंगी जान्हवी कपूर

KKR की हार के बाद Shah Rukh Khan की आंखें हुई नम

Latest Stories